Move to Jagran APP

अब एलईडी लाइटों से जगमगाएंगी शहर की सड़कें व गलियां

शहर में एलईडी स्ट्रीट लाइट लगाने के लिए कांट्रैक्ट कंपनी ने 50 प्रतिशत सर्वे पूरा कर लिया है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 23 Oct 2020 09:12 PM (IST)Updated: Fri, 23 Oct 2020 09:12 PM (IST)
अब एलईडी लाइटों से जगमगाएंगी शहर की सड़कें व गलियां
अब एलईडी लाइटों से जगमगाएंगी शहर की सड़कें व गलियां

जागरण संवाददाता, जालंधर

loksabha election banner

शहर में एलईडी स्ट्रीट लाइट लगाने के लिए कांट्रैक्ट कंपनी ने 50 प्रतिशत सर्वे पूरा कर लिया है। कंपनी नवंबर के पहले हफ्ते से लाइट बदलने का काम शुरू कर देगी। इसके तहत चारों विधानसभा हलकों के एक-एक वार्ड से काम शुरू होगा। इससे शहर की सड़कें व गलियां जगमगाने लगेंगी। निगम को इससे सालाना 10 करोड़ की बचत होगी। इसके साथ ही रोजाना 250 से ज्यादा आने वाली शिकायतें भी खत्म हो जाएंगी।

कंपनी ने सभी स्ट्रीट लाइट की नंबरिग भी अपने हिसाब से शुरू कर दी है। सभी लाइटों पर कंपनी के नाम वाले स्टिकर से नंबरिग की जा रही है। सारे प्रोजेक्टों में केवल एलईडी लाइट ही ऐसा प्रोजेक्ट है, जो सीधे रूप से जनता को प्रभावित करता है। यही कारण है कि विधायकों ने अगले छह महीनों में ज्यादा से ज्यादा लाइटे करने का टारगेट तय कर दिया है। हालांकि इस प्रोजेक्ट को एक साल में पूरा करना है, लेकिन विधायक चाहते हैं कि गर्मी आने तक इसका अधिकांश काम निपटा लिया जाए। मौजूदा सोडियम लाइट्स को एलईडी में बदलने के बाद नगर निगम को बिजली बिल में सालाना करीब 10 करोड़ रुपये की बचत होगी। इस समय निगम करीब 20 करोड़ सालाना बिल दे रहा है। लाइट्स की गिनती 65 हजार से बढ़ कर 70 हजार हो जाएंगी। शहर में अभी करीब तीन हजार स्ट्रीट लाइट्स बंद होंगी। कंपनी के मुलाजिम नगर निगम की टीम के साथ सर्वे में यह जांच कर रहे हैं कि किस वार्ड में कितनी लाइट्स लगी हैं। बिजली के एक मीटर से कितनी लाइट्स जुड़ी हैं। तार, खंभें, बिजली उपकरणों की स्थिति भी नोट की जा रही है। अगर दो लाइटों में ज्यादा दूरी है तो उनके बीच में नई लाइट लगाने की संभावना तलाशी जा रही है। एसई सतिदर कुमार ने कहा कि नवंबर के पहले हफ्ते में काम शुरू होगा। हर हलके में दो से तीन वार्ड का काम एक साथ शुरू होगा। दिवाली पर अब पार्षदों को नहीं मिलेंगी 20-20 नई लाइट्स

नगर निगम दिवाली पर अब पार्षदों को तोहफे के रूप में 20-20 एलईडी लाइट्स नहीं देगा। लाइट्स देने का प्रस्ताव स्ट्रीट लाइट्स एडहाक कमेटी की चेयरपर्सन मनदीप कौर मुल्तानी ने दिया था, लेकिन अब जब शहर के लिए एलइडी लाइट्स प्रोजेक्ट शुरू हो रहा है तो अलग से 20-20 लाइट्स देने का प्रस्ताव रद कर दिया गया है। मुल्तानी ने कहा कि जब नई लाइट्स दिवाली से पहले ही लगनी शुरू हो जाएंगी तो पार्षदों और जनरल एरिया में लिए करीब 2000 लाइटों की खरीद पर पैसा खर्च करने की जरूरत नहीं है। सीएम आज शुरू करवाएंगे 638 करोड़ के तीन प्रोजेक्ट

जागरण संवाददाता, जालंधर

मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिदर सिंह शनिवार को 638 करोड़ के विकास कार्यो का वर्चुअल उद्घाटन करेंगे। उद्घाटन के लिए सिर्फ तीन प्रोजेक्ट तय किए गए हैं। इनमें 525 करोड़ का सरफेस वाटर, 69.72 करोड़ का फोलड़ीवाल एसटीपी और 43.84 करोड़ का एलईडी स्ट्रीट लाइट्स प्रोजेक्ट शामिल है। सिर्फ वहीं प्रोजेक्ट उद्घाटन में शामिल किए जाएंगे, जो पूरे शहर के लिए हैं। किसी एक हलके के प्रोजेक्ट को उद्घाटन की लिस्ट से बाहर कर दिया गया है। हालांकि फोलड़ीवाल एसटीपी प्लांट का नींव पत्थर 25 जनवरी को कैबिनेट मंत्री सुखजिदर सिंह रंधावा रख चुके हैं, लेकिन अब सीएम इसका दोबारा उद्घाटन करेंगे। नगर निगम ने वर्चुअल उद्घाटन के लिए तैयारी पूरी कर ली है। शहर में 16 जगह स्क्रीन लगाकर इसका लाइव प्रसारण होगा। इसके अतिरिक्त शहर के 80 वार्डो में स्थित सरकारी स्कूलों की स्मार्ट क्लासेस में भी लाइव प्रसारण होगा। यहां पार्षद और वार्ड के सीनियर नेता वर्करों के साथ मौजूद रहेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.