संवाद सहयोगी, कपूरथला : सेहत विभाग ने सिविल सर्जन डा. परमिदर कौर की अध्यक्षता में मलेरिया माह के संबंध में पोस्टर रिलीज किया। इस बारे में सिविल सर्जन ने बताया कि मलेरिया एक खतरनाक बीमारी है, जो कि एनाफ्लीज नामक मच्छर के काटने से फैलता है। सिविल सर्जन डा. परमिदर कौर ने यह भी बताया कि समय रहते इसका इलाज संभव है। लेकिन अगर कोई लापरवाही बरती जाए तो मलेरिया गंभीर रूप धारण कर लेता है, जैसे की फेफड़ों में पानी, गुर्दो का फेल होना, तेज बुखार, कमजोरी होना, शरीर को पसीना आना आदि मलेरिया के लक्षण हो सकते हैं। ऐसी स्थिति में तुरंत नजदीक के सरकारी सेहत केंद्र में संपर्क करना चाहिए।

इस मौके पर सीनियर मेडिकल अफसर डा. संदीप धवन ने कहा कि लोग अपने आस-पास सफाई रखें व कहीं भी साफ पानी का ठहराव न होने दिया जाए। उन्होंने लोगों को अपील की है कि हर शुक्रवार को ड्राई डे की पालना की जाए व कूलरों, फ्रिज की ट्रे को अच्छी तरह से साफ करके रखा जाए।

इस मौके पर जिला एपीडीमोलोजिस्ट डा. राजीव भगत ने लोगों को पूरी बाजू के कपड़े पहनने व मच्छरदानी का प्रयोग करने के लिए कहा। इस मौके पर सहायक सिविल सर्जन डा. अनु शर्मा, जिला सेहत अफ्सर डा. कुलजीत सिंह, डिप्टी मेडिकल कमिश्नर डा. सारिका दुग्गल, जिला परिवार भलाई अफ्सर डा. राज करनी, जिला टीकाकरण अफ्सर डा. रणदीप सिंह, डा. परमिदर बैंस, डा. सुखविदर कौर, सुपरिंटेंडेंट राम अवतार, रविदर जस्सल, गुरवीर सिंह आदि मौजूद थे।

Edited By: Jagran