Move to Jagran APP

सावधान! पाइप लगा कार धोने पर दो दिन में 28 लोगों के चालान, कनेक्शन भी काटे Jalandhar News

नगर निगम के ऑपरेशन एंड मेंटेनेंस डिपार्टमेंट ने दूसरे दिन भी पानी वेस्ट करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की।

By Edited By: Published: Wed, 03 Jul 2019 10:24 PM (IST)Updated: Thu, 04 Jul 2019 04:28 PM (IST)
सावधान! पाइप लगा कार धोने पर दो दिन में 28 लोगों के चालान, कनेक्शन भी काटे Jalandhar News
सावधान! पाइप लगा कार धोने पर दो दिन में 28 लोगों के चालान, कनेक्शन भी काटे Jalandhar News

जासं, जालंधर। नगर निगम ने दूसरे दिन भी पानी वेस्ट करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की। के ऑपरेशन एंड मेंटेनेंस डिपार्टमेंट की टीम ने दो दिन में 28 लोगों के चालान काटकर अब तक 28 हजार रुपये जुर्माना वसूला है। बुधवार को नगर निगम की टीम ने 17 लोगों के चालान काटे और जुर्माना वसूला। पचास लोगों को चेतावनी दी गई है। मंगलवार को 11 चालान काटे गए थे और 100 लोगों को चेतावनी दी गई थी। टीम ने पानी की बर्बादी का कारण बन रहे खुले कनेक्शन भी काट दिए हैं।

loksabha election banner

एक्सईएन सतिंदर कुमार ने बताया कि जोन नंबर 2, 3, 4 और 7 में कार्रवाई की गई। जोन स्तर पर बनाई टीमें सुबह छह से नौ बजे तक इन एरिया में रहीं और पाइप लगाकर गाड़ी धो रहे लोगों पर कार्रवाई की। एक टीम ने जीटीबी नगर, एसएएस नगर, न्यू जीटीबी नगर, फ्रेंडस कॉलोनी में कार्रवाई की और चालान काटकर 4 हजार रुपये जुर्माना वसूला। हालांकि कार्रवाई का असर यह रहा कि ज्यादातर जगहों पर लोग बाल्टी में पानी लेकर कारें धोते दिखाई दिए। टीम में एक्सईएन रविंदर सिंह, संजीव कुमार, सुरिंदर कुमार, ब्रह्मदयाल, सतनाम सिंह, नंद शामिल थे। एसडीओ गुरशरणजीत सिंह ने लोगों से पानी बचाने की अपील की।

फेस 2 में फर्श धोने वालों पर फोकस

लोकल बॉडी डिपार्टमेंट ने आदेश जारी किया है कि पानी की बर्बादी रोकने के लिए पाइप लगाकर गाड़ियां, फर्श धोने वालों और शाम पांच बजे से पहले पौधों को पानी देने वालों पर कार्रवाई की जाए। नगर निगम ने सबसे पहले गाड़ियां धोने वालों पर फोकस किया है। दूसरे फेस में उन लोगों पर कार्रवाई होगी जो पाइप लगाकर फर्श धोते हैं और आखिर में पौधों को शाम 5 बजे से पहले पानी देने वालों पर कार्रवाई होगी। बता दें कि पानी की बर्बादी रोकने के लिए दैनिक जागरण ने घंटी बजाओ पानी बचाओ मुहिम चलाई हुई है। सरकार ने इसे गंभीरता से लेते हुए पानी वेस्ट करने वालों पर कार्रवाई के आर्डर दिए हैं।

पानी की ज्यादा सप्लाई सीवरेज सफाई में रुकावट, बरसात में डूबेंगे कई मोहल्ले

नगर निगम सुपर सक्शन मशीन से 150 किमी में से सिर्फ 22 किलोमीटर मेन सीवर लाइन ही साफ करवा पाया है। इससे बरसात में फिर जलभराव की स्थिति होगी। शहर में करीब 150 किलोमीटर मेन सीवर लाइन है। 22 किलोमीटर सफाई पर अब तक करीब 5.50 करोड़ खर्च हो चुके हैं। नगर निगम ने जब से दोपहर को पानी की सप्लाई शुरू की है तब से मशीन से सफाई में रुकावट पैदा हो गई है। जब दोपहर को पानी की सप्लाई बंद थी तो सीवर लाइन में दिन भर पानी का लेवल कम रहता था और गारबेज निकालने में तेजी रहती थी। हालांकि एसई केसी बांसल और एक्सईएन सतिंदर कुमार का कहना है कि 22 किलोमीटर लाइन साफ होने से भी बरसात के पानी की निकासी में तेजी आएगी। पहले पानी 8 से 10 घंटे में निकलता था, लेकिन अब 2 से 3 घंटे में निकल जाया करेगा।

इन इलाकों में हो चुकी है सफाई

गड़ा-कूल रोड से बीएमसी चौक, जीपीओ चौक से मिलाप चौक, सैंदा गेट, ज्योति चौक, पीएनबी चौक, ओल्ड जीटी रोड पर ज्योति चौक-डाल्फिन चौक से वर्कशॉप चौक, माई हीरां गेट रोड, चिंतपूर्णी मंदिर, गोपाल नगर, चंदन नगर, सार्इंदास स्कूल। समरा चौक से नकोदर रोड पर खालसा स्कूल तक, बीएमसी चौक से कचहरी चौक, कचहरी चौक से वाया लाडोवाली रोड रणजीत नगर, पोस्ट ऑफिस से शास्त्री मार्केट चौक, सेंट्रल टाउन की 3 नंबर गली से शिवाजी पार्क, प्रताप बाग, शहीद भगत सिंह चौक से पंजपीर चौक, अड्डा होशियारपुर चौक से टांडा रेलवे फाटक, भगत सिंह चौक से लक्ष्मी सिनेमा तक और 120 फुट रोड, बस्ती मिट्ठू में मेन सीवर लाइन की सफाई हुई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.