Move to Jagran APP

दिन भर छाए रहे बादल, हल्की बारिश से ठिठुरन बढ़ी

कपूरथला में वीरवार को दिन भर रुक-रुक कर बारिश होती रही। 15 दिसंबर से जिले के अलावा सूबे भर में धुंध अपना कहर बरपाने को तैयार है। वि15 दिसंबर से जिले के अलावा सूबे भर में धुंध अपना कहर बरपाने को तैयार है। विकककककककककककक

By JagranEdited By: Published: Fri, 13 Dec 2019 03:09 AM (IST)Updated: Fri, 13 Dec 2019 06:06 AM (IST)
दिन भर छाए रहे बादल, हल्की बारिश से ठिठुरन बढ़ी
दिन भर छाए रहे बादल, हल्की बारिश से ठिठुरन बढ़ी

महेश कुमार, कपूरथला

loksabha election banner

जिले में वेस्टर्न डिस्टरबेंस के कारण अगले दो दिन बादल छाए रहने के साथ-साथ हल्की बारिश की संभावना है। 15 दिसंबर से जिले के अलावा सूबे भर में धुंध अपना कहर बरपाने को तैयार है। विरासती शहर में बुधवार देर रात दो बजे से हल्की बूंदाबांदी जारी है। वीरवार सारा दिन आसमान में बादल छाए रहे। रूक-रूक कर हल्की बूंदाबांदी होती रही। लोगों को सूर्यदेव के दर्शन नहीं हुए। तापमान गिरने से ठंड बढ़ गई है। शाम होते-होते शहर में ठिठुरन भी बढ़ गई। दुकानदार भी जल्दी दुकानें बंद करके घर चले गए। मौसम के बदलाव को लेकर बाजारों में रौनक भी कम हो गई। बूंदाबांदी होने से स्मॉग से कुछ हद तक राहत मिली है। शहर का एयर क्वालिटी इंडेक्स 22 अंकों की गिरावट के साथ वीरवार को 157 तक पहुंच गया। कृषि खोज केंद्र कपूरथला के अनुसार बुधवार देर रात से वीरवार सारा दिन रूक-रूककर बारिश होती रही। जिले में करीब 35 एमएम बारिश दर्ज की गई है।

दो दिन छाए रहेंगे बादल, हल्की बारिश से गिरेगा तापमान

मौसम विभाग लुधियाना के अनुसार 13 व 14 दिसंबर को भी सूबे भर में बादल छाए रहेंगे। कई जिलों में बारिश भी होगी। 15 दिसंबर से मौसम ठीक होगा। इसके बाद सूबे भर में धुंध की चादर छाई रहेगी। तेज हवाएं भी चलेंगी। शहर में वीरवार को अधिकतम तापमान 17 व न्यूनतम 11 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया गया।

पिछले चार दिन ऐसा रहा मौसम का हाल

दिन- अधिकतम न्यूनतम (डि.से. में)

बुधवार : 15,11

मंगलवार : 16, 9

सोमवार : 14, 10

रविवार : 22,17

अगले चार दिन में ऐसा तापमान रहने की संभावना

दिन अधिकतम न्यूनतम (डि.से. में)

शुक्रवार : 15, 12

शनिवार : 17, 10

रविवार: 18,9

सोमवार : 17, 11

गेहूं की फसल के लिए फायदेमंद है बारिश

मौसम में आए बदलवा को लेकर गांव बीजा के किसान बख्शीश सिंह, दिलीप सिंह, चन्नण सिंह, मुख्तिार सिंह, कांजली के किसान सुखचैन सिंह, गांव रंधावा के किसान अमरीक सिंह ने बताया कि हल्की बूंदाबांदी से बदला मौसम गेहूं की फसल के लाभदायक है। बदले मौसम से गेहूं को इस समय कोई नुकसान नहीं है लेकिन इससे आलू की फसल को थोड़ा नुकसान पहुंचा है। साथ ही मौसमी सब्जियों को भी इसका लाभ होगा। उक्त किसानों ने बताया कि अगर ओले पड़ गए तो फसल को नुकसान जरूर होगा।

सर्दी में बच्चों व बुजुर्गों का रखें ध्यान : एसएमओ

सिविल अस्पताल के एसएमओ डॉ. तारा सिंह ने लोगों से अपील की है कि सर्दी के मौसम में छोटे बच्चों का खास ध्यान रखें। हल्की सी लापरवाही से बच्चे ठंड की चपेट में आकर बीमार पड़ सकते हैं। लोग अपने बच्चों के खानपान पर भी विशेष ध्यान दें। आइसक्रीम, ठंडा पानी आदि का प्रयोग बिल्कुल भी न करें। बाइक पर सफर करते वक्त लोग गर्म कपड़ों के साथ-साथ हेलमेट का प्रयोग करें ताकि वे ठंड से बच सकें। सर्दी के मौसम में बुजुर्गों की भी बच्चों जैसी ही देखभाल करनी पड़ती है। इस मौसम में दमा के मरीजों को सबसे ज्यादा दिक्कत होती है। बुजुर्गों को भी अपने खानपान का विशेष खयाल रखना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.