Move to Jagran APP

Health Tips: कोरोना से बचना है तो मजबूत प्रतिरोधक शक्ति के साथ रहें अलर्ट

कमजोर प्रतिरोधक शक्ति वाले लोगों को कोरोना का खतरा अधिक है। आयुर्वेद में कोरोना से बचाव के लिए कमजोर प्रतिरोधक शक्ति को मजबूत बनाना संभव है।

By Pankaj DwivediEdited By: Published: Thu, 02 Jul 2020 11:22 AM (IST)Updated: Thu, 02 Jul 2020 11:22 AM (IST)
Health Tips: कोरोना से बचना है तो मजबूत प्रतिरोधक शक्ति के साथ रहें अलर्ट
Health Tips: कोरोना से बचना है तो मजबूत प्रतिरोधक शक्ति के साथ रहें अलर्ट

जालंधर, जेएनएन। कोरोना संकट अभी खत्म नहीं हुआ है। इस दौरान लापरवाही घातक सिद्ध हो सकती है। घर से बाहर तब निकलें जब कोई जरूरी काम हो। कमजोर प्रतिरोधक शक्ति वाले लोगों को कोरोना का खतरा अधिक है। आयुर्वेद में कोरोना से बचाव के लिए कमजोर प्रतिरोधक शक्ति को मजबूत बनाना संभव है। कोरोना काल में खुद अलर्ट रहने व पौष्टिक आहार को खास तव्वजो देनी चाहिए। यह बातें बुधवार को नीमा के प्रधान डॉ. अनिल नागरथ ने दैनिक जागरण की ओर से आयोजित हेलो जागरण कार्यक्रम में पाठकों के सवालों के जवाब देते हुए कही।

सवाल: क्या कोरोना हमें जानवरों से भी हो सकता है?
जवाब : नहीं, ऐसी बात नहीं है। कोरोना की छह किस्में हैं इनमें तीन जानवरों और तीन इंसान में पाएं जाते हैं। जानवरों में पाया जाना वाला वायरस जानवरों तथा लोगों में पाया जाना वाला वायरस लोगों में ही फैलता है।

सवाल: कोरोना का सबसे ज्यादा खतरा किन लोगों को है?  
जवाब: कोरोना से डरने की जरूरत नहीं है। शुगर, बीपी , कैंसर तथा किडनी रोगों के मरीजों को इसका ज्यादा खतरा है। उन्हें परहेज करना चाहिए। मजबूत प्रतिरोधक शक्ति वाले लोगों को इसका डर नहीं है। कोरोना का डर निकालने के लिए रोजाना योग, मेडिटेशन या फिर ओम शांति ओम का पाठ करें।
 
सवाल: कोरोना से बचाव करने के लिए किस प्रकार का खाना खाना चाहिए?
जवाब: कोरोना काल में कोई खास खाने की जरूरत नहीं है। सीजनल सब्जियां और फलों का सेवन करना चाहिए। दिन में पानी का सेवन करना चाहिए।

सवाल: शरीर की प्रतिरोधक शक्ति को बढ़ाने के लिए कैसी चीजों का सेवन करना चाहिए?
जवाब: शरीर की प्रतिरोधक शक्ति बढ़ाने के लिए ग्लोय, अश्वगंधा, हल्दी, बह्रमी का सेवन करना चाहिए। खाने में काली मिर्च का इस्तेमाल करना चाहिए।

सवाल: मेरी दुकान पर ग्राहक अधिक आते हैं, कई बार हाथ सैनिटाइज करना भूल जाता हूं, हमें क्या करना चाहिए?
जवाब: खुद व स्टाफ को कोरना से बचाना आपका सबसे पहला लक्ष्य है। स्टाफ को मास्क पहना कर रखें। शारीरिक दूरी की नीतियों का पालन के लिए दुकान में व्यवस्था करे। ग्राहक और आपके मुलाजिमों में कम से कम दो मीटर का अंतर होना चाहिए। स्टाफ को ग्राहक से मिलने के बाद साबुन से हाथ धुलवाएं।
 
सवाल: कोरोना के चलते सैर करने नहीं जा पाते। इस हालात में खुद को कैसे फिट रखें?
जवाब: अगर आपकी उम्र 65 साल से कम और  शुगर व किडनी व बीपी के मरीज नहीं है तो आप मास्क पहन कर सुबह सैर को जा सकते हैं। इसके अलावा घर में योग और मेडिटेशन कर खुद को फिट रख सकते हैं।  
----
इन्होंने ने पूछे सवाल

मुकेश वालिया (सूर्या एन्क्लेव), संजीव कुमार  (मॉडल टाउन), ङ्क्षप्रस (लाडोवाली रोड), अनिल कुमार (गोपाल नगर), कीर्ति दत्ता (करोल बाग) तथा अमृत (किशनपुरा)।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.