Move to Jagran APP

सूर्या एन्क्लेव आवंटी बोले, ट्रस्ट ने मुनाफा कमाया है तो वही दे किसानों को इन्हांसमेंट राशि

जालंधर इंप्रूवमेंट ट्रस्ट की ओर से इन्हांसमेंट राशि वसूले जाने के मामले में सांसद संतोख चौधरी और विधायक राजिंदर बेरी ने आवंटियों का साथ देने की बात कही है।

By Pankaj DwivediEdited By: Published: Mon, 07 Jan 2019 01:14 PM (IST)Updated: Mon, 07 Jan 2019 01:14 PM (IST)
सूर्या एन्क्लेव आवंटी बोले, ट्रस्ट ने मुनाफा कमाया है तो वही दे किसानों को इन्हांसमेंट राशि
सूर्या एन्क्लेव आवंटी बोले, ट्रस्ट ने मुनाफा कमाया है तो वही दे किसानों को इन्हांसमेंट राशि

जागरण संवाददाता, जालंधर : 'अगर इंप्रूवमेंट ट्रस्ट ने सूर्या एंक्लेव 170 एकड़ स्कीम के प्लॉट बेचकर मुनाफा कमाया है तो किसानों को एन्हांसमेंट राशि भी ट्रस्ट को देने को कहा जाएगा' यह आश्वासन सांसद चौधरी संतोख सिंह और विधायक राजिंदर बेरी ने सूर्या एंक्लेव निवासियों को दिया। रविवार को सूर्या एंक्लेव वेलफेयर सोसायटी की ओर से हुई बैठक के दौरान चौधरी संतोख सिंह ने इंप्रूवमेंट ट्रस्ट के चेयरमैन दीपर्वा लाकड़ा को फोन पर सारी जानकारी जुटाने को कहा ताकि यह पता लगाया जा सके कि ट्रस्ट ने सूर्या एंक्लेव 170 एकड़ स्कीम के प्लॉट बेच कर कितना मुनाफा कमाया था और उस पैसे का क्या हुआ।

prime article banner

इस मौके पर चौधरी संतोख सिंह और राजिंदर बेरी ने कहा कि वे सूर्या एंक्लेव के निवासियों के साथ हैं। उन्होंने कहा कि स्थानीय निकाय मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू और सीएम से मुलाकात कर इस मसले का हल निकाला जाएगा। सरकार से लेकर अदालत तक वह इलाका निवासियों का साथ देंगे। इस दौरान लोगों ने अपनी मांगों के संबंध में एक ज्ञापन भी सांसद को सौंपा। सांसद चौधरी ने कहा कि स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत वह सूर्या एंक्लेव और गुरु गोबिंद सिंह एवेन्यू इलाके के विकास को खास तवज्जो दे रहे हैं।

ट्रस्ट के खर्चों पर बरसे विधायक बेरी

सूर्या एंक्लेव वेलफेयर सोसायटी की बैठक को संबोधित करते हुए राजिंदर बेरी ने इंप्रूवमेंट ट्रस्ट द्वारा किए गए खर्चों को लेकर भड़ास निकाली। बेरी ने कहा कि सूर्या एंक्लेव के प्लाटों से हुई कमाई को कभी बीएमसी चौक फ्लाईओवर बनाकर तो कभी परागपुर में खर्च किया। बेरी ने कहा कि ट्रस्ट को अपना मुनाफा इस तरह की स्कीमों पर नहीं खर्च करना चाहिए था क्योंकि उन्हें पता था कि किसान एन्हांसमेंट के लिए अदालत जाएंगे। बेरी ने कहा कि इलाके की सड़क रेलवे स्टेशन से कनेक्ट करवाई जा रही है। लोगों की अन्य मांगें भी ध्यान में हैं।

नोटिसों पर भी लगवाई जाएगी रोक

सांसद चौधरी संतोख सिंह लोगों की मांग पर यह भी कहा कि इंप्रूवमेंट ट्रस्ट से कहकर भिजवाए जा रहे एन्हांसमेंट के नोटिस भी बंद करवाए जाएंगे।

