Move to Jagran APP

विदेश से लौटे 3200 लोगों ने किया क्वारंटाइन पूरा

कोरोना वायरस के फैलाव को रोकने के मकसद से अभी तक जिले के 3233 लोगों को होम क्वारंटाइन किया गया।

By JagranEdited By: Published: Mon, 06 Apr 2020 02:11 AM (IST)Updated: Mon, 06 Apr 2020 02:11 AM (IST)
विदेश से लौटे 3200 लोगों ने किया क्वारंटाइन पूरा
विदेश से लौटे 3200 लोगों ने किया क्वारंटाइन पूरा

संवाद सहयोगी, कपूरथला : कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए सेहत विभाग ने जिले में विदेश से आए 3233 लोगों को होम क्वारंटाइन किया था। अबतक 3200 लोग 14 दिन की क्वारंटाइन की अविध पूरी कर चुके हैं। सेहत विभाग की टीम ने क्वारंटाइन अवधि में दो बार इन लोगों के घर जाकर चेकअप किया था। टीम अभी इन लोगों की निगरानी कर रही है। 33 लोग अभी भी होम क्वाइरंटाइन है। सेहत विभाग की ओर से पिछले 11 दिनों में जिले में लगभग 50 मरीजों के सैंपल लिए थे। इनमें से 20 मरीजों की कोरोना टेस्ट रिपोर्ट निगेटिव आई है एवं 27 की रिपोर्ट अभी पेंडिंग है। लैब की ओर से तीन सैंपल रद किया गया है तथा इसे दोबारा जांच के लिए चंडीगढ़ भेजा जाएगा।

loksabha election banner

कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 21 दिनों तक लॉक डाउन की घोषणा की गई थी। उन्होंने लोगों को घर में रहने की हिदायत दी थी। साथ ही विदेश से आने वाले लोगों व संदिग्ध मरीजों का सैंपल लेने उन्हें 14 दिन तक क्वारंटाइन रखने का आदेश दिया गया था। इसके मद्देनजर सेहत विभाग और प्रशासन की ओर से जिले भर में अभियान चलाया गया। प्रवासी भारतीय समेत अलग-अलग शहरों से आए लोगों की तलाश कर उन्हें कवारंटाइन किया गया। इस अभियान के तहत अभी तक 3233 लोग कवारंटाइन किए गए थे जिनमें 3200 लोग इस अवधि को पूरी कर बाहर आ चुके हैं और अभी 33 लोगों को क्वारंटाइन किया गया है। इनमें 22 तब्लीगी जमात से आने वाले लोग भी शामिल है।

तब्लीगी जमात के कार्यक्रम में शामिल हुए 22 लोगों के सैंपल भेजे : एसएमओ

सिविल अस्पताल के एसएमओ डॉ. तारा सिंह ने बताया कि गांव कोर्ट करार खां के 22 लोग तब्दीली जमात के कार्यक्रम में शामिल होकर आए थे। लोगों का सैंपल लेकर जांच के लिए भेजा गया है। आज टेस्ट रिपोर्ट आने की संभावना थी लेकन अभी तक रिपोर्ट नहीं आई है।

जिले में अभी तक कोरोना का एक भी मरीज नहीं

डॉ. तारा सिंह ने बताया कि जिले में अभी तक भी कोरोना वायरस के साथ पीड़ित एक भी व्यक्ति नहीं है। जिन मरीजों का सैंपल जांच के लिए भेजा गया था उनका रिपोर्ट निगेटिव आया है। जिले में विदेश से लौटे 3233 लोगों को 14 दिन के लिए होम क्वारंटाइन में रखा गया था। सबसे ज्यादा लोग भुलत्थ हलके से हैं। दूसरा नंबर पर फगवाड़ा के लोग हैं। कपूरथला, सुल्तानपुर लोधी, नडाला, ढिलवां, फत्तूढींगा, काला संघिया आदि गांवों के एनआरआइ का सैंपल लिया गया था लेकिन उनमें कोई भी कोरोना के लक्षण नहीं पाया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.