जालंधर, जेएनएन। थाना गोराया की पुलिस चौकी दोसांझ कलां की पुलिस पार्टी ने कनाडा भेजने के नाम पर युवक को वियतनाम भेजकर दस लाख रुपये की ठगी करने वाले फर्जी ट्रैवल एजेंट को गिरफ्तार किया है। फर्जी एजेंट की पहचान ठगी के 20 मामलों में नामजद मकसूदां के पंजाबी बाग निवासी अवतार सिंह उर्फ मुंडी के रूप में हुई है। ठगी के इस धंधे में उसका साथ देने वाली उसकी पत्नी बलदीप कौर फिलहाल फरार है।

शनिवार को पुलिस को सूचना मिली की आरोपित अवतार सिंह पठानकोट रोड पर स्थित गांव रायपुर बल्लां में रह रहा है। इस पर पुलिस पार्टी ने तुरंत मौके पर रेड कर उसे काबू कर लिया। पुलिस चौकी इंचार्ज एएसआइ लाभ ¨सह ने बताया कि गांव विर्क बहोदीपुर, गोराया निवासी किरनदीप कौर पत्नी बल¨जदर ¨सह ने मई 2019 में एसएसपी दफ्तर में शिकायत दर्ज करवाई थी कि उक्त दंपती ने उन्हें कहा था कि वह उनके बेटे सुखप्रीत को कनाडा भिजवा देगें, जिसका खुल खर्च 25 लाख रुपये आएगा। उन्होंने आरोपितों की बात मान ली और सौदे के मुताबिक चार किश्तों में 21.50 लाख रुपये अदा कर दिए। इस दौरान आरोपितों ने उनके बेटे को नई दिल्ली से वियतनाम भेज दिया, लेकिन वहां से आगे कनाडा नहीं भिजवाया। वियतनाम में उनके बेटे को अपनी रोटी के लाले पड़ गए तो मजबूरन उसे वापस लौटना पड़ा।

एएसआइ लाभ ने बताया कि उक्त शिकायत की जांच आर्थिक अपराध की शाखा ने की थी, जिस में शिकायतकर्ता पक्ष सिर्फ दस लाख रुपये ही साबित कर पाया। एसएसपी दफ्तर के आदेश पर उक्त आरोपित दंपति के खिलाफ थाना गोराया में दस लाख की ठगी, इमीग्रेशन एक्ट और पंजाब ट्रैवल प्रोफेशनल्स एक्ट के तहत केस दर्ज किया गया था।

बंटी-बबली के नाम से मशहूर दंपती पर ठगी के 20 केस

मकसूदां के रहने वाले उक्त आरोपित दंपति पिछले 19 साल से अधिक समय से लोगों को विदेश भेजने का झांसा देकर करोड़ों रुपये ठग चुका हैं। पुलिस रिकॉर्ड को अनुसार आरोपित अवतार ¨सह के खिलाफ साल 2000 से 2019 के बीच जालंधर, अमृतसर और कपूरथला में विदेश भेजने के नाम पर 13, प्रॉपर्टी फ्रॉड के चार और बैंक फ्रॉड के तीन केस दर्ज हो चुके हैं, जिनमें से नौ मामलों में उसके साथ उसकी पत्नी बलदीप कौर भी नामजद थी।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!