Move to Jagran APP

तीस वर्ष तक रहे ईश्वर सिंह पंजाब एथलेटिक्स एसोसिएशन में सचिव, देश को दिए कई एथलीट

पंजाब एथलेटिक्स एसोसिएशन के तीस वर्ष तक सचिव रहे ईश्वर सिंह देओल के निधन पर खेल जगत में शोक है। 1951 में एक खिलाड़ी के रूप में शुरुआत करने वाले ईश्वर सिंह ने देश और राज्य के लिए कई पदक जीते।

By Vinay kumarEdited By: Published: Mon, 08 Mar 2021 08:44 AM (IST)Updated: Mon, 08 Mar 2021 08:44 AM (IST)
तीस वर्ष तक रहे ईश्वर सिंह पंजाब एथलेटिक्स एसोसिएशन में सचिव, देश को दिए कई एथलीट
पंजाब एथलेटिक्स एसोसिएशन के तीस वर्ष तक सचिव रहे ईश्वर सिंह देओल की फाइल फोटो।

जालंधर, जेएनएन। पंजाब एथलेटिक्स एसोसिएशन के तीस वर्ष तक सचिव रहे ईश्वर सिंह देओल के निधन पर खेल जगत में शोक है। उन्होंने देश को कई एथलीट दिए। हरनामदासपुरा में दोपहर एक बजे उनका अंतिम संस्कार किया गया। पार्थिव शरीर को मुखाग्नि बेटे पाली ने दी। 1951 में एक खिलाड़ी के रूप में शुरुआत करने वाले ईशवर सिंह ने देश और राज्य के लिए कई पदक जीते। 2009 में उनको मेजर ध्यान चंद राष्ट्रीय अवार्ड से नवाजा गया। एथलेटिक फेडरेशन आफ इंडिया के वाइस प्रेसिडेंट व चयन समिति के सदस्य भी रहें।

loksabha election banner

लुधियाना के गांव रंगूवाल में सात सितंबर 1929 को जन्मे देयोल ने एनएसी हाई स्कूल मिंटगुमरी, पाकिस्तान से 10वीं और खालसा कालेज अमृतसर से ग्रेजुएशन की। एनआइएस पटियाला से एथलेटिक्स कोचिंग सर्टीफिकेट लिया। उन्होंने थोड़े समय के लिए पेप्सू पुलिस में बतौर एएसआई सेवा निभाई। उसके बाद वे स्टेट स्पोट्र्स कॉलेज जालंधर चले गए। 1987 में प्रिंसिपल (कार्यकारी) सेवामुक्त हुए।

देयोल ने पहले तीन एशियाई खेलों में हिस्सा लिया और फिलीपींस की राजधानी मनीला में 1954 के दौरान हुए दूसरे एशियाई खेलों में कांस्य जीता। 1957 में मिंटगुमरी, पाकिस्तान में हुई अंतरराष्ट्रीय मीट में 46 फीट 11.2 इंच दूर गोला फेंक एशिया का नया रिकार्ड स्थापित किया। 1951 से 1960 तक लगातार गोला फेंकने और डिस्क थ्रो में हिस्सा लेते रहे। पांच साल लगातार आल इंडिया पुलिस मीट में 1952 से 1957 तक स्वर्ण पदक जीतते रहे।

खेलमंत्री राणा गुरमीत सिंह सोढी ने परिवार और सगे-संबंधियों के साथ दुख साझा करते हुए परमात्मा के समक्ष अरदास की। अंतिम संस्कार में पीएपी स्पोट्र्स के सचिव पद्मश्री बहादुर सिंह, रणजीत सिंह, बलविंदर सिंह, जसविंदर सिंह, कमलजीत सिंह, एथलेटिक्स कोच सर्बजीत सिंह हैप्पी व पारिवारिक सदस्य पहुंचे।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.