Move to Jagran APP

सात लाख युवाओं के हाथ में जालंधर के प्रत्याशी की किस्मत, लोकसभा क्षेत्र में हैं कुल 15.75 लाख वोटर

कुल 15.75 लाख वोटरों में 20 से 39 साल की उम्र तक के इन युवा वोटरों की संख्या सबसे ज्यादा है। चुनाव आयोग के अनुसार 42 फीसद वोटर इसी समूह से हैं।

By Pankaj DwivediEdited By: Published: Thu, 14 Mar 2019 03:39 PM (IST)Updated: Fri, 15 Mar 2019 08:48 AM (IST)
सात लाख युवाओं के हाथ में जालंधर के प्रत्याशी की किस्मत, लोकसभा क्षेत्र में हैं कुल 15.75 लाख वोटर
सात लाख युवाओं के हाथ में जालंधर के प्रत्याशी की किस्मत, लोकसभा क्षेत्र में हैं कुल 15.75 लाख वोटर

जालंधर [मनीष शर्मा]। लोकसभा सीट जालंधर से चुनावी किस्मत आजमाने वाले उम्मीदवारों का फैसला लगभग सात लाख युवाओं के हाथ में होगा। संसदीय क्षेत्र के कुल 15.75 लाख वोटरों में 20 से 39 साल की उम्र तक के इन युवा वोटरों की संख्या सबसे ज्यादा है। चुनाव आयोग की तरफ से उम्र के लिहाज से तैयार की गई सूची में लगभग 42 फीसद वोटर यही युवा हैं। चुनाव आयोग उम्मीद जता रहा है कि सबसे ज्यादा वोटिंग भी इन्हीं लोगों द्वारा होगी।

loksabha election banner

पिछले तीन चुनावों में हार-जीत का अंतर

पिछले तीन लोकसभा चुनावों में हार-जीत का अंतर देखें तो साल 2014 में कांग्रेस के चौधरी संतोख सिंह ने अकाली दल के पवन टीनू को लगभग 70 हजार वोट से हराया था। साल 2009 में कांग्रेस के मोहिंदर सिंह केपी ने अकाली दल के हंसराज हंस को लगभग 37 हजार और साल 2004 में कांग्रेस के राणा गुरजीत सिंह ने अकाली दल के नरेश गुजराल को लगभग 34 हजार वोटों से हराया था।

1.40 लाख के नहीं बने वोट 

चुनाव आयोग की तरफ से जो ब्यौरा तैयार किया गया है, उसके मुताबिक आबादी के अनुमान से अभी तक जालंधर में कुल 17.15 लाख वोटर रजिस्टर्ड हो जाने चाहिए थे लेकिन अब तक की लिस्ट के मुताबिक वोटरों की कुल गिनती 15.75 लाख ही हो सकी है। इनमें नए वोटरों को लेकर स्थिति काफी निराशाजनक है क्योंकि इस बार 18 से 19 साल वाले यानि फर्स्ट टाइम वोटरों की गिनती अभी तक 18,781 है जबकि प्रशासन के अनुमान के हिसाब से इनकी संख्या 74,658 होनी चाहिए थी।

डीसी ने शिकायतों का तुरंत निपटारा करने के दिए आदेश

जासं, जालंधर : जिला चुनाव अफसर डीसी वरिंदर कुमार शर्मा ने बुधवार को जिला प्रशासकीय कांप्लेक्स में चुनाव के मद्देनजर बनाए गए शिकायत सेल का दौरा कर प्रबंधों का जायजा लिया। उन्होंने नेशनल ग्रीवेंसेस सर्विस पोर्टल की कार्यप्रणाली की जानकारी लेने के साथ-साथ चुनाव व चुनाव के अलावा लोगों की आई शिकायतों के बारे भी जानकारी प्राप्त की। उन्होंने बताया कि अब तक पोर्टल पर 516 शिकायतें दर्ज करवाई गई हैं, जिनमें 435 का निपटारा कर दिया है।

उन्होंने शिकायत सेल का दौरा किया गया जोकि टोल फ्री नंबर 1950 पर प्राप्त होने वाली शिकायतों से संबंधित है। साथ ही बताया कि आज 1950 नंबर पर 48 शिकायतें प्राप्त हुई जिनमें अधिकतर नई वोट बनाने व वोटर लिस्ट में संशोधन से संबंधित हैं। उन्होंने बताया कि आदर्श चुनाव आचार संहिता की सही पालना के लिए सी विजिल एप लांच किया गया है जिस पर चुनाव के संबंधी किसी भी शिकायत का 100 मिनट में निपटारा किया जाएगा। कोई भी व्यक्ति चुनाव चुनाव संहिता की उल्लंघन संबंधी फोटो या वीडियो इस एप पर अपलोड कर सकता है।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.