जेएनएन, अमृतसर। शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एसजीपीसी) ने अमेरिका से फाइजर वैक्सीन भारत लाने के लिए प्रयास तेज कर दिए हैं। आशा है कि जल्द ही इसमें सफलता मिलेगी। यह बात कमेटी की अध्यक्ष बीबी जगीर कौर ने एसजीपीसी के अधीन चल रहे गुरु राम दास मेडिकल विश्वविद्यालय में एसजीपीसी के मेडिकल संस्थाओं के अधिकारियों के साथ बैठक के दौरान कही।

बैठक के बाद उन्होंने कहा कि अमेरिका से वैक्सीन लाने के लिए प्रधानमंत्री और केंद्रीय सेहत मंत्री को स्वीकृति लेने के लिए पत्र भेजा गया है। स्वीकृति मिलने के बाद यह वैक्सीन कोरोना से राहत प्रदान करने में विशेष योगदान देगी। एसजीपीसी जल्दी ही एक बड़ी क्षमता वाला आक्सीजन प्लांट भी चालू करेगी, जबकि पहले भी एक प्लांट काम कर रहा है। इस बाबत भी भारत सरकार को पत्र लिखा गया है।

उन्होंने कहा कि इसके अलावा विदेशों से बड़ी मात्रा में आक्सीजन कंसंट्रेटर मंगवाने के लिए विदेशों में रहने वाली संगत का समर्थन मिल रहा है। जगीर कौर ने बताया कि एसजीपीसी की ओर से लुधियाना के गुरुद्वारा आलमगीर और तख्त दमदमा साहिब बठिंडा में कोविड केयर सेंटर स्थापित किए गए हैं। इन केंद्रों में आक्सीजन उपलब्ध करवाने के साथ-साथ विशेषज्ञ स्टाफ को भी तैनात किया है।

लोगों की सुविधा के लिए अलग अलग स्थानों पर कोविड सुविधा केंद्र व मेडिकल वार्ड स्थापित किए जा रहे हैं। गुरु राम दास अस्पताल वल्ला को कोरोना मरीजों के लिए समर्पित किया जा चुका है। यहां 100 बेड की व्यवस्था की गई है। वेंटिलेटरों का भी प्रबंध है। बता दें, एसजीपीसी कोरोना संक्रमितों की मदद के लिए आगे आई है। एसजीपीसी की ओर से पीड़ितों की मदद की जा रही है। एसजीपीसी की इस मुहिम को लोगों का भी भरपूर समर्थन मिल रहा है।