Move to Jagran APP

सिटी स्टेशन पर एस्केलेटर के लिए रेलवे को ट्रांसफर होंगे छह करोड़ रुपये

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में हो रही देरी को लेकर सांसद चौधरी संतोख सिंह की अध्यक्षता में सभी प्रोजेक्ट रिव्यू किए गए।

By JagranEdited By: Published: Thu, 09 Jul 2020 08:28 PM (IST)Updated: Thu, 09 Jul 2020 08:28 PM (IST)
सिटी स्टेशन पर एस्केलेटर के लिए रेलवे को ट्रांसफर होंगे छह करोड़ रुपये
सिटी स्टेशन पर एस्केलेटर के लिए रेलवे को ट्रांसफर होंगे छह करोड़ रुपये

जागरण संवाददाता, जालंधर : स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में हो रही देरी को लेकर सांसद चौधरी संतोख सिंह की अध्यक्षता में सभी प्रोजेक्ट रिव्यू किय गए। हालांकि तीन विधायकों की अनुपस्थिति के कारण निगम में प्रस्तावित मीटिग को स्थगित कर दिया गया था, लेकिन सांसद चौधरी संतोख सिंह ने मेयर जगदीश राजा, विधायक राजिंदर बेरी और स्मार्ट सिटी कंपनी के सीईओ करनेश शर्मा के साथ अपने घर पर ही इस प्रोजेक्ट पर चर्चा की। रिव्यू मीटिग में तय किया गया है कि जिन प्रोजेक्ट्स के टेंडर पहले भी जारी हो चुके हैं, लेकिन बिड नहीं आई उन सभी प्रोजेक्ट्स को के लिए अब शॉर्ट टर्म टेंडर लगाए जाएंगे। यह टेंडर 21 दिन बजाय सात दिन में खोले जा सकेंगे।

loksabha election banner

रिव्यू मीटिग में रेलवे स्टेशन से जुड़े प्रोजेक्ट पर भी चर्चा हुई। विधायक राजिदर बेरी ने बताया कि सिटी रेलवे स्टेशन पर एस्केलेटर लगाने के लिए रेलवे को छह करोड़ रुपये ट्रांसफर किए जाएंगे। इस प्रोजेक्ट पर चंडीगढ़ से मंजूरी मिल चुकी है और रेलवे से भी अधिकांश औपचारिकताएं पूरी कर ली गई हैं। अब रेलवे अधिकारियों से आखिरी मीटिग करके काम आगे बढ़ाने पर जोर देंगे। सेकेंड एंट्री गेट पर भी तेजी से काम किया जाएगा। सेकेंड एंट्री गेट से जुड़ने वाली सूर्या एन्क्लेव की 120 फुट रोड में रुकावट बन रहे कब्जाधारकों को शिफ्ट करने का काम भी जल्द पूरा किया जाएगा। मीटिग में विशेष तौर पर शामिल इंप्रूवमेंट ट्रस्ट के चेयरमैन दलजीत सिंह आहलूवालिया ने कहा कि सेकेंड एंट्री गेट के लिए 3365 वर्ग गज जमीन बिना कीमत लिए दी गई है। सड़क के हिस्से वाली जमीन पर रह रहे लोगों को संतोखपुरा में शिफ्ट किया जा रहा है।

चौक सुंदरीकरण : ठेकेदार को फोन पर दी कड़ी चेतावनी

मेयर जगदीश राजा ने बताया कि 11 चौकों के सुंदरीकरण मामले में देरी को लेकर ठेकेदार को पहले ही तीन नोटिस जारी कर चुके हैं। मीटिग के दौरान ही विधायक बेरी की आपत्ति के बाद स्मार्ट सिटी कंपनी के सीईओ करनेश शर्मा ने ठेकेदार को फोन पर ही चेतावनी दी है कि सभी 11 चौक का सुंदरीकरण का काम एक साथ शुरू किया जाए। मेयर ने कहा कि एक चौक पर काम शुरू किया जा रहा है, लेकिन उससे बात चेतावनी दी गई है कि अगर वह सभी चौकों का काम शुरू नहीं करता है तो उसे ऑनलाइन ब्लैक लिस्ट किया जाएगा।

सोलर पावर प्लांट प्रोजेक्ट आखिरी चरण में

सीईओ ने बताया कि इमारतों पर सोलर पावर प्लांट लगाए गए हैं, वहां बिजली उत्पादन शुरू करने का काम आखिरी चरण में है। उन्होंने बताया कि स्मार्ट सिटी कंपनी अपने खर्च पर बिजली के मीटर लगाएगी। टू-वे मीटर के माध्यम से सोलर पावर से तैयार होने वाली बिजली को पावरकॉम को भेजा जा सकेगा। उन्होंने बताया कि स्पो‌र्ट्स कॉलेज और मेरिटोरियस स्कूल में मीटर लग चुके हैं और बिजली उत्पादन शुरू हो चुका है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.