जालंधर, जेएनएन। सरकारी सेवाओं के आवेदन के लिए दफ्तर से छुट्टी लेनी पड़ती है या फिर आवेदन करना मुश्किल हो जाता है तो यह आपके लिए खुशखबरी है। अब सेवा केंद्र में शाम पांच बजे से आठ बजे तक किसी भी सरकारी सेवा के लिए आवेदन कर सकते हैं। पंजाब सरकार के निर्देश पर नौकरीपेशा लोगों की परेशानी को देखते हुए जिला प्रशासकीय कांप्लेक्स स्थित सेवा केंद्र में यह सुविधा शनिवार से शुरू कर दी गई है। यह शुरुआत पायलट बेस पर है। जालंधर के अलावा बठिंडा के सेवा केंद्र में इवनिंग काउंटर की शुरुआत की गई है।

रूटीन सेवा के बाद एक काउंटर इवनिंग का शुरू होगा 

रूटीन में सोमवार से शनिवार तक सेवा केंद्र नौ से पांच बजे तक काम करते रहेंगे। उसके बाद भी एक काउंटर चलता रहेगा। इसमें आप सेवा केंद्र से मिलने वाली किसी भी सेवा के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए अलग से कोई खर्चा नहीं देना पड़ेगा। जो सरकारी फीस व सेवा केंद्र के सुविधा चार्जेस तय हैं, वही देने होंगे। सेवा केंद्र चलाने वाली कंपनी के अधिकारियों के मुताबिक यह सेवा खास तौर पर सरकारी व प्राइवेट नौकरी करने वालों के लिए शुरू की गई है, जिन्हें दिन में आवेदन के लिए आने में मुश्किल होती है। फिलहाल, यह सुविधा जिला प्रशासकीय कांप्लेक्स के टाइप वन सेवा केंद्र में ही मिलेगी।

वॉल्वो टिकट भी मिलेंगे, अगले हफ्ते से रेल टिकट भी 

सेवा केंद्र में वॉल्वो बसों के लिए टिकट लेने की सुविधा भी शुरू कर दी गई है। इसमें कोई भी बसों के बारे में जानकारी लेकर उनकी टिकट खरीद सकता है। लोगों को टिकट की कीमत के अलावा बीस रुपये सेवा केंद्र को सुविधा शुल्क देना होगा। इसके अलावा अगले हफ्ते से रेलवे टिकट की सुविधा भी यहां से शुरू कर दी जाएगी। इसके लिए आइआरसीटीसी से तालेमल हो चुका है।

जल्द लर्निग लाइसेंस भी बनने शुरू होंगे 

सेवा केंद्रों में जल्द ही लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस का भी आवेदन हो सकेगा। इस बारे में ट्रांसपोर्ट विभाग पहले ही नोटिफिकेशन जारी कर चुका है। आरटीए व एसडीएम दफ्तर से बनने वाले लर्निग लाइसेंस की ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट के चक्कर में एजेंटों के जाल में फंसने वालों को इससे मुक्ति मिलेगी। यहां लर्निग लाइसेंस के लिए लोग ऑनलाइन आवेदन कर अप्वाइंटमेंट ले सकेंगे। इसकी शुरुआत सोमवार को मोहाली से की जा रही है। बाद में इसे बाकी जिलों के सेवा केंद्रों में भी लागू किया जाएगा।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!