Move to Jagran APP

जालंधर में एनटीएसई स्टेज-1 की परीक्षा को लेकर माक टेस्ट शुरू, 13 दिसंबर को होगा पेपर

नेशनल टेलेंट सर्च एग्जाम परीक्षा को लेकर विद्यार्थियों को मिली कोचिंग से प्रोग्रेस को जांचने के लिए शिक्षा विभाग की तरफ से सोमवार को अपने विद्यार्थियों का सोमवार को माक टेस्ट कंडक्ट किया। इस माक टेस्ट के जरिए बच्चों की कोचिंग से हुई प्रोग्रेस को पता लगाना है।

By Vinay KumarEdited By: Published: Mon, 07 Dec 2020 11:52 AM (IST)Updated: Mon, 07 Dec 2020 11:52 AM (IST)
जालंधर में एनटीएसई स्टेज-1 की परीक्षा को लेकर माक टेस्ट शुरू, 13 दिसंबर को होगा पेपर
13 दिसंबर को ली जा रही है नेशनल टेलेंट सर्च एग्जाम (एनटीएसई) स्टेज वन की परीक्षा।

जालंधर, जेएनएन। नेशनल टेलेंट सर्च एग्जाम (एनटीएसई) स्टेज वन की परीक्षा 13 दिसंबर को ली जा रही है। इसे लेकर सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को मिली कोचिंग से प्रोग्रेस को जांचने के लिए शिक्षा विभाग की तरफ से सोमवार को अपने विद्यार्थियों का सोमवार को माक टेस्ट कंडक्ट किया जा रहा है। यह टेस्ट सुबह दस से दोपहर 12 बजे तक चलेगी। यह माक टेस्ट मेंटल एबिलिटी टेस्ट (मैट) की 100 अंकों का है। परीक्षा को लेकर विभाग की तरफ से पहले ही विद्यार्थियों को चयन कर लिया गया था और उन्हें एक्स्ट्रा कोचिंग देने के उद्देश्य से रिसोर्सपर्सन भी लगा गए थे। इस माक टेस्ट के जरिए बच्चों की कोचिंग से हुई प्रोग्रेस को पता लगाना है। ताकि अगर कहीं कमियां हैं तो परीक्षा से पहले-पहले उसे दूर कर लिया जाए।

prime article banner

कल होगा स्कोलास्टिक एप्टीट्यूट टेस्ट (सैट) की परीक्षा

शिक्षा विभाग की तरफ से माक टेस्ट के प्रश्न पत्र और ओएमआर शीट की कापी एसएसए पंजाब की वेबसाइट पर टेस्ट के दिन ही परीक्षा शुरू होने से आधा घंटा पहला अपलोड किया जाएगा। मंगलवार को स्कोलास्टिक एप्टीट्यूट टेस्ट (सैट) की परीक्षा सुबह दस से 12 बजे तक होगी। आठ दिसंबर को टेस्ट खत्म होने के बाद ही दोनों टेस्ट की आंसर-की दोपहर तक जारी कर दी जाएगी।

ओएमआर शीट चेक कर डीएम और बीएम विद्यार्थियों को बताएंगे उनकी कमियां

परीक्षा की तैयारी करवा रहे डिला मेंटोर्स (डीएम) और ब्लाक मेंटोर्स (बीएम) की तरफ से ओएमआर शीट की चेकिंग करने के बाद नतीजों को विशलेषण किया जाएगा। यही नहीं उनकी तरफ से विद्यार्थियों को उनकी कमियां भी बताई जाएगी। परीक्षाओं का संचालन सही ढंग से हो इसके लिए जिला शिक्षा अधिकारी (डीईओ) सेकेंडरी हरिंदरपाल सिंह को पहले ही जिला प्रोजेक्ट डायरेक्टर एनटीएसई और डिप्टी डीईओ राजीव जोशी को जिला प्रोजेक्ट को-आर्डिनेटर बनाया गया। इसके अलावा जिला मेंटोर के तौर पर सेवाएं देने वाले शिक्षकों को जिला प्रोजेक्ट मेंटोर, ब्लाक मेंटोर को ब्लाक प्रोजेक्ट मेंटोर और स्कूल मुखियों को स्कूल प्रोजेक्ट को-आर्डिनेटर नियुक्त किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.