Move to Jagran APP

कोरोना के साथ-साथ डेंगू व मलेरिया से निपटना चुनौती

कोरोना महामारी के साथ-साथ डेंगू मलेरिया व चिकनगुनिया से निपटना भी हमारी जिम्मेदारी है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 15 May 2020 07:47 PM (IST)Updated: Sat, 16 May 2020 06:05 AM (IST)
कोरोना के साथ-साथ डेंगू व मलेरिया से निपटना चुनौती
कोरोना के साथ-साथ डेंगू व मलेरिया से निपटना चुनौती

संवाद सहयोगी, कपूरथला : कोरोना महामारी के साथ-साथ डेंगू, मलेरिया व चिकनगुनिया से निपटना भी हमारी जिम्मेदारी है। उक्त शब्द सिविल सर्जन डॉ. जसमीत कौर बावा ने राष्ट्रीय डेंगू दिवस के उपलक्ष्य में कहे। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग कोरोना से बचाव के लिए तो जंग लड़ ही रहा है, साथ ही जैसे अब डेंगू व मलेरिया के सीजन के मद्देनजर अब दोहरी भूमिका निभाएंगे। उन्होंने फील्ड वर्करों को प्रोत्साहित किया और लोगों से भी अपील की कि वे सेहत विभाग की टीमों का सहयोग करें और कोरोना के साथ-साथ डेंगू व मलेरिया से बचाव के लिए भी सजग रहें। उन्होंने लोगों को प्रेरित किया कि हर शुक्रवार को ड्राई डे की पालना करना यकीनी बनाएं। उन्होंने यह भी बताया कि डेंगू का मच्छर साफ खड़े पानी में पैदा होता है और सप्ताह में अंडे से पूरा मच्छर बनता है। सिविल सर्जन डॉ. बावा ने कहा कि डेंगू के लारवे को पैदा करने वाले स्त्रोतों जैसे कि कूलरों, फ्रिजों की ट्रे व अन्य पानी के बर्तनों को साफ करके सुखाना बेहद जरूरी है।

loksabha election banner

जिला ऐपीडोमोलोजिस्ट डॉ. राजीव भगत और डॉ. नवप्रीत कौर ने एडिज एजिप्टी नामक मच्छर के काटने से डेंगू होता है। उन्होंने यह भी कहा कि डेंगू के लक्षण नजर आने पर केवल पैरासीटामोल की गोली का सेवन करें। उन्होंने कहा कि अधिक जानकारी के लिए डेंगू मुक्त पंजाब ऐप को भी फोन पर डाउनलोड किया जा सकता है। उन्होंने लोगों को छतों पर पड़ी पानी की टंकियों के ढक्कन बंद रखने, सोते समय मच्छरदानी का प्रयोग करने और मच्छर भगाने वाली क्रीमों और तेल का इस्तेमाल करने के लिए भी प्रेरित किया। इस अवसर पर सहायक सिविल सर्जन डॉ. रमेश कुमारी बंगा, डिप्टी मेडिकल कमिश्नर डॉ. सारिका दुग्गल, जिला डेंटल हेल्थ अफसर डॉ. सुरिंदर मल्ल, जिला परिवार भलाई अफसर डॉ. राज करनी, सुपरिंटेंडेंट राम अवतार, सुपरिंटेंडेंट हरविंदर सिंह बेदी, गुरबीर सिंह, सुरिंदर सिंह के अलावा अन्य सदस्य उपस्थित हुए। ये हैं डेंगू के लक्षण

तेज बुखार, सिरदर्द, मासपेशियों में दर्द, चमड़ी पर दाने, आखों के पिछले हिस्से में दर्द, मसूड़ों व नाक में से रक्त का बहना, डेंगू के लक्षण है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.