जालंधर, [शाम सहगल]। इस दीपावली अगर आप अपनी दीवार को एलईडी से सजाना चाहते हैं तो ये बिल्कुल सही समय है। फेस्टिवल सीजन को लेकर कंपनियां ग्राहकों के लिए कई तरह के ऑफर दे रही हैं। कई नई टीवी कंपनियां भी मार्केट में उतरी हैं। दरअसल, फेस्टिवल सीजन को लेकर सैमसंग व सोनी के बाद एमस्ट्रैड ने इस बार ऐसी एलईडी उतारी हैं, जिन्हें लंबे समय तक बदलने की जरूरत नहीं है। कारण, इसमें अधिकतर एप्लीकेशन ऐसी ईजाद की गई हैं जोकि एंड्रॉयड फोन की तरह हैं। कंपनियां टीवी में कई नए फीचर लेकर आई हैं। एलईडी में गूगल वॉयस तकनीक हर भाषा को फॉलो करती है। अभी तक ये तकनीक एंड्रायड फोन में भी नहीं आई है। फिलहाल इसके लिए गूगल प्ले में जाकर भाषा सिलेक्ट करनी पड़ती है।

9 पाई एंड्रॉयड से आसान हुई मॉनिटरिंग

एलईडी की मार्केट में एमस्ट्रैड ब्रांड ने 9 पाई तकनीक के साथ एलईडी की मॉनिटरिंग करना आसान कर दिया है। प्ले स्टोर के साथ अटैच होने के चलते एलईडी के रिमोट पर किसी भी भाषा में बोलने पर गूगल वॉइस कैच कर लेगा। इसके साथ ही रिमोट पर वॉइस डिमांड झट से स्क्रीन पर प्ले हो जाता है।

सीसीटीवी कैमरा व एसी को भी एलईडी से करें अटैच

एलईडी के क्षेत्र में नई तकनीक के माध्यम से अब एलइडी को घर के सीसीटीवी कैमरा से लेकर एसी व अन्य इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पादों को अटैच किया जा सकता है। यही नहीं इन तमाम इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पादों का रिमोट एलईडी के रिमोट से अटैच रहता है।

आधे कीमत पर भी उपलब्ध है एलईडी

मार्केट में जहां ब्रांडेड 43 इंच की एलईडी 40 हजार रुपये से शुरू होती है, वहीं, कैलिफोर्नियां के वीयू ब्रांड की 43 इंच की एलईडी 25 हजार रुपये से उपलब्ध है। इसके साथ ही इसी सेगमेंट में कई नॉन ब्रांडेड एलईडी 20 हजार रुपये में भी उपलब्ध है।

लंबे समय तक जरूरत नहीं पड़ेगी एलईडी बदलने की

इस बारे में राय संस लाजपत नगर के एमडी सुकन चावला बताते हैं कि फेस्टिवल सीजन को लेकर सैमसंग तथा सोनी के अलावा अन्य ब्रांडेड कंपनियों ने विभिन्न प्रकार के ऑफर की घोषणा की है। वहीं, एमस्ट्रैड कंपनी ने शानदार लां¨चग करने के साथ-साथ एक ऐसी एलईडी तैयार की है, जिसे लंबे समय तक बदलने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसमें कई ऐसी तकनीक हैं, जो अत्याधुनिक है। यहां तक कि कई फंक्शन ऐसे हैं, जो अभी एंड्राइड फोन में भी नहीं आए हैं। ऐसे में इस एलईडी को खरीदने के बाद लंबे समय तक बदलने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

यह है दाम व स्कीमें

सोनी 

43 इंच : 55,000 रुपये

55 इंच : 80,000

65 इंच : 1,50,000

स्कीम : तीन वर्ष की वारंटी

सैंमसंग

43 इंच : 40,000 रुपये

55 इंच : 69,000

65 इंच : 1,30,000

स्कीम : नॉन पिक्सल की दस वर्ष की गारंटी व एलईडी की तीन वर्ष की वारंटी - 55 व 65 इंच की एलईटी की खरीद पर एक मोबाइल सैट।

एमस्ट्रैड

43 इंच : 33,000 रुपये 55 इंच : 45,000 65 इंच : 65,000

स्कीम : तीन वर्ष की वारंटी

वीयू कैलिफोर्नियां

43 इंच : 25,000 रुपये

55 इंच : 45,000

65 इंच : 65,000

एलईडी खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान

- वॉइस कमांड की जांच करें

- पिक्चर क्वालिटी की परख करें

- 4के क्लैरिटी का होना जरूरी

- पॉवर ऑटो अपडेट को जरूर चेक करें

- गूगल प्ले स्टोर की नई तकनीक की जांच करें

- यूएसबी पोर्ट चेक करें 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!