2003-04 में सूर्या एंक्लेव 170 एकड़ की स्कीम हुई थी लांच

बैठक के संचालक राजीव धमीजा ने बताया कि ट्रस्ट ने साल 2003-2004 में सूर्या एंक्लेव 170 एकड़ स्कीम लांच की थी। ट्रस्ट ने इस स्कीम में उस समय वर्ष 2003 में तीन कैटेगरी में प्लाट बेचे थे। कैटेगरी 1 में 4, 6, 8 मरले के प्लाट 50000 रुपये प्रति मरला, कैटेगरी 2 में 10 व 14 मरले के प्लाट 75000 रुपये प्रति मरला और कैटेगरी 3 में 20 मरले के प्लाट 100000 रुपये प्रति मरला के हिसाब से बेचे थे। इस स्कीम में कुल 2 मरला के 410 एलआइजी फ्लैट , 4 मरले के 331, 6 मरले के 237, 8 मरले के 246, 10 मरले 285, 14 मरले के 190, 20 मरले के 151 प्लाट बेचे थे। ट्रस्ट ने ड्रा के माध्यम से बिक्री कर लगभग 95 करोड़ रुपये इकट्ठे किए थे। साथ ही इस स्कीम में 16.52 एकड़ जमीन एक निजी कम्पनी नीतिश्री को बेचकर करोड़ों रुपये जुटाए थे।

इसके अलावा ट्रस्ट अलग-अलग कॉमर्शियल साइट और दुकानें बेचकर कुल 65 करोड़ रुपये इकट्ठा कर चुका है। अब भी इंप्रूवमेंट ट्रस्ट के पास इस स्कीम में लगभग 170 करोड़ की प्रॉपर्टी पड़ी है। उन्होंने बताया कि जमीन मालिकों व किसानों से कम रेट में जमीन खरीदकर ट्रस्ट ने करोड़ों का मुनाफा कमाया था। ट्रस्ट ने अदालत में जो दस्तावेज दिए हैं, उसके अनुसार इस स्कीम की जमीन अधिग्रहण पर करीब 38.46 करोड़ की लागत आई थी। उस समय लगभग 40 करोड़ रुपये इस स्कीम को डवलप करने मे खर्च हुए। इस प्रकार कुल लगभग 80 करोड़ की स्कीम से उस समय ही करीब 95 करोड़ रुपये प्लॉट धारकों, 65 करोड़ रुपये विभिन्न बोलियों से कमा लिए थे। इसके अलावा सीपीडबल्यूडी के ऑफिस, सीए एसोसिएशन की जमीन की रकम, भाजपा आफिस की रकम से अलग कमाई की। इस समय 150 करोड़ से अधिक की प्रॉपर्टी ट्रस्ट के पास इसी कालोनी में रिजर्व पड़ी है।

एन्हांसमेट के तौर पर देने वाले पैसे

धमीजा ने बताया कि अब ट्रस्ट 46050 रुपये प्रति मरला एन्हांसमेंट राशि की वसूली के नोटिस भेज रहा है। इसके तहत 2 मरला एमआइजी फ्लैट धारकों से 46050 रुपये प्रति फ्लैट वसूली की जाएगी। इसके अलावा बाकी प्लाट धारकों से वसूली कर करीब 40 करोड़ रुपये लेने की तैयारी की जा रही है।

प्लाट          कुल एन्हांसमेंट (प्रति घर)

4 मरला          184200

6 मरला          276300

8 मरला          368400

10 मरला         460500

14 मरला         644700

20 मरला        921000

ये सुविधाएं देने का किया था वादा

  • गैस पाइपलाइन
  • अल्ट्रा मॉडर्न कम्युनिटी सेंटर
  • गोल्फ कोर्स रेंज
  • हरे-भरे पार्क 

मीटिंग में ये रहे मौजूद

इस मौके पर सूर्या एन्क्लेव वेलफेयर सोसायटी के प्रधान ओम दत्त शर्मा, रोशन लाल शर्मा, कुलदीप सिंह भाटिया, राजन महेंद्रू, सतीश सोनी, ज्ञान चंद डोगरा, विकास अग्रवाल, हरजिंदर पाल सेठी, अजय कालिया, अमित अग्रवाल, प्रवीण सभरवाल, धर्मेंद्र कुमार, सिपाही लाल कश्यप, अजीत साहनी, ओम दत्त शर्मा, रमेश कुमार वोहरा, अनिल ठक्कर, पवन कोछड़, अमित सहगल, गुरभेज सिंह, पुनीत जैन, अनिल ठक्कर, संतोष पांडे, राजिंदर शर्मा, अश्वनी वर्मा समेत 4 मरला ब्लॉक के प्रतिनिधि मखन सिंह, अमरजीत सिंह, बृजेश कुमार, गौरव वर्मा, सनी शर्मा, दयाल सिंह व अन्य मौजूद थे।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.