संवाद सहयोगी, जालंधर : वाल्मीकि चौक (ज्योति चौक) से कबूतर चौक (प्लाजा चौक) की ओर जाते समय स्काईलार्क रोड की तरफ यू-टर्न लेना अब भारी पड़ सकता है। पुलिस आने वाले दिनों में ऐसे लोगों चालान काट सकती है जो इसके बीच यू-टर्न लेकर ट्रैफिक जाम की समस्या को बढ़ा रहे है। यह सड़क शहर की सबसे व्यस्तम सड़कों में से एक है और इस पर ट्रैफिक समस्या भी विकराल है।

इस समस्या को पिछले काफी समय से हल करने के लिए प्रयासरत ट्रैफिक पुलिस ने यू-टर्न को बंद कर जाम की समस्या से निपटने का तरीका निकालने का प्रयास शुरू किया है। पिछले कई दिनों से समस्या खत्म करने के लिए सर्वे कर रही ट्रैफिक पुलिस ने इसके लिए काम भी शुरू कर दिया है। पुलिस ने ज्योति चौक से प्लाजा चौक तक पक्के बैरिकेड लगाने की तैयारी की है। आधे रास्ते तक बैरिकेड लगा दिए गए हैं। जल्द ही प्लाजा चौक तक बेरिकेड लगाकर देखा जाएगा कि इस समस्या का कितना हल निकलता है।

प्लाजा चौक पर तीसरा रास्ता दिलकुशां मार्केट की तरफ जाता है। ऐसे में पुलिस का यह भी प्रयास रहेगा कि यू-टर्न लेने की बजाय लोग थाड़ा सा रास्ता और तय कर दिलकुशां मार्केट से होते हुए नामदेव चौक जाकर स्काईलार्क चौक की तरफ जाएं।

----

अवैध पार्किंग पर भी कसा जाएगा शिकंजा

पुलिस जो योजना तैयार कर रही है, उसमें सड़कों के किनारे होने वाली अवैध पार्किंग (जो दिलकुशां मार्केट में ज्यादा है) के खिलाफ भी शिकंजा कसने की तैयारी कर रही है। इस सड़क पर भी पुलिस ने सर्वे करवाया है और सबसे बड़ी समस्या अवैध पार्किंग की ही सामने आई है, जिसे दूर करना बेहद जरूरी है।

----

सड़कों पर खड़े ऑटो भी बढ़ाते हैं समस्या

चौराहों पर खड़े ऑटो यातायात समस्या की आग में घी का काम करते हैं। सवारी उठाने के चक्कर में सिविल अस्पताल के सामने, ज्योति चौक और खासतौर पर नेहरू गार्डन स्कूल में छुट्टी होने के बाद कंपनी बाग चौक पर ऑटो वालों की भीड़ ही लग जाती है। वे जहां मर्जी ऑटो खड़ा कर सवारी उठाने लगते हैं और मनमर्जी से वाहन मोड़ कर जाम की समस्या को और गंभीर कर देते हैं।

----

शहर में कई जगहों पर यातायात जाम की समस्या है। नकोदर रोड, ज्योति चौक, कंपनी बाग चौक, सिविल अस्पताल रोड पर यह समस्या ज्यादा गंभीर है। इसे हल करने के लिए कई तरह की योजनाएं चल रही हैं। इन्हें अस्थायी तौर पर प्रयोग में ला रहे हैं। जल्द ही इस समस्या का स्थायी हल निकाला जाएगा।

नरेश डोगरा, डीसीपी ट्रैफिक

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!