Move to Jagran APP

प्रकाशोत्सव नजदीक, कपूरथला स्टेशन पर प्लेटफार्म व फुट ओबरब्रिज के काम अधूरे

सुल्तानपुर लोधी में श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाशोत्सव समागमों को लेकर तैयारी युद्धस्तर पर जारी है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 23 Oct 2019 01:19 AM (IST)Updated: Wed, 23 Oct 2019 06:23 AM (IST)
प्रकाशोत्सव नजदीक, कपूरथला स्टेशन पर प्लेटफार्म व फुट ओबरब्रिज के काम अधूरे
प्रकाशोत्सव नजदीक, कपूरथला स्टेशन पर प्लेटफार्म व फुट ओबरब्रिज के काम अधूरे

महेश कुमार, कपूरथला : सुल्तानपुर लोधी में श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाशोत्सव समागमों को लेकर तैयारी युद्धस्तर पर जारी है। गुरुधामों का दर्शन करने के संगत आ रही है लेकिन कपूरथला रेलवे स्टेशन पर प्लेटफार्म को हाइलेवल करने और फुट ओवरब्रिज (एफओबी) बनाने का काम धीमी गति से चल रहा है। अगर यही हाल रहा तो 12 नवंबर तक काम पूरा हो पाना असंभव है। प्लेटफार्म नंबर एक को हाइलेवल करने व एफओबी बनाने का काम धीमी गति से चलने की वजह से स्टेशन पर आने वाले यात्री भी परेशान हैं। स्टेशन पर रेलगाड़ी का इंतजार कर रहे संजय कुमार, सुषमा, ऊषा, नवारी लाल, राम मेहतो ने बताया कि आधे प्लेटफार्म को हाइलेवल कर दिया गया जबकि आधा उखाड़ा हुआ है। इसके कारण कोई भी यात्री या बच्चे के गिरने की संभावना बनी हुई है। काम के दौरान उड़ने वाली धूल से भी उन्हें परेशानी हो रही है। पानी के लिए बनाई होदियां भी खुली है जहा पर बच्चे गिरकर घायल हो सकते हैं

loksabha election banner

अधिकारियों के आश्वासन के 10 साल बाद करवाया जा रहा एफओबी का निर्माण

कपूरथला रेलवे स्टेशन पर रेलवे के उच्चाधिकारियों के आश्वासन के 10 साल बाद एफओबी का निर्माण करवाया जा रहा है। लोगों ने रेलवे विभाग से मांग की है कि जल्द इस काम को पूरा करवाया जाए। कपूरथला स्टेशन से प्रतिदिन 16 ट्रेनें अप-डाउन करती हैं। इनमें 12 पैसेंजर और चार मेल ट्रेनें शामिल हैं। उक्त ट्रेनों से हर रोज 2100 के करीब यात्री अपने गंतव्य स्थान के लिए जाते हैं। एफओबी का निर्माण धीमी गति से होने के कारण यात्रियों को परेशानी हो रही है।

शहर की सड़कों व चौकों पर दिखेगी सभ्याचार की झलक

गुरु नानक देव जी के प्रकाशोत्सव के उपलक्ष्य में सुल्तानपुर लोधी में आधुनिक बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, पवित्र काली बेई पुल, पिड बाबे नानक जैसे विकास कार्य चल रहे हैं। पंजाब सरकार भी गुरु नगरी में सड़कों व बाजारों की दीवारों को सभ्याचारक रंग दे रही है। सुल्तानपुर लोधी के बाद कपूरथला शहर को भी संवारने का काम जारी है। आने वाले दिनों मे शहर की सारी सड़कों, चौकों व डिवाइडरों पर सभ्याचारक, विरासती व तंदुरुस्त पंजाब की पेंटिंग और झलक देखने को मिलेगी।

सरकार की ओर से नहीं की जा रही पेमेंट, इसीलिए काम में हो रही देरी : ठेकेदार आशीष

आशीष एंड ब्रदर्स कंपनी के ठेकेदार आशीष जलोटा ने कहा है कि कपूरथला रेलवे स्टेशन पर एफओबी के साथ-साथ प्लेटफार्म नबर-1 को हाईलेवल करने का ठेका उनके पास है। यह कुल एक करोड़ 12 लाख रुपये का है। उन्होने अप्रैल 2019 में काम शुरू किया था। उक्त सारा काम 30 अगस्त 2019 तक पूरा करना था। सरकार की ओर से पैसों की अदायगी में की जा रही लेट-लतीफी के कारण ही काम अभी तक काम पेंडिग पड़ा है। अगर सही वक्त पर पेमेंट होती रहती तो उक्त काम दो माह में ही पूरा हो जाना था। अब तक उनका मात्र एक बिल 25 लाख रुपये का ही पास हुआ है।

कोट्स

रेलवे स्टेशन का 60 फीसद काम पूरा हो चुका है। शेष 40 फीसद काम को भी जल्द पूरा करने की कोशिश जारी है। उम्मीद है कि 10 नवंबर तक सारा काम मुकम्मल हो जाएगा।

-राजेश कुमार, लेबर ठेकेदार।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.