Move to Jagran APP

गड़बड़ी के शक में मेयर ने 11 और टेंडर रोके, कमिश्नर को जांच सौंपी

मेयर जगदीश राजा ने गड़बड़ी की आशंका पर 11 नए टेंडरों पर रोक लगा दी है। यह सभी टेंडर 10 प्रतिशत से कम लेस पर आए।

By JagranEdited By: Published: Sat, 24 Apr 2021 07:31 AM (IST)Updated: Sat, 24 Apr 2021 07:31 AM (IST)
गड़बड़ी के शक में मेयर ने 11 और टेंडर रोके, कमिश्नर को जांच सौंपी
गड़बड़ी के शक में मेयर ने 11 और टेंडर रोके, कमिश्नर को जांच सौंपी

जागरण संवाददाता, जालंधर : मेयर जगदीश राजा ने गड़बड़ी की आशंका पर 11 नए टेंडरों पर रोक लगा दी है। यह सभी टेंडर 10 प्रतिशत से कम लेस पर आए। मेयर ने बीएंडआर ब्रांच के एसई को यह अधिकार दिया है कि वह ठेकेदारों से बात करें और अगर ठेकेदार 10 प्रतिशत तक लेस देने के लिए तैयार होते हैं तो टेंडर दे दिया जाए अन्यथा टेंडर दोबारा लगाया जाए।

loksabha election banner

मीटिग में मेयर ने बूटा मंडी की सड़क निर्माण के विवादित टेंडर की जांच कमिश्नर करनेश शर्मा को सौंप दी गई। इस टेंडर को लेकर ही यह खुलासा हुआ था कि यह कम लेस पर ठेकेदार को देने की तैयारी की गई थी और चहेते ठेकेदार को फायदा पहुंचाना था। ठेकेदारों को टेंडर ना भरने के लिए बीएंडआर कमेटी के चेयरमैन जगदीश गग का दबाव बनाने वाले मैसेज के वायरल होने से यह मामला भड़क गया था।इसी के नतीजे के तौर पर मेयर जगदीश राजा ने वीरवार को हुई वित्त एवं ठेका कमेटी की मीटिग में तीन टेंडर पर रोक लगा दी थी और शुक्रवार को मीटिग में 11 टेंडर रोक लिए। मेयर ने कहा कि जब सरकार ने एस्टीमेट बनाने के लिए कामन शेडयूल आफ रेट्स-सीएसआर रेट्स में 20 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी कर दी है। नए टेंडर बढ़े हुए रेटों पर ही लगाए गए हैं ऐसे में ठेकेदार को 1 से 5 प्रतिशत तक के लेस पर टेंडर अलाट नहीं होगा। निगम को कम से कम 10 प्रतिशत का फायदा होना चाहिए। अगर ठेकेदार 10 प्रतिशत लैस देने को तैयार नहीं होंगे तो यह सभी टेंडर दोबारा लगाए जाएंगे।

----------------------------------------------- पार्षद हैप्पी को मनाने पहुंचे जगदीश गग, नहीं बनी बात, वन मैन शो का आरोप

चहेते ठेकेदार को टेंडर देने के लिए बाकी ठेकेदारों पर दबाव बनाने के आरोपों से घिरे बीएंडआर कमेटी के चेयरमैन जगदीश गग ने अब नाराज हुए साथी कमेटी मेंबरों को मनाने की कवायद शुरू की है। हालांकि इसका नतीजा सकारात्मक नहीं आया। जगदीश गग ने शुक्रवार को जिला प्लानिग बोर्ड के चेयरमैन मनोज अरोड़ा के कार्यालय में कमेटी मेंबर एवं पार्षद हरशरण कौर हैप्पी से मुलाकात की। मामला सामने आने के बाद गग के खिलाफ कमेटी मेंबरों ने भी मोर्चा खोला हुआ है। मेंबरों ने जगदीश गग पर वन मैन शो का आरोप लगाया। पार्षद हैप्पी ने जगदीश गग से कहा कि किसी भी काम के एस्टीमेट, टेंडर उद्घाटन और सड़क की जांच के समय मेंबर को नहीं बुलाया जाता। इस तरह से कमेटी लोगों के हित में काम कैसे कर पाएगी। चहेते ठेकेदार को फायदा पहुंचाने की कोशिशों पर भी पार्षद हैप्पी ने अपनी भड़ास निकाली। उन्होने कहा कि इस मामले में सभी कमेटी मेंबर एक ही फैसला लेंगे।

--------------

73.60 लाख के टेंडर पास, 2.64 करोड़ के रोके

शुक्रवार को हुई एफएंडसीसी मीटिग में सिर्फ 73.60 लाख के काम ही पास हुए। मीटिग में 3.38 करोड़ के टेंडर मंजूर किए जाने थे लेकिन टेंडरों में गड़बड़ी की छाया के बीच 11 टेडर रोके गए हैं। मीटिग में अजीत नगर, ढन्न मोहल्ला, वार्ड नंबर 32 में लंबरदार चौक, वार्ड नंबर 37 में संत नगर की सड़क का काम मंजूर किया गया है। लम्मा पिड चौक की वर्कशाप में सीसीटीवी कैमरे लगाने के टेंडर को भी पास कर दिया है। कबीर विहार में ट्यूबवैल को भी मंजूरी दी गई है। ढन्न मोहल्ला की साई निवास वाली सड़क, अर्जन नगर, वार्ड नंबर 64 में पार्क डेवलपमेंट, काजी मोहल्ला की सड़क, गुरु रविदास महाराज के प्रकाश पर्व करवाए काम, वरियाणा डंप रोड, वार्ड 38 के पार्क, 120 फुट से दिलबाग नगर रोड, जोन आफिस की रिपेयर, रंधावा कालोनी साबोवाल में सीवरेज और रामामंडी, कैंट जोन के आंगनबाड़ी सेंटरों में बाथरूमो के निर्माण के टेंडर होल्ड पर रखे गए हैं।

----------------

28 अप्रैल को भी होगी मीटिग, एक करोड़ के काम प्रस्तावित

नगर निगम एफएंडसीसी की एक मीटिग 28 अप्रैल को भी तय की गई है। इसमें करीब एक करोड़ के काम को मंजूरी दी जानी है। सीएंडडी वेस्ट प्लांट के तहत मलबे को क्रश करने के लिए जॉ क्रशर खरीदा जाएगा। यह क्रशर शहर में मलबा फेंकने के लिए तय की गई जगह पर लगाया जाएगा। इसके अलावा नगर निगम मुख्यालय में टायलेट्स निर्माण का टेंडर मंजूर किया जाना है। वार्ड नंबर 10, 18, 19, 67 में सड़कों, नालियों का रखरखाव का काम रद किया जाएगा क्योंकि ठेकेदार ने कहा है कि वह निजी कारणों से समय पर काम नहीं कर पाएगा। वार्ड 43 के गुरु नानक नगर में आरएमसी की जगह कंकरीट रोड बनाने की मंजूरी दी जानी है। नए काम के तहत मखदूमपुरा, शास्त्री नगर, थाना 5 की बैकसाइड की सड़क बनाई जाएगी। पार्कों के विकास के तहत बुड्ढा मल ग्राउंड भार्गव कैंप, वार्ड नंबर 20 के पार्कों में बेंच, शहीद रामानंद, गुरु रविदास पार्क, महर्षि वाल्मीकि पार्क में बच्चों के लिए गेम्स लगाई जानी हैं।

--------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.