Move to Jagran APP

यूपी के तलवार दंपती ने जनसंख्या नियंत्रण के लिए जलियांवाला बाग से शुरू किया अभियान

दिनेश तलवार और उनकी पत्नी दिशा तलवार पिछले 28 वर्षों से आम जन के मुद्दों को लेकर जागरूकता अभियान चला रहे हैं। अब तक 200 से अधिक शहरों में पदयात्रा कर चुके मेरठ के सामाजिक कार्यकर्ता दिनेश व दिशा जनसंख्या नियंत्रण की मुहिम चलाने में लगा हुए हैं।

By Pankaj DwivediEdited By: Published: Fri, 01 Oct 2021 09:58 AM (IST)Updated: Fri, 01 Oct 2021 10:09 AM (IST)
यूपी के तलवार दंपती ने जनसंख्या नियंत्रण के लिए जलियांवाला बाग से शुरू किया अभियान
दिनेश तलवार और उनकी पत्नी दिशा तलवार दंपती ने जलियांवाला बाग के बाहर।

जागरण संवाददाता, अमृतसर। मेरठ के ब्रह्मपुरी निवासी दिनेश तलवार और उनकी पत्नी दिशा तलवार दंपती ने जलियांवाला बाग के बाहर से वीरवार को जनसंख्या नियंत्रण के लिए अभियान शुरू किया। इससे पहले तलवार दंपती श्री हरिमंदिर साहिब में माथा टेका। बाद में जलियांवाला बाग के शहीदों को श्रद्धांजलि भेंट की। हालांकि अभियान के लिए पहले प्रशासन ने अनुमति नहीं दी। प्रशासन के समक्ष अपना पक्ष रखा कि यह एक देश की गंभीर समस्या है। इसके बाद प्रशासन और पुलिस ने अनुमति दे दी। इसके बाद वह गुरुद्वारा बाबा दीप सिंह के बाहर भी लोगों को इस कानून को लाने के लिए आवाज उठाने के लिए पहुंचे।

loksabha election banner

अब तक 200 से अधिक देशों में कर चुके पदयात्रा

दिनेश तलवार और उनकी पत्नी दिशा तलवार पिछले 28 वर्षों से आम जन के मुद्दों को लेकर जागरूकता अभियान चला रहे हैं। अब तक 200 से अधिक शहरों में पदयात्रा कर चुके मेरठ के सामाजिक कार्यकर्ता दिनेश व दिशा जनसंख्या नियंत्रण की मुहिम चलाने में लगा हुए हैं। तलवार दंपती अब तक देश के प्रधानमंत्री को करीब 80,000 पोस्टकार्ड और करीब 6000 ज्ञापन पिछले 28 सालों से लिखते आ रहे हैं। इस अभियान को लेकर वे दोनों देश भ्रमण पर हैं। दिनेश व दिशा 1992 से इस अभियान को चला रहे हैं। वह जिस शहर में भी जाते हैं वहां लोगों को जागरूक करते हैं। खाली पोस्टकार्ड जनता को देते हैं और उनसे पत्र में बढ़ती जनसंख्या से होने वाली हानियां लिखवाकर देश के प्रधानमंत्री तक पहुंचाते हैं।

1994 से इस अभियान को उनके परिवार का पूरा समर्थन है। उनकी बिटिया सिमरन तलवार और बेटा यश तलवार इस मुहिम में उनके साथ होते हैं। आरटीआइ के माध्यम से दिनेश ने जाना कि 1992 में 97 संशोधन बिल नरसिम्हा राव की सरकार में बना था। चुनाव वही लड़ेगा जिसके दो बच्चे होंगे परंतु आज तक वह बिल पेश नहीं किया गया। तलवार दंपती ने अब तक करीब चार करोड़ लोगों को जागरूक किया। एक अक्टूबर को अमृतसर में उल्टी पदयात्रा करेंगे। लुधियाना से अंबाला होते हुए दिल्ली फिर मेरठ में जाकर उनका अभियान समाप्त होगा।

पीएम से न मिल पाने का मलाल

दिशा तलवार का कहना है कि वर्तमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से आशा है कि वह हमारी अभियान को गंभीरता से लेंगे। 1994 से लेकर अब तक हमने देश के हर प्रधानमंत्री से मिलने का समय मांगा परंतु आज तक किसी भी प्रधानमंत्री ने मिलने का समय नहीं दिया। आजादी के वक्त आबादी 33 करोड़ थी और आज 138 करोड़ को पार कर गई है। यह अभियान 365 दिन तक चलेगा इसके अतिरिक्त 150 शहरों में पदयात्रा कर चुके तलवार दंपती देश के 365 शहरों की और पदयात्रा करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.