Move to Jagran APP

बाइक में आग मामले में सनसनीखेज खुलासा, विस्‍फोटक बंधा था, भीड़ वाले स्‍थान पर ब्‍लास्‍ट की थी साजिश

Punjab Bike Blast पंजाब के जलालाबाद में तीन दिन पहले चलती बाइक में धमाके और बाइक सवार के जिंदा जल जाने के मामले में सनसनीखेज खुलासा हुआ है। बाइक में विस्‍फोटक बंधा हुआ था और उसे जलालाबाद के भीड़ वाले स्‍थान पर खड़ा कर विस्‍फोट कराने की साजिश थी।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Sat, 18 Sep 2021 11:43 PM (IST)Updated: Sat, 18 Sep 2021 11:43 PM (IST)
बाइक में आग मामले में सनसनीखेज खुलासा, विस्‍फोटक बंधा था, भीड़ वाले स्‍थान पर ब्‍लास्‍ट की थी साजिश
विस्‍फाेट के बाद जली मोटरसाइकिल और खेत से बरामद टिफिन बम। (जागरण)

संवाद सूत्र, जलालाबाद (फाजिल्का)।  यहां तीन दिन पहले चलती बाइक में विस्‍फोट और बाइक सवार केजिंदा जल कर मारे जाने के मामले में सनसनीखेज खुलासा है। बाइक में विस्‍फोटक बंधा था और बाइक सवार उसे जलालाबाद के भीड़भाड़ वाले स्‍थान पर खड़ा करने जा रहा था। इस बाइक में ब्‍लास्‍ट कर अधिक से अधिक लोगों को इसकी चपेट में लेने की साजिश थी। पुलिस ने इस मामले में मुख्‍य साजिशकर्ता को टिफिन बम सहित गिरफ्तार किया है। अभी दो आरोपित फरार हैं।

loksabha election banner

 साजिशकर्ता टिफिन बम सहित गिरफ्तार, 2 की गिरफ्तारी बाकी

जलालाबाद में हुए मोटरसाइकिल धमाके में फाजिल्का पुलिस ने शनिवार को प्रवीण कुमार नामक व्‍यक्ति की गिरफ्तारी के बाद इस मामले को सुलझा लिया है। प्रवीण ब्लास्ट में मरने वाले बलविंदर सिंह का जीजा है। प्रवीण ने खुलासा किया कि विस्फोटक सामग्री बंधी मोटरसाइकिल को जलालाबाद शहर के भीड़-भाड़ वाले क्षेत्र में रखा जाना था। बता दें कि गांव झुग्गे निहंगा वाला के बलविंदर सिंह उर्फ बिंदु की 15 सितंबर को रात जलालाबाद शहर में मोटरसाइकिल में धमाके  के बसाद आग लगने से मौत हो गई थी।

प्रवीण द्वारा खुलासे और एक किसान मिली जानकारी के आधार पर पुलिस ने गांव धरमपुरा के पास खेतों में छिपाकर रखे टिफिन बम को बरामद किया। यह गांव भारत-पाक सरहद से सिर्फ़ 3 किलोमीटर की दूरी पर है। , यह चौथा ऐसा टिफिन बम आईईडी है जो ‘मेड इन पाकिस्तान‘ टिफिन बॉक्स में बनाया गया था। पिछले दिनों  पंजाब में ऐसे तीन टिफिन बम बरामद किए जा चुके हैं और इन सभी पर कार्टून किरदारों की तस्वीरें हैं।

फ़िरोज़पुर रेंज के आइजी जतिंदर सिंह औलख ने बताया कि भीड़ वाले क्षेत्र में बाइक से धमाका करने की साजिश रचने में प्रवीण की भूमिका का पता लगा। इसक बाद फाजिल्का पुलिस ने जांच शुरू की और शनिवार को प्रवीण को गिरफ्तार किया। उन्होंने कहा कि जांच दौरान प्रवीण ने खुलासा किया कि मोटरसाइकिनल को जलालाबाद शहर के किसी भीड़-भाड़ वाले क्षेत्र में खड़ा किया जाना था।

उन्‍होंने बताया कि प्रवीण ने यह भी कबूला कि आतंक की इस गतिविधि को अंजाम देने की साजिश फ़िरोज़पुर के गांव चंदिवाला के सुखविंदर सिंह उर्फ सुखा के घर 14 सितंबर को रची गई थी। उन्होंने कहा कि ममदोट के गांव लखमीर के हित्थड़ का गुरप्रीत सिंह भी इस साजिश का हिस्सा है। एसएसपी दीपक हिलौरी ने बताया की प्रवीण के खुलासे पर पुलिस ने चार आरोपितों के विरुद्ध मामला दर्ज कर लिया है। सुखविंदर और गुरप्रीत को गिरफ्तार करने कर कोश‍िश की जा रही है। उन्होंने कहा कि बिंदु समेत चारों दोषी व्यक्ति आपराधिक पृष्ठभूमि वाले हैं और एक दूसरे के साथ संबंधित हैं।

इससे पहले भी बरामद हुए है टिफन बम

इससे पहले 8 अगस्त 2021 को अमृतसर ग्रामीण पुलिस ने लोपोके के गांव डालेके से एक टिफिन बम सहित पांच हैंड ग्रेनेड बरामद किए थे। इसी तरह कपूरथला पुलिस ने 20 अगस्त को फगवाड़ा से दो हथगोले, एक  टिफिन बम और अन्य विस्फोटक सामग्री बरामद की थी। एक अन्‍य टिफिन 8 अगस्त, को अजनाला में एक तेल के टैंकर को उड़ाने के लिए इस्तेमाल किया गया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.