Move to Jagran APP

परगट बोले-पंचायत से कटे गावों के लिए बने खास योजना, तभी होगा विकास

परगट सिंह ने कहा कि नगर निगम प्रशासन को ही इन इलाकों के विकास के लिए गंभीरता से सोचना होगा और इस बाबत ठोस योजना बनानी होगी।

By JagranEdited By: Published: Tue, 04 Sep 2018 10:53 AM (IST)Updated: Tue, 04 Sep 2018 10:53 AM (IST)
परगट बोले-पंचायत से कटे गावों के लिए बने खास योजना, तभी होगा विकास
परगट बोले-पंचायत से कटे गावों के लिए बने खास योजना, तभी होगा विकास

जागरण संवाददाता, जालंधर : कैंट हलके के 12 गावों को नगर निगम की हद में तो शामिल कर लिया है, लेकिन इनके विकास को लेकर निगम प्रशासन द्वारा फिलहाल कोई ठोस योजना नहीं बनाई गई है। सोमवार को माडल टाउन स्थित मेयर हाउस में मीटिंग के दौरान कैंट हलके के विधायक परगट सिंह ने इन गावों के विकास का मुद्दा उठाया। नगर निगम में शामिल होने के कारण ये गाव पंचायत समितियों व जिला परिषद से कट चुके हैं। इन गावों के लोग न तो पंचायत समिति व जिला परिषद के चुनाव में हिस्सा लेंगे और न ही इन गावों का अब पंचायतों के माध्यम से विकास होगा। ऐसे में अब नगर निगम प्रशासन को ही इन इलाकों के विकास के लिए गंभीरता से सोचना होगा और इस बाबत ठोस योजना बनानी होगी।

loksabha election banner

गौरतलब है कि जनवरी 2017 में कैंट विधानसभा हलके के एक दर्जन गाव निगम में शामिल किए गए थे। कैंट हलके के विधायक परगट ड्क्षसह का कहना है कि 12 गावों को नगर निगम में शामिल करने की अधिसूचना भी जारी हो गई थी, लेकिन इसमें कुछ खसरा नंबरों को शामिल नहीं किए जाने पर सरकार द्वारा संशोधन के साथ नई अधिसूचना जारी की जानी थी जोकि अभी शेष है। इन गावों को किया गया है शामिल

कैंट इलाके के खाबड़ा, अलीपुर, फोल्डीवाल, सुभाना, चीड़ा, संसारपुर, अलादीन पुर, खुसरो पुर, सोफी, दीपनगर, रहमानपुर और नंगल करारखा गावों को शामिल करने का प्रस्ताव हाउस में करीब 3 साल पहले ही पास कर लिया गया था। करतारपुर के चार गावों मलको, तराड़, नंदनपुर और वडाला को भी नगर निगम में शामिल करने की कोशिश थी, पर यह प्रस्ताव निगम में पास नहीं हुआ था। ऐसे होगा गावों का विकास

मेयर जगदीश राजा ने बताया कि निगम में शामिल किए गए गावों के विकास की योजना पर काम जल्द शुरू होगा। वाटर सप्लाई के प्रोजेक्ट अमरूत योजना के तहत बनाए जाएंगे। सड़कों और गलियों के लिए भी बीएंडआर की टीम से प्लान बनाने को कहा जाएगा। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि सीवरेज डालने के लिए भी प्रोजेक्ट बनाया जाएगा। हालाकि, उन्होंने कहा कि अभी फिलहाल अधिसूचना का इंतजार किया जा रहा है।

--------------------------------------------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.