Move to Jagran APP

बासमती के रेट कम मिलने से किसान परेशान

फगवाड़ा के होशियारपुर रोड पर स्थित दाना मंडी में बासमती धान की आमद शुरू हो गया है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 05 Nov 2019 02:37 AM (IST)Updated: Wed, 06 Nov 2019 06:30 AM (IST)
बासमती के रेट कम मिलने से किसान परेशान
बासमती के रेट कम मिलने से किसान परेशान

निखिल कोछड़, फगवाड़ा

loksabha election banner

फगवाड़ा के होशियारपुर रोड पर स्थित दाना मंडी में बासमती धान की आमद शुरू हो गया है। वहीं बासमती की कीमत पिछले साल की तुलना में कम मिलने से किसान परेशान हैं। किसानों का कहना है कि बासमती के मूल्य में आई भारी गिरावट के कारण उनकी लागत भी पूरी नहीं हो रही।

मंडी में उपस्थित किसानों ने दैनिक जागरण के प्रतिनिधि से बातचीत के दौरान बताया कि पनीरी बीजने से लेकर फसल काटने तक काफी लागत आ जाती है। फसल तैयार होने के बाद मंडीकरण के लिए ले जाते है तो मंडी में कम दाम मिलने का कारण साल भर की मेहनत पर पानी फिर जाता है। किसानों ने सरकार से अपील की है कि इस समस्या पर ध्यान देना चाहिए और किसानों को अधिक से अधिक मूल्य मिलना चाहिए। गांव कोट खुर्द जिला जालंधर से आए किसान नरिदर सिंह ने बताया कि उन्होंने इस साल 1509 बासमती की बिजाई की गई थी। दाम में आए गिरावट के चलते उनको अगले साल कुछ और फसल के बारे में सोचना पड़ेगा। नरिदर ने कहा कि बासमती की फसल वही किसान लगाता है जो साल में तीन फसलें लगाना चाहता है। एक ओर बासमती का ये हाल कि कम दाम और आलू की फसल का मूल्य भी उचित न मिलना किसानों के लिए चिंता का विषय है।

वहीं, व्यापारियों का कहना था कि ईरान व अन्य अरब देशों से बासमती की मांग कर हो रही है। उन्हें निर्यात करने के कम ऑर्डर मिल रहे हैं।ं बासमती व्यापारी अनिल गुप्ता ने कहा बासमती पर लगने वाले मार्केट कमेटी व आरडीएफ को कम करना चाहिए। गुप्ता ने बताया कि पिछले साल बासमती का रेट कम था तो पिछली सरकार की ओर से बासमती पर लगने वाली चार प्रतिशत फीस को कम करके .25 प्रतिशत कर दिया था। फीस कम होने से किसानों और व्यापारियों को थोड़ी राहत मिल जाएगी और दामों में भी उछाल आ जाएगा। इस मौके पर अमृतपाल सिंह, गुरपिंदर सिंह, नरिदर सिंह, कुलवंत सिंह, भजन सिंह, पलविंदर सिंह, पवित्र सिंह, भुपिंदर सिंह, सुरिदर सिंह, मेजर सिंह व अन्य किसान भी मौजूद थे।

फसल की कीमत कम होने से गुजारा करना मुश्किल : बलजिंदर

गांव मोमनाबाद से आए बलजिंदर सिंह ने बताया कि वे बासमती को बेचने के लिए मंडी में आए थे। पिछले साल के मुकाबले दाम काफी कम है। बलजिंदर ने कहा कि कई किसानों को साल के पंट्टे पर खेती करनी पड़ती है। कम मूल्य की वजह से घर का गुजारा भी मुश्किल है।

फगवाड़ा मंडी में बासमती की किस्म और संभावित रेट लिस्ट

बासमती की किस्म पिछले साल इस साल

1 शबनम 3500-3800 2500-2800

2 1121 3300-3600 2400-2700

3 1509 2700-3000 2000-2400

4 1401 3000-3200 --------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.