Move to Jagran APP

सक्षम 2020 साइक्लोथॉन में 500 प्रतिभागियों ने लिया भाग

पीसीआरए के तहत 16 से 31 जनवरी तेल संरक्षण पखवाड़ा मनाया जा रहा है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 19 Jan 2020 07:23 PM (IST)Updated: Sun, 19 Jan 2020 09:00 PM (IST)
सक्षम 2020 साइक्लोथॉन में  500 प्रतिभागियों ने लिया भाग
सक्षम 2020 साइक्लोथॉन में 500 प्रतिभागियों ने लिया भाग

जागरण संवाददाता, जालंधर : पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय की तरफ से पेट्रोलियम उत्पादों के संरक्षण के बारे में जागरूकता लाने के लिए पेट्रोलियम संरक्षण अनुसंधान एसोसिएशन (पीसीआरए) के तहत 16 से 31 जनवरी तेल संरक्षण पखवाड़ा मनाया जा रहा है। इसके अंतर्गत हिदुस्तान पेट्रोलियम कारपोरेशन लिमिटेड (एचपीसीएल) की तरफ से बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स (बीएसएफ) एवं मम्मा प्लीज के सहयोग से सक्षम 2020 साइक्लोथॉन का आयोजन जालंधर में भी किया गया। इसमें मीडिया पार्टनर रेडियो सिटी था।

loksabha election banner

साइक्लोथॉन बीएसएफ पंजाब फ्रंटियर मुख्यालय से शुरू होकर बीएमसी चौक से होते हुए जिमखाना क्लब तक आयोजित की गई। साइक्लोथॉन भारत के 200 शहरों में एक साथ आयोजित की गई। सक्षम रैली का थीम 'इंधन अधिक न खपाएं, आओ पर्यावरण बचाएं' रखा गया है। साइक्लोथॉन का शुभारंभ बीएसएफ पंजाब फ्रंटियर के आइजी महिपाल सिंह यादव ने डीआइजी मधुसूदन शर्मा के साथ झंडी दिखाकर किया। जिमखाना क्लब में साइक्लोथॉन को डिप्टी कमिश्नर जलंधर वरिदर कुमार शर्मा ने रिसीव किया। जालंधर में सभी आयु वर्ग के लगभग 500 प्रतिभागियों ने साइक्लोथॉन में हिस्सा लिया, जिसमें बीएसएफ अधिकारी, बीएसएफ परिसर के छात्र, सेना, जालंधर के बाइक क्लब, एनसीसी कैडेट और विभिन्न स्कूलों के छात्र और जालंधर के अन्य नागरिक शामिल थे।

डीआइजी बीएसएफ मधु सूदन शर्मा ने साइकिल की सवारी करके रैली का नेतृत्व किया और प्रतिभागियों के साथ साइकिल चलाने के लाभ को साझा किया। रैली शुरू करने से पहले बच्चों को उड़ान नृत्य अकादमी की फिजिकल ट्रेनर आरती राजपूत ने वार्मअप सेशन करवाया। क्लोजिग सेरेमनी के मुख्य अतिथि डिप्टी कमिश्नर वरिदर कुमार शर्मा ने प्रतिभागियों द्वारा किए गए प्रयासों की सराहना की। डीआइजी मधु सूदन शर्मा ने कहा कि अपने दैनिक कार्यों में कुछ कार्य साइकिल से किए जाएं। एचपीसीएल के डीजीएम जालंधर मनोज कुमार ने सभी प्रतिभागियों को इस संदेश को फैलाने के लिए समाज में ब्रांड एंबेसडर बनने का आह्वान किया।

मौके पर बलजीत महाजन ने कहा कि वह अपनी साइकिल पर हर रोज 100 किलोमीटर की दूरी तय करते हैं। विक्रम सहगल और विवेक सहगल ने 50 किलोग्राम वजन कम किया, रोहित शर्मा, अमरप्रीत सिंह भिडर और सम्राट ने 91 घंटों में 1400 किलोमीटर की राइड करने के बारे में बताया। इस मौके पर पेट्रोल पंप डीलर्स एसोसिएशन पीपीडीए पंजाब के प्रवक्ता मोंटी गुरमीत सहगल भी उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.