Move to Jagran APP

Fast Food की वजह से युवाओं में बढ़ रहीं पेट की बीमारियां, ऐसे करें बचाव

Fast Food का तेजी से बढ़ रहा प्रचलन तथा व्यायाम से दूरी युवाओं के पेट में गड़बड़ी पैदा कर रही है।

By Sat PaulEdited By: Published: Sun, 24 Mar 2019 06:01 PM (IST)Updated: Mon, 25 Mar 2019 02:07 PM (IST)
Fast Food की वजह से युवाओं में बढ़ रहीं पेट की बीमारियां, ऐसे करें बचाव
Fast Food की वजह से युवाओं में बढ़ रहीं पेट की बीमारियां, ऐसे करें बचाव

जेएनएन, जालंधर। Fast Food का तेजी से बढ़ रहा प्रचलन तथा व्यायाम से दूरी युवाओं के पेट में गड़बड़ी पैदा कर रही है। लंबे समय तक बैठकर की जाने वाली नौकरी मोटापे का मुख्य कारण बन रही है। अगर समय रहते दिनचर्या और फास्ट फूड से परहेज नहीं किया तो समय बीतने के साथ बड़ी मुसीबत का सामना करना पड़ सकता है। यह जानकारी प्रीमियर गैस्ट्रोएंट्रोलॉजी Institute (पीजीआइ) अस्पताल की ओर से इंडियन सोसायटी ऑफ गैस्ट्रोएंट्रोलॉजी पंजाब चैप्टर के सहयोग से आयोजित Live एंडोस्कोपी Workshop के दौरान दी। वर्कशॉप के दौरान सेहत से संबंधित कई जानकारियां दी गईं।

loksabha election banner

सिटिंग जॉब से बढ़ रहीं बीमारियां

आज के समय में Sitting Jobs बहुत बीमारियों को जन्म दे रही है। लंबे समय तक बैठकर की जाने वाली नौकरी मोटापे का कारण बन रही है और इसके साथ Fast Food का बढ़ता प्रचलन पेट की बीमारियों को दावत दे रहा है।

सही खानपान और नियमित व्यायाम सुधारेगा सेहत

सही खान-पान और नियमित व्यायाम से इन बीमारियों से बचा जा सकता है। इन बीमारियों से बचने के लिए युवाओं को रोजाना कम से कम 40 मिनट सैर करने व पौष्टिक आहार लेना चाहिए। DMC लुधियाना से आए डॉ. राजू सिंह चीना ने ज्योति प्रज्वलित कर Live Workshop का शुभारंभ किया। उन्होंने बताया कि आधुनिक युग में थर्ड स्पेस एंडोस्कोपी मरीजों के पेट की बीमारियों के इलाज और जांच में वरदान साबित हो रही हैं। 

अपनी आदतें बदलें, बीमारियों खुद हो जाएंगी दूर

Workshop के दौरान Doctor अमित सिंह ने बताया कि आदतें बदलने से ही ज्यादातर पेट की बीमारियों से बचाव करना संभव है । डॉ. विजय नंदा तथा डॉ. आलोक सहगल ने बताया कि Workshop के दौरान अस्पताल के ऑपरेशन थियेटर में नैरो बैंड अमेजिंग एंडोस्कोपी, अल्ट्रासाउंड तथा आधुनिक तकनीक से पेट और लीवर की बीमारियों की जांच का इलाज की तकनीक से मरीजों को लाभ पहुंचाया गया और इसका सीधा प्रसारण स्थानीय होटल में बैठे विभिन्न राज्यों से आए डॉक्टरों को दिखाया गया।

लाइव वर्कशॉप में ये रहे मौजूद

Live Workshop में सर गंगा राम दिल्ली से डॉ. विकास सिंगला, पीजीआइ चंडीगढ़ से डॉ. सुनील राणा, फोर्टिस मोहाली से डॉ. मोहनीश छाबड़ा, एसपीएस लुधियाना से डाॅ. एनएस मल्ली ने मरीजों का इलाज कर इस संबंध में विस्तृत जानकारी दी। इस मौके पर डाॅ. राजेश गोयल, डाॅ. अलोक सहगल, डाॅ. अमित भारद्वाज, डॉ. अमित गोयल, डाॅ. अमित सिंघल, डॉ. बलविंदर सिंह, डॉ दिनेश गुप्ता, डॉ. रविंदर भार्गव, डॉ. जीएस सलूजा, डॉ. मनीष अग्रवाल, डॉ. मोहित नंदा, डॉ. रमेश वर्मा, डॉ. सुनील शर्मा, डॉ. वरुण गुप्ता, डॉ. विजय नंदा ,डॉ. हरिंदर पाल, डॉ. मुकेश, डाॅ. जीबी सिंह, डाॅ. अमनप्रीत सिंह तथा डॉक्टर एसएस ढींगरा के अलावा विभिन्न राज्यों के Doctors उपस्थित रहे।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.