Move to Jagran APP

आदमपुर एयरबेस के चप्पे-चप्पे का भेदी है पाकिस्तानी जासूस पाला Jalandhar News

पाकिस्तानी जासूस हरपाल पाला के सेना व एयरफोर्स से जुड़ी गोपनीय सूचनाएं लीक करने का केस दर्ज होने के बाद केंद्रीय खुफिया एजेंसियां और सेना भी अलर्ट हो गई है।

By Edited By: Published: Wed, 28 Aug 2019 10:22 PM (IST)Updated: Thu, 29 Aug 2019 03:02 PM (IST)
आदमपुर एयरबेस के चप्पे-चप्पे का भेदी है पाकिस्तानी जासूस पाला Jalandhar News
आदमपुर एयरबेस के चप्पे-चप्पे का भेदी है पाकिस्तानी जासूस पाला Jalandhar News

जालंधर, जेएनएन। करतारपुर से पकड़ा गया पाकिस्तानी जासूस हरपाल पाला आदमपुर एयरबेस के चप्पे-चप्पे का भेदी है। वह सात साल एयरबेस पर रह चुका है और यहां के हर इलाके के बारे में उसको पूरी जानकारी है। देहात पुलिस की जांच में यह खतरनाक सच्चाई बाहर आई है। आशंका जताई जा रही है कि उसने बहुत ही गोपनीय सूचनाएं पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आइएसआइ को लीक की हैं। हालांकि वो किस तरह की संवेदनशील जानकारियां थीं, इसके बारे में पुलिस अधिकारिक तौर पर कुछ नहीं बता रही है। पुलिस ने उसे तीन दिन के रिमांड पर ले लिया है।

loksabha election banner

आरंभिक पूछताछ में पता चला कि उसके पास आदमपुर एयरबेस में सफाई, चौकीदारी समेत अलग-अलग कामों का ठेका था। इसके चलते एयरबेस के हर कोने की उसे जानकारी थी। उसके माता-पिता अब भी यहां काम करते हैं। इसी वजह से यह मामला ज्यादा संगीन हो गया है और सेना भी इस मामले में अलर्ट हो चुकी है। खासकर, जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 खत्म होने के बाद तनावपूर्ण हालातों के मद्देनजर आदमपुर एयरबेस पर सेना की खासी सक्रियता देखी गई थी। इससे पहले भी जंग के वक्त आदमपुर एयरबेस का काफी प्रभावी इस्तेमाल किया गया है।

फेसबुक, वाट्सएप के रिकॉर्ड खंगाले जा रहे

पुलिस के मुताबिक जासूस हरपाल पाला फेसबुक, वाट्सएप व कुछ अन्य मोबाइल एप के जरिए पाकिस्तान में आइएसआइ एजेंटों के संपर्क में रहता था। उसके जरिए ही वो उन्हें सूचनाएं और फोटो, वीडियो मुहैया करवाता था। इसके लिए वो फेसबुक व वाट्सएप को छोड़ कुछ दूसरे मोबाइल एप भी इस्तेमाल करता था, जिनको पुलिस अब खंगाल रही है। इसके लिए विशेष साइबर एक्सपर्ट बुलाए गए हैं।

आतंकियों से मिला पैसा, जांच शुरू

शुरुआती जांच में यह भी पता चला है कि हरपाल पाला अब कुछ खास काम नहीं करता था, इसके बावजूद उसके पास पैसों की कमी नहीं थी। इसलिए पुलिस अब उसके व उसके रिश्तेदारों और सगे संबंधियों के बैंक खाते भी खंगाल रही है।

बड़बोलेपन से खुली पोल

हरपाल पाला बड़बोला था। आतंकियों से बातचीत होने के बारे में वो अपने कुछ करीबियों के आगे खूब शेखी बघारता था। पुलिस ने भी थाना करतारपुर में दर्ज केस में स्पष्ट किया कि वो पाकिस्तान में आइएसआइ के एजेंट गोपाल चावला, खालिस्तानी आतंकियों रणजीत नीटा, परमजीत सिंह पंजवड़, कुलवंत सिंह मुठड्डा, प्रीत कमल ग्रेवाल समेत अन्य कई आतंकियों के संपर्क में था। उसके इसी बड़बोलेपन की किसी ने पुलिस को मुखबिरी कर दी और उसे पकड़ लिया गया।

सेना इंटेलिजेंस व केंद्रीय एजेंसियों भी पहुंची

पाकिस्तानी जासूस हरपाल पाला के सेना व एयरफोर्स से जुड़ी गोपनीय सूचनाएं लीक करने का केस दर्ज होने के बाद केंद्रीय खुफिया एजेंसियां और सेना भी अलर्ट हो गई है। खासकर, जब जम्मू कश्मीर के मुद्दे पर पाकिस्तान से तनावपूर्ण माहौल बना हुआ है और वहां से लगातार जंग की बात कही जा रही है। ऐसे में पूरा मामला दिल्ली हेडक्वार्टर तक पहुंच चुका है। हरपाल अभी पुलिस रिमांड पर है। उससे पूछताछ करने के लिए आईबी जैसी केंद्रीय खुफिया एजेंसियां और सेना की इंटेलिजेंस भी जालंधर पहुंच चुकी है। उसे पूछताछ के लिए अमृतसर स्थित ज्वाइंट इंटेरोगेशन सेंटर भी भेजा जा सकता है।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.