Move to Jagran APP

फिर विवादों में जालंधर का ताजपुर चर्च, यूपी का व्यक्ति हुआ लापता; स्वजनों का चर्च प्रबंधकों पर धमकाने का आरोप

जालंधर में ताजपुर चर्च एक बार फिर विवादों में आ गया है। यूपी से इलाज करवाने आया व्यक्ति लापता हो गया। प्रार्थना के जरिए बीमारी ठीक होने के दावे से प्रभावित होकर व्यक्ति यूपी से जालंधर आया था। पुलिस आसपास के सीसीटीवी कैमरे खंगाल रही है।

By sukrant safariEdited By: Vinay kumarPublished: Thu, 06 Oct 2022 09:15 PM (IST)Updated: Thu, 06 Oct 2022 09:15 PM (IST)
फिर विवादों में जालंधर का ताजपुर चर्च, यूपी का व्यक्ति हुआ लापता; स्वजनों का चर्च प्रबंधकों पर धमकाने का आरोप
ताजपुर चर्च से लापता मुन्नालाल व जानकारी देते हुए मुन्ना का दामाद आशीष।

संवाद सहयोगी, जालंधर। बीमारियों को प्रार्थना से ठीक करने के नाम पर पिछले महीने बच्चे की मौत के बाद विवादों में आया ताजपुर चर्च अब फिर से चर्चा में आ गया है। यहां इलाज करवाने आया एक अधेड़ व्यक्ति लापता हो गया। प्रार्थना के जरिये बीमारी ठीक होने के दावे से प्रभावित होकर वह कुछ दिन पहले यूपी के हाथरस से आया था।

loksabha election banner

लापता व्यक्ति के दामाद ने लांबड़ा थाने की पुलिस को शिकायत दी, जिसके बाद चर्च के आसपास लगे सीसीटीवी कैमरे खंगाले जा रहे हैं। थाना प्रभारी अमन सैनी ने कहा कि पुलिस मामले की जांच कर रही है और जांच के बाद ही कुछ कहा जा सकता है। उधर, चर्च के प्रबंधकों ने आरोपों को नकारा है। कहा कि चर्च का इसमें कोई लेना-देना नहीं है।

शिकायत के अनुसार, शनिवार को 50 वर्षीय मुन्ना लाल अपने दामाद आशीष के साथ चर्च में इलाज करवाने के लिए आए थे। रविवार को प्रार्थना के दौरान शौच के लिए निकले मुन्ना लाल का कहीं पता नहीं चला। दो दिन तक मुन्ना लाल के बेटे शिशुपाल और आशीष ने ढूंढा, लेकिन नहीं मिले। उन दोनों ने बताया कि चर्च में बीमारियां ठीक करने का इश्तिहार देखकर वे जालंधर लेकर आए थे। रविवार को मुन्ना लाल चर्च में थे, लेकिन उसके बाद उनका कुछ पता नहीं चला।

चर्च प्रबंधकों ने मुंह बंद रखने को कहा : आशीष

आशीष ने चर्च प्रबंधकों पर आरोप लगाए कि जब चर्च के प्रबंधकों से इस बारे में बात की तो उन्हें अपना मुंह बंद रखने के लिए कहा गया। अब धमकाया जा रहा है। आरोप लगाया कि प्रबंधकों ने उनका मोबाइल तक छीन लिया। उनसे जबरदस्ती कुछ दस्तावेजों पर हस्ताक्षर करवाए।

लापता होने में चर्च का कोई लेना-देना नहीं

पास्टर चर्च के पास्टर पतरस मसीह ने बताया चर्च में हजारों लोग प्रार्थना के लिए आते हैं। यदि कोई व्यक्ति यहां पर आकर लापता हुआ है तो उसमें चर्च का कोई लेना-देना नहीं है। चर्च में सीसीटीवी कैमरे कै लगे हुए हैं और पुलिस को कहा गया है कि निष्पक्ष होकर जांच करे। सीसीटीवी फुटेज पुलिस को चेक करने के लिए कहा गया है। पुलिस को पूरा सहयोग किया जा रहा है।

स्वजनों की शिकायत पर की जा रही है जांच : अमन सैनी

थाना प्रभारी अमन सैनी का कहना है कि पारिवारिक सदस्यों की शिकायत पर गुमशुदगी की रिपोर्ट लिखी गई है और गुमशुदा व्यक्ति इश्तिहार जारी कर दिया गया है। चर्च में अंदर बाहर लगे सीसीटीवी कैमरों की फुटेज और गांव में लगे सीसीटीवी कैमरों की फुटेज को कब्जे में लेकर खंगाली जा रही है।

यह भी पढ़ें- जालंधर के गांव ढल्ला के लोगों ने बाहरी लोगों के धर्म प्रचार पर लगाई रोक

भोगपुर। जालंधर में भोगपुर के गांव ढल्ला में बीते दिनों धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने की नीयत से आए ईसाई धर्म के बाहरी लोगों ने गांव की पंचायत की मंजूरी के बिना गांव में जबरदस्ती धर्म प्रचार किया।

इसके विरोध में पंचायत घर में आम इजलास किया गया था जिसमें समूह ग्राम पंचायत व ग्राम सभा सदस्यों द्वारा डल्ला की सरपंच हरदीप कौर सैनी की अगुआई में समूह गांववासियों ने अलग-अलग प्रस्तावों को सर्वसम्मति से मंजूरी दी थी ताकि गांव में कोई धार्मिक या सामाजिक घटना घटने से रोकी जा सके।

आज इस प्रस्ताव की प्रति सरपंच हरदीप कौर सैनी, पंचायत सदस्यों में राजविंदर कौर, उर्मिला देवी, अमरजीत सिंह, गुरमीत सिंह, सरबजीत सिंह व चरनजीत सिंह सैनी ने डिप्टी कमिश्नर जालंधर को सौंपी। सरपंच हरदीप कौर सैनी ने बताया कि गांववासियों ने जात-पात से ऊपर उठकर फैसला किया है कि गांव में केवल एक शमशानघाट का इस्तेमाल करते संस्कार किया जाएगा जिसमें किसी भी धर्म के व्यक्ति को कोई एतराज नहीं होगा। बच्चों की पढ़ाई व बुजुर्गों की सेहत के मद्देनजर गांव में चल रहे लाउड स्पीकरों को अलग-अलग सर्कल बनाकर चलाया जाएगा ताकि ध्वनि प्रदूषण पर रोक लगाई जा सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.