Move to Jagran APP

CNG Supply Jalandhar: जय मधोक कंपनी ने खड़े किए हाथ, थिंक गैस बेच रही 13 से 16 रुपये महंगी

जय मधोक कंपनी ने 90 रुपये/किलो की दर से सीएनजी उपलब्ध करवाई थी। थिंक गैस अमृतसर और होशियारपुर की तुलना में 13 से लेकर 16 रुपये प्रति किलो तक महंगी गैस दे रही है।

By Pankaj DwivediEdited By: Published: Thu, 17 Sep 2020 05:21 PM (IST)Updated: Fri, 18 Sep 2020 08:24 AM (IST)
CNG Supply Jalandhar: जय मधोक कंपनी ने खड़े किए हाथ, थिंक गैस बेच रही 13 से 16 रुपये महंगी
CNG Supply Jalandhar: जय मधोक कंपनी ने खड़े किए हाथ, थिंक गैस बेच रही 13 से 16 रुपये महंगी

जालंधर [मनुपाल शर्मा]। तीन वर्ष से महानगर में कंप्रेस्ड नेचुरल गैस (सीएनजी) की आधी-अधूरी सप्लाई ने ढाई हजार से ज्यादा उपभोक्ताओं को नाकों चने चबबा दिए हैं। शहर के भीतरी हिस्से में सीएनजी सप्लाई के लिए तेल एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय से अधिकृत कंपनी जय मधोक ने जून से सप्लाई बंद कर दी है। दूसरी ओर ग्रामीण क्षेत्र में सीएनजी सप्लाई करने वाली कंपनी थिंक गैस अमृतसर और होशियारपुर जिलों की तुलना में 13 से 16 रुपये प्रति किलो तक महंगी बेची जा रही है। शहर के अंदर सीएनजी उपलब्ध न होने के कारण मजबूरी में उपभोक्ताओं को शहर से बाहर जाना पड़ रहा है। ऑटो चालकों को सीएनजी भरवाने के लिए 40 किलोमीटर का अतिरिक्त सफर करना पड़ता है।

loksabha election banner

जय मधोक कंपनी की तरफ से लगभग 90 रुपये प्रति किलो की दर से सीएनजी उपलब्ध करवाई जाती रही। वजह यह बताई जाती रही थी तेल एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय की तरफ से उन्हें एडमिनिस्ट्रेटिव प्राइस मैनेजमेंट (एपीएम) के तहत नियंत्रित मूल्य पर सीएनजी उपलब्ध नहीं हो रही है। इस वजह से वह निजी क्षेत्र में से सीएनजी खरीद कर शहर में उपलब्ध करवा रहे हैं। थिंक गैस के पास तेल एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय की तरफ से नियंत्रित मूल्य पर सीएनजी उपलब्ध करवाने की मान्यता है। बावजूद इसके जालंधर ग्रामीण क्षेत्र में सीएनजी का मूल्य अमृतसर या होशियारपुर जिलों में स्थित पंपों से 13 से लेकर 16 रुपये प्रति किलो तक महंगा है।

थिंक गैस के आंकड़ों के मुताबिक जालंधर ग्रामीण क्षेत्र में रोजाना 6000 किलो के लगभग सीएनजी की बिक्री हो रही है। इस समय जालंधर में ढाई हजार के लगभग सीएनजी चालित वाहन हैं, जिनमें से 65 फीसद के लगभग थ्री-व्हीलर ही हैं। थिंक गैस के प्रेसीडेंट संदीप त्रेहन ने कहा कि किसी भी शहर की भौगोलिक परिस्थितियों एवं जमीनी कीमत के मुताबिक आधारभूत ढांचा उपलब्ध करवाने का खर्च अलग होता है। इसके अलावा कंपनी अभी भी ट्रकों से ही सीएनजी अपने पंप तक पहुंचा रही है, जिस वजह से लागत ज्यादा है।

इधर, यूनाइटेड ऑटो रिक्शा ट्रेड यूनियन इस तर्क से सहमत नहीं है। यूनियन के अनिल ठाकुर ने कहा कि कंपनी आधारभूत ढांचा उपलब्ध करवाने के लिए सीएनजी की कीमतों में बढ़ोतरी नहीं कर सकती है। उन्होंने कहा कि बीते तीन वर्ष में सीएनजी की वजह से ही कम से कम थ्री-व्हीलर चालक तो रोटी कमाने में भी खुद को असमर्थ पा रहे हैं। लॉकडाउन ने स्थिति को और भयावह बना डाला है। उन्होंने कहा कि स्थानीय प्रशासन को चाहिए कि शहर के भीतर किसी दूसरी कंपनी के जरिये सीएनजी की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए।

जालंधर, अमृतसर एवं होशियारपुर में स्थित पंपों पर सीएनजी के रेट (रु./किलो)

जालंधर                 90/किलो

फगवाड़ा                65/ किलो

सिंघां,  नकोदर रोड  68.50 किलो

कपूरथला               68.50/- किलो

गोराया                  65/- किलो

दयालपुर                68.50/ किलो

बाबा बकाला मोड़    55/- किलो

दसूहा                    55.25/ किलो

सुल्तानपुर रोड, नजदीक रेल कोच फैक्ट्री  68.50/किलो

जंडियाला              55.25/किलो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.