Move to Jagran APP

मुख्यमंत्री आज 40 करोड़ के प्रोजेक्ट का रखेंगे नींव पत्थर

मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिदर सिंह आज प्रकाशोत्सव समारोह में शामिल होने के लिए सुल्तानपुर लोधी पहुंचेगे।

By JagranEdited By: Published: Sun, 29 Nov 2020 09:28 PM (IST)Updated: Mon, 30 Nov 2020 07:59 AM (IST)
मुख्यमंत्री आज 40 करोड़ के प्रोजेक्ट का रखेंगे नींव पत्थर
मुख्यमंत्री आज 40 करोड़ के प्रोजेक्ट का रखेंगे नींव पत्थर

जागरण संवाददाता, सुल्तानपुर लोधी : श्री गुरु नानक देव जी के 551वें प्रकाशोत्सव पर पंजाब सरकार की तरफ से 30 नवंबर को आयोजित समागम में मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिदर सिंह शिरकत करेंगे। वह सुल्तानपुर लोधी को स्मार्ट सिटी बनाने के लिए 40 करोड़ से अधिक के विकास के छह अलग-अलग विकास के प्रोजेक्टों का का नींव पत्थर रखेंगे।

loksabha election banner

डिप्टी कमिश्नर दीप्ति उप्पल ने बताया कि मुख्यमंत्री सबसे पहले गुरुद्वारा श्री बेर साहिब में नतमस्तक होंगे। इसके बाद उपरांत अलग -अलग समागम में शामिल होंगे। मुख्यमंत्री के साथ पंजाब के कई कैबिनेट मंत्री और गणमान्य भी शामिल होंगे।

डीसी ने बताया कि विकास के प्रोजेक्टों में 6.52 करोड़ रुपये से किला सराए का नवीनीकरण, सरकारी स्कूल में 125.37 लाख से सोलर पावर प्लांट की स्थापना, 45 लाख रुपए से स्मार्ट आंगनवाड़ी की स्थापना स्मार्ट सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल, 20 करोड़ रुपये से सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट का नवीनीकरण के अलावा तीन करोड़ से नया तहसील कांप्लेक्स बनाना शामिल हैं।

डिप्टी कमिश्नर ने लोगों से श्री गुरु नानक देव जी के 551वें प्रकाशोत्सव पर गुरुघर में नतमस्तक होने का आह्वान किया। उन्होंने लोगों से अपील की कि कोरोना वायरस महामारी से बचाव के लिए सेहत विभाग की हिदायतों का पालन करें।

सुल्तानपुर लोधी से जुड़ी है बाबा नानक की यादें

बाबा नानक की जन्मस्थली ननकाणा साहिब पाकिस्तान के बाद भारत में उनकी धर्मस्थली माना जाता सुल्तानपुर लोधी ही एक ऐसा स्थान है जिसका गुरु नानक देव जी से बेहद करीबी व लंबा रिशता रहा है। गुरु नानक देव जी से करीब 18 साल तक वाबस्ता रही नानक की नगरी में गुरु साहिब की अनेक यादें जुडी़ है, जिनके हाथों से लगा बेरी का वृक्ष आज भी मीठे फल दे रहा है। इसी सरजमी पर गुरु जी ने तेरा-तेरा तोलते हुए गरीबों की झोलिया भरी, यही पर उन्होंने मूल मंत्र का उचारण कर श्री गुरु ग्रंथ साहिब की आधारशिला रखी। इसी धरती से उन्होंने विश्व कलियाण के लिए उदासियों का आगा•ा किया। इसकी मद्देनजर बाबा का 551 वें प्रकाशोत्सव के उपलक्ष्य में रविवार को दूर दराज से संगतें सुल्तानपुर लोधी में पहुंची एवं उन्होंने गरुद्वारा श्री बेर साहिब व अन्य गुरुद्वारों में माथा टेका तथा पवित्र सरोवर में स्श्नान किया। उधर सुल्तानपुर लोधी को आने वाले सभी रास्ते को दूधियां रौशनी से बहुत ही खूबसूरत ढंग से सजाया गया है, जिससे बेहद शानदार अनुभव की अनुभूति हो रही है। पूरे शहर में दीपमाला बहुत ही अद्भुत नजारा पेश कर रही है। गुरु जी से जुड़ी पवित्र काली बेई को भी लड़ियों से मनमोहन ढंग से सजाया गया है। गुरु नानक देव जी से जुड़े गुरुद्वारा श्री हट्ट साहिब, श्री संत घाट साहिब, अंतर यामता साहिब, बेबे नानक गुरुद्वारा, कोठली साहिब, सेहरा साहिब व गुरु का बाग आदि में भी लगातार समागम चल रहे है। हर तरफ सतिनाम वाहेगुरु के जयघोष और श्रद्धां से लबरेज संगत इस वकत को यादगार बनाने में जुटी है। कई दिनों से दिन रात सेवा करने वाले सेवादार भी कोई थकावट महसूस नही कर रहे बलकि ओर ज्यादा जोश से संगत की आवभगत में लगे हुए है।

सोमवार को पंजाब के मुख्य मंत्री कैप्टन अमरिदर सिंह एवं एसजीपीसी प्रधान बीबी जागीर कौर भी गुरुद्वारा श्री बेर साहिब में नत्मस्तक होगे। कैप्टन अमरिदर सिंह पंजाब सरकार की तरफ से गुरुद्वारा परिसर के बाहर आयोजित धार्मिक समागम में शिरकत करगे तो एसजीपीसी प्रधान जगीर कौर भाई मर्दाना दीवान हाल में आयोजित समागम में शामिल होगी। इनके अलावा पंजाब के कई कैबनिट मंत्री, सांसद, विधायक और एसजीपीसी मेंबर भी शीश झुकाने पहुंच रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.