Move to Jagran APP

कोरोना की आग में झुलसा सौंदर्य प्रसाधनों का कारोबार

कोरोना वायरस की आग में सौंदर्य प्रसाधनों का कारोबार बुरी तरह से प्रभावित हुआ।

By JagranEdited By: Published: Fri, 29 May 2020 11:19 PM (IST)Updated: Fri, 29 May 2020 11:19 PM (IST)
कोरोना की आग में झुलसा सौंदर्य प्रसाधनों का कारोबार
कोरोना की आग में झुलसा सौंदर्य प्रसाधनों का कारोबार

शाम सहगल, जालंधर

loksabha election banner

कोरोना वायरस की आग में सौंदर्य प्रसाधनों का कारोबार बुरी तरह से प्रभावित हुआ। लॉकडाउन व क‌र्फ्यू के दो महीनों में सौंदर्य प्रसाधनों की मांग में 60 प्रतिशत तक की गिरावट आई। खासकर लिपस्टिक, फेयरनेस क्रीम व ब्लीचिग पैक से लेकर चेहरे पर इस्तेमाल होने वाले अधिकतर उत्पादों की मांग इससे भी कम हो चुकी है।

बताया जा रहा है कि कोरोना वायरस के कारण क‌र्फ्यू व लॉकडाउन के अलावा चेहरे पर मास्क लगाकर घर से बाहर निकलने के नियम के बाद महिलाएं खासकर चेहरे पर इस्तेमाल होने वाले सौंदर्य प्रसाधनों का इस्तेमाल करने से परहेज कर रही हैं। इन दिनों पूरी तरह से कमजोर पड़े सौंदर्य प्रसाधनों के कारोबार को वेडिग सीजन भी ऑक्सीजन नहीं दे पाया है। कारोबारियों का मानना है कि अब केवल करीब चार महीने बाद आने वाले फेस्टिवल सीजन पर ही उम्मीद टिकी है। लिपस्टिक से लेकर फेयरनेस क्रीम की मांग में भारी गिरावट

कोरोना वायरस के कारण लिपस्टिक से लेकर फेयरनेस क्रीम व चेहरे पर इस्तेमाल होने वाले अधिकतर उत्पादों की मांग में 60 प्रतिशत की कमी आई है। सरकार द्वारा चेहरे पर मास्क लगाकर घर से निकलने का नियम निर्धारित करने से महिलाएं अब मेकअप करने से परहेज कर रही हैं। जिसका असर बाजार पर पड़ा है। इसके अलावा ब्लीच पैक, लिपस्टिक, फेस पॉउडर, प्राइमर, कंसीलर, आई क्रीम की मांग भी घटी है।

- संजीव शर्मा, कॉस्मेटिक प्रोडक्ट के थोक कारोबारी, अटारी बाजार। मेकअप रिमूवर तथा सनस्क्रीम से बचा बाजार

सौंदर्य प्रसाधनों की बिक्री में भारी गिरावट के बीच मेकअप रिमूवर तथा सनस्क्रीम की मांग ने बाजार को बचाए रखा है। कारण चेहरे पर मास्क उतारने के बाद महिलाएं मेकअप रिमूवर से चेहरे की सफाई कर रही है। इसके अलावा धूप के बीच घर से बाहर निकलने से पहले सनस्क्रीम का अत्यधिक इस्तेमाल कर रही हैं। इसी कारण बाजार कुछ हद तक बचा हुआ है।

- हरप्रीत सिंह मीना बाजार के कारोबारी। वेडिग सीजन भी नहीं दे पाया ऑक्सीजन

मार्च तथा अप्रैल में मां दुर्गा के पावन नवरात्र से लेकर शादियों के सबसे अधिक शुभ मुहूर्त होने के चलते दुकानदारों को अच्छी बिक्री की आस थी। इसी कारण 22 मार्च से पहले बड़े दुकानदारों ने सौंदर्य प्रसाधनों का स्टॉक भी कर लिया था। लेकिन तब से लेकर अभी तक जारी लॉकडाउन के बीच वेडिग सीजन भी गुजर गया है। कारोबार को लेकर अब चार महीने बाद आने वाले वेडिग सीजन पर ही उम्मीद है।

- राकेश महाजन, सौंदर्य प्रसाधनों के रिटेल कारोबारी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.