Move to Jagran APP

ठंड में अंधाधुंध बन रही चुनावी सड़कें, मानिटरिग जीरो, चीफ इंजीनियर ने दी चेतावनी

शहर में चुनावी दौड़ में अंधाधुंध बनाई जा रही सड़कें नगर निगम और जनता पर भारी पड़ सकती हैं।

By JagranEdited By: Published: Thu, 11 Nov 2021 01:10 AM (IST)Updated: Thu, 11 Nov 2021 01:10 AM (IST)
ठंड में अंधाधुंध बन रही चुनावी सड़कें, मानिटरिग जीरो, चीफ इंजीनियर ने दी चेतावनी
ठंड में अंधाधुंध बन रही चुनावी सड़कें, मानिटरिग जीरो, चीफ इंजीनियर ने दी चेतावनी

जागरण संवाददाता, जालंधर : शहर में चुनावी दौड़ में अंधाधुंध बनाई जा रही सड़कें नगर निगम और जनता पर भारी पड़ सकती हैं। बढ़ती ठंड के कारण नगर निगम को कम समय में ज्यादा सड़कें बनानी है। इसके बाद चुनाव से पहले लुक और बजरी की सड़कें बनाना संभावित नहीं है। इस अंधी दौड़ में सड़कों का निर्माण तो दिन-रात किया जा रहा है लेकिन इसकी क्वालिटी पर सवाल खड़े हो रहे हैं। कम तापमान में रात के समय बनाई जा रही सड़कों का नोटिस पंजाब सरकार के चीफ इंजीनियर अश्विनी चौधरी ने भी लिया है। उन्होंने कम तापमान में सड़कें नहीं बनने की हिदायत दी है। वह अब तक बनीं सड़कों की जांच भी करेंगे। कम तापमान में बनाई जा रही चुनावी सड़क छह महीने से ज्यादा नहीं टिक पाएंगी और चुनाव खत्म होने के बाद जनता को एक बार फिर टूटी सड़कों का सामना करना पड़ सकता है। लुक और बजरी की सड़कें 20 डिग्री तापमान के आसपास नहीं बनाई जा सकती। इस समय तापमान 14 डिग्री से 27 डिग्री के बीच में है। सड़क बनाने के लिए जो तापमान जरूरी है वह दिन में बमुश्किल 5 से 6 घंटे ही होता है। नगर निगम राजनीतिक दबाव में सड़क निर्माण देर रात तक करवा रहा है। नगर निगम ने अगले 15 दिनों में लुक-बजरी की करीब 80 सड़कें बनानी हैं। शहर की कई मेन सड़कें अभी बनाई जानी हैं। इसके अलावा बड़ी गिनती में कंक्रीट और इंटरलाकिग टाइल्स की सड़कें भी बन रही हैं। सड़कों के निर्माण के समय निगम के इंजीनियर का मौके पर रहना जरूरी है लेकिन जितना काम हो रहा है उतना निगम के पास स्टाफ भी नहीं है। ऐसे में सड़क निर्माण की मानिटरिग भी नहीं हो रही। इसका पूरा फायदा ठेकेदार उठा रहे हैं। निगम ने ठेकेदारों को उनकी क्षमता से ज्यादा काम दिए हुए है। ठेकेदार इन्हें पूरा करने में क्वालिटी पर फोकस नहीं कर रहे हैं क्योंकि चुनाव के कारण विधायकों-पार्षदों के लिए भी काम जरूरी हो गया है। -----------

loksabha election banner

भाजपा पार्षद मिटू ने घटिया निर्माण पर रुकवाया काम

सड़क निर्माण को लेकर पार्षद खुद शिकायत करने लगे है। मंगलवार को वार्ड 40 के पार्षद वरेश मिटू ने दशमेश नगर में बिना बेस साफ किए बनाई जा रही लुक-बजरी का काम रुकवा दिया था। इसी तरह भारत नगर में भी क्वालिटी के मुताबिक काम नहीं हुआ है। बस्ती बावा खेल नहर से शहीद बाबू लाभ सिंह नगर के किनारे बनी सड़क भी निर्माण के बाद उखड़ने लगी है। दशमेश नगर में पार्षद वरेश मिटू ने मंगलवार को घटिया काम की शिकायत की तो बुधवार को यहां पर निगम की टीम मौजूद रही। मिटू ने भी कई बार सड़क निर्माण का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि सड़कों का निर्माण जरूरी है लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि पब्लिक फंड को बर्बाद किया जाए। कई जगह तो सड़क निर्माण के समय पार्षद तक को सूचित नहीं किया जा रहा।

---------- कम तापमान में सड़क न बनाई जाएं : चीफ इंजीनियर

पंजाब सरकार के चीफ इंजीनियर अश्विनी चौधरी ने नगर निगम जालंधर के बीएंडआर डिपार्टमेंट को हिदायत दी है कि कम तापमान में लुक-बजरी की सड़कों को निर्माण न किया जाए। रात के समय तो सड़क बिल्कुल नहीं बनाई जानी चाहिए क्योंकि रात में विजीबिलटी कम हो जाती है। सिर्फ दिन के समय सड़क बनाई जाए जब तापमान निर्माण के अनुकूल हो। चीफ इंजीनियर ने कहा कि वह जालंधर आकर सड़कों की जांच भी करेंगे।

------

इधर प्रताप बाग और ट्रांसपोर्ट नगर समेत 16 सड़कों के निर्माण को मंजूरी

नगर निगम की फाइनांस एंड कांट्रैक्ट कमेटी की मीटिग में सड़क निर्माण के सभी काम मंजूर कर लिए गए हैं। इनमें सबसे महत्वपूर्ण प्रताप बाग रोड और ट्रांसपोर्ट नगर की सड़क का है। यह दोनों सड़कें कंक्रीट से बनाई जाएंगी। मेयर जगदीश राजा की अध्यक्षता में हुई मीटिग में कुल 16 सड़कों को मंजूरी दी गई है। वार्ड नंबर 26 में इंफ्रास्ट्रक्चर इंप्रूवमेंट के टेंडर को भी मंजूर किया गया है। मीटिग में 5.24 करोड़ के काम पास हुए हैं। इनमें ट्रांसपोर्ट नगर, रौकी कालोनी वार्ड 29, ग्रोवर कालोनी एरिया, अकाल एवेन्यू, तारा सिंह एवेन्यू, मदन विहार, डाक्टर कालोनी वार्ड 43, प्यारा एनक्लेव, दिलबाग नगर एक्सटेंशन, बस्ती शेख, बस्ती दानिशमंदा, भाई गुरदास नगर, अमर नगर, मदन फ्लोर मिल चौक से प्रताप बाग, न्यू दयोल नगर की सड़कें शामिल हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.