Move to Jagran APP

आरसीएफ में आज से शुरू होगा कोच निर्माण का काम

कोरोना वायरस के फैलाव को रोकने की मंशा से लगभग एक माह तक बंद रहे रेल डिब्बा कारखाना कपूरथला में वीरवार से दोबारा उत्पादन शुरु होगा।

By JagranEdited By: Published: Thu, 23 Apr 2020 02:12 AM (IST)Updated: Thu, 23 Apr 2020 02:12 AM (IST)
आरसीएफ में आज से शुरू होगा कोच निर्माण का काम
आरसीएफ में आज से शुरू होगा कोच निर्माण का काम

जागरण संवाददाता, कपूरथला : कोरोना वायरस के फैलाव को रोकने की मंशा से लगभग एक माह तक बंद रहे आरसीएफ कपूरथला में वीरवार से दोबारा उत्पादन शुरू होगा। आरसीएफ मैनेजमेंट ने रेल मंत्रालय के आदेश पर कोच निर्माण का कार्य शुरू करने का फैसला लिया है। आरसीएफ वर्कशाप में पहली शिफ्ट सुबह 7.20 पर फर्निशिंग शॉप शाप से आरंभ होगी तथा सबसे पहले आधे अधूरे कोचों का निर्माण मुकम्मल किया जाएगा। आरसीएफ के डिप्टी सीपीओ हरभजन लाल की तरफ से एक पत्र जारी करते हुए उसकी एक कापी रेलवे बोर्ड के सेक्रेटरी, चीफ सेक्रेटरी पंजाब, डीसी व एसएसपी कपूरथला के अलावा अलग-अलग यूनियनों को सचिवों को भी भेजी है।

loksabha election banner

उक्त पत्र के माध्यम से 23 अप्रैल से आरसीएफ में कोच निर्माण का सिलसिला शुरू करने की घोषणा की गई है। इस दौरान फिजिकल डिस्टेंसिंग का भी पालन किया जाएगा ताकि सभी कर्मचारी सुरक्षित रह सके। रोटेशन वाइज सिर्फ 33 फीसदी स्टाफ ही डयूटी पर तैनात रहेगा और बाकी वर्क फ्राम होम करेगे।

आरसीएफ के महाप्रबंधक रवींद्र गुप्ता का कहना है कि रेलवे मंत्रालय व विभिन्न यूनियनों के प्रतिनिधियों के साथ विचार विर्मश के बाद आरसीएफ में उत्पादक शुरू करने का फैसला किया गया ताकि रेलवे के लक्ष्य की पुर्ति हो सके और आरसीएफ के कर्मचारियों के इंसेंटिव का भी नुकसान ना हो सके।

बताते चलें कि इससे पहले आरसीएफ की तरफ से कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के चलते तमाम कर्मचारियों व कालोनी निवासियों की सुरक्षा के मद्देनजर पहले चरण में 31 मार्च तक आरसीएफ में लाक डाउन करने का फैसला किया था जिसे बाद में 15 अप्रैल तक बढ़ा दिया गया था। उसके बाद अगले आदेशों तक फैक्ट्री बंद रखने का फैसला लिया गया था। इस दौरान भी आरसीएफ प्रशासन व रेडिका कर्मी ने अपनी अनूठी प्रतिभा का परिचय देते हुए बेहद किफायती वेंटिलेटर का निर्माण किया। इसके अलावा सैनिटाइजर भी तैयार किया गया। आरसीएफ में निर्मित मास्क भी गुणवत्ता पर खरे उतरे जिन्हें काफी मात्रा में रेलवे बोर्ड को तैयार करके भेजा गया।

लगभग एक माह तक चले क‌र्फ्यू के दौरान आरसीएफ में तमाम आवश्यक सेवाओं को जारी रखने के लिए सेंट्रल कंट्रोल ग्रुप का गठन किया गया है। इसके जरिए पावर सप्लाई, वाटर सप्लाई, आपातकालीन खरीद, मेडिकल, फाइनेंशियल, एलपीजी, प्रोडक्शन, वित्त, आइटी, टेलीफोन, जनसंपर्क, सिक्योरिटी, पर्सनेल आदि सेवाएं निविघ्न जारी रही। पानी, बिजली, गैस, दूध, किरयाने का सामान, फल, दवाइयां आदि की सप्लाई को भी आरसीएफ प्रशासन द्वारा प्राथमिकता दी गई। आरसीएफ कर्मियों के वेतन को समय पर दिए जाने के अलावा रिटायर होने वाले कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति राशि के भुगतान की व्यवस्था की गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.