220 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं हलके में, 145 संवेदनशील

964 कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई चुनाव के लिए

105147 पुरुष, 95865 महिलाएं मतदाता व 9 थर्ड जेंडर

अमित ओहरी, फगवाड़ा

फगवाड़ा विधानसभा हलके में सोमवार को होने वाले मतदान को लेकर प्रशासन ने तैयारिया मुकम्मल कर ली है। प्रशासन की तरफ से सुरक्षा की दृष्टि से जगह-जगह पर पुलिस कर्मचारी तैनात किए गए हैं। संवेदनशील बूथों पर अतिरिक्त पुलिस बल सहित बीएसएफ भी तैनात रहेगी। फगवाड़ा सब डिवीजन में सुरक्षा की दृष्टि से बीएसएफ सहित करीब एक हजार पुलिस अधिकारी व कर्मचारी तैनात रहेंगे। साथ ही पुलिस की पेट्रोलिंग पार्टियां भी डयूटी पर तैनात रहेंगी।

फगवाड़ा विधानसभा क्षेत्र में 1 लाख 84 हजार 903 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। इनमें 97361 पुरुष और 87535 महिला मतदाता है, जबकि सात थर्ड जेंडर है। फगवाड़ा में शहरी 100 एवं ग्रामीण 120 बूथों को मिलाकर कुल 220 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं। इनमें 145 संवेदनशील जबकि 75 सामान्य बूथ है। फगवाड़ा विधानसभा क्षेत्र में 220 प्रोजाइडिग अधिकारी, 220 सहायक प्रोजाइडिग अधिकारी और 440 पोलिंग अधिकारी तैनात किए गए हैं जबकि 21 सेक्टर सुपरवाइजर, चार जोनल अफसर व 126 माइक्रो आव्जर्बर तैनात किए गए हैं। वोटों की गिनती 24 अक्टूबर को गुरुनानक कॉलेज सुखचैनआना में होगी।

कांग्रेस व अकाली-भाजपा के प्रत्याशी में मुख्य मुकाबला

फगवाड़ा विधानसभा हलके में मुख्य मुकाबला कांग्रेस के प्रत्याशी बलविंदर सिंह धालीवाल (रिटायर्ड आइएएस), अकाली-भाजपा के उम्मीदवार राजेश बाघा एवं बसपा पार्टी के भगवान दास के बीच माना जा रहा है। अगर 2017 में हुए विधानसभा चुनाव के आंकड़ों पर नजर दौड़ाई जाए तो इन चुनावों में जीत हासिल करने वाले मौजूदा विधायक सोम प्रकाश को 35.32 प्रतिशत के साथ 45479 वोट, कांग्रेस के जोगिंदर सिंह मान को 33.76 प्रतिशत के साथ 43470 वोट, जबकि उस समय लोक इंसाफ पार्टी की टिकट पर चुनाव लड़ने वाले जरनैल नंगल को 25.14 के साथ 32374 वोट मिले थे। तब जरनैल नंगल आम आदमी पार्टी व लोक इंसाफ पार्टी गठबंधन की टिकट पर चुनाव लड़ थे। इन चुनावों में बसपा के उम्मीदवार सुरिदर ढंडा को मात्र 6160 वोट मिले थे। 2017 में अकाली भाजपा के उम्मीदवार विधायक सोम प्रकाश 2009 वोटों से जीत दर्ज की थी। अब की बार पलड़ा किसका भारी होता है, यह 24 अक्टूबर को आने वाले चुनावी नतीजों में ही पता चल पाएगा।

क ल नौ प्रत्याशी चुनाव मैदान में

2017 में हुए विधानसभा चुनावों में 7 प्रत्याशी चुनावी मैदान में थे लेकिन इस बार 2019 के उप चुनाव में नौ प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। इनमें कांग्रेस के बलविंदर सिंह धालीवाल (रिटायर्ड आईएएस), भाजपा से राजेश बाघा, आप के संतोष कुमार गोगी, बहुजन समाज पार्टी से ठेकेदार भगवान दास, लोक इंसाफ पार्टी से जरनैल नंगल, अकाली दल अमृतसर से परमजोत कौर जबकि आजाद तौर पर चुनाव लड़ने वालों में नीटू शट्टरां वाला, सोनू कुमार, चरणजीत कुमार शामिल है।

वोटर भी बढे़

2017 में हुए विधानसभा चुनावों में फगवाड़ा हलके में वोटरों की संख्या 1 लाख 78 हजार 77 थी, इनमें पुरुष वोटरों की संख्या 93717 व महिलाएं 84354 थी, जबकि अब 2019 में होने वाले उप चुनाव में 6826 वोटर बढ़े हैं। ऐसे में इस बार वोटरों की संख्या 1 लाख 84 हजार 903 है।

पोलिंग स्टाफ को 220 पोलिंग बूथों के लिए किटें वितरित की

21 अक्टूबर को होने वाले विस उप चुनाव के मद्देनजर चुनावी ड्यूटी के लगाए गए पोलिंग स्टाफ व प्रीजाइडिंग अफसरों को चुनावी किटों का वितरण चुनाव आ‌र्ब्जवर सौरव भगत और रिटर्निग अफसर कम एसडीएम फगवाड़ा लतीफ अहमद ने गुरु नानक कॉलेज में किया गया। जिसमें फगवाड़ा के पोलिंग स्टाफ को 220 पोलिंग बूथों के लिए किटें वितरित की गई। उन्हें बूथों पर लगी ड्यूटी संबंधी पूरी सुरक्षा के बीच बसों में बिठाकर रवाना किया गया। इन किटों में ईवीएम, वोटर लिस्ट, टेंडर वेलेड पेपर, पोलिंग एजेंट फार्म आदि शामिल हैं।

च नाव निष्पक्ष व शांतिपूर्ण ढंग से होंगे : एसएसपी

एसएसपी सतिंदर सिंह ने बताया कि चुनाव प्रक्रिया को निष्पक्ष व शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न करवाने के लिए फगवाड़ा सब डिवीजन के चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात की गई है। असमाजिक तत्वों पर नजर रखने के लिए फगवाड़ा में सिविल ड्रेस में भी पुलिस बल तैनात किया गया है। उन्होंने कहा कि फगवाड़ा में कुल 220 बूथों पर बीएसएफ सहित एक हजार पुलिस कर्मचारी तैनात किए गए हैं। इनमें संवेदनशील बूथों पर अतिरिक्त पुलिस फोर्स तैनात की गई है। एसएसपी सतिंदर सिंह ने बताया कि पूरी सुरक्षा व्यवस्था पर वह खुद नजर रखेंगे।

च नाव प्रक्रिया को लेकर सभी तैयारिया मुकम्मल : एसडीएम

एसडीएम कम चुनाव अधिकारी लतीफ अहमद ने बताया कि विधानसभा चुनावों को शातिपूर्वक करवाने के लिए पूरे प्रबंध कर लिए गए हैं। उन्होंने बताया कि फगवाड़ा में सुबह सात बजे से लेकर शाम के छह बजे तक मतदान होगा। पोलिंग बूथों पर दिव्यांगों, बुजुर्गो और गर्भवती महिलाओं को वोट करने के विशेष प्रबंध किए गए हैं। फगवाड़ा विधानसभा क्षेत्र में 220 प्रोजाइडिग अधिकारी, 220 सहायक प्रोजाइडिग अधिकारी और 440 पोलिंग अधिकारी तैनात किए गए हैं जबकि 21 सेक्टर सुपरवाइजर तैनात किए गए हैं।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!