Move to Jagran APP

पुराने Design पर ही शुरू कर दिया रामामंडी Flyover का काम, झेलनी पड़ेगी यह परेशानी

नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) अब रामामंडी Flyover पर भी पुरानी गलती को ही दोहराने जा रही है।

By Sat PaulEdited By: Published: Sun, 21 Apr 2019 09:31 AM (IST)Updated: Sun, 21 Apr 2019 09:31 AM (IST)
पुराने Design पर ही शुरू कर दिया रामामंडी Flyover का काम, झेलनी पड़ेगी यह परेशानी
पुराने Design पर ही शुरू कर दिया रामामंडी Flyover का काम, झेलनी पड़ेगी यह परेशानी

जेएनएन, जालंधर।PAP Flyover पर मर्जिंग ट्रैफिक की समस्या का समाधान करने में असफल रही नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) अब रामामंडी Flyover पर भी पुरानी गलती को ही दोहराने जा रही है। रामामंडी फ्लाइओवर का निर्माण पुराने Design पर ही शुरू कर दिया गया है। इसमें दकोहा रेलवे Crossing और कैंट रेलवे स्टेशन के समक्ष अंडरपास बनाने का प्रावधान नजरंदाज कर दिया गया है। रामामंडी फ्लाइओवर का निर्माण 20 जून तक निपटाने की अंतिम समयसीमा निर्धारित की गई है और एनएचएआइ अब इसे ही लक्ष्य बनाकर भविष्य की परेशानियों को नजरंदाज कर रही है। दकोहा Railway Crossing दिन के अधिकतर समय बंद रहने की वजह से सारा Traffic हाइवे पर खड़ा रहता है और गांव से बाहर निकलने वाला Traffic भी सीधा हाइवे पर प्रवेश करता है। इस वजह से जहां लगातार हादसे हो रहे हैं, वहीं National का ट्रैफिक भी जाम रहता है। इस बारे में कई बार इलाका निवासी भी नगर निगम समेत जिला प्रशासन और NHAI को गुहार लगा चुके हैं लेकिन जगह उपलब्ध न होने का तर्क देकर इस समस्या का कोई समाधान नहीं निकाला जा रहा।

loksabha election banner

दकोहा फाटक के पास जाम और हादसे होने का खतरा गहराया

रामामंडी Flyover का निर्माण कर रही सोमा रोडीज कंपनी की तरफ से बीते दो दिन से Cant Railway Station के समक्ष से अप्रोच रोड बनाने के लिए खुदाई का काम शुरू किया गया है और Traffic को भी डायवर्ट कर दिया गया है। इस डिजाइन के मुताबिक रामामंडी फ्लाइओवर कैंट रेलवे स्टेशन के सामने ही उतर जाएगा और दकोहा रेलवे फाटक पर लगने वाले जाम से कोई निजात नहीं मिल पाएगी। कैंट रेलवे स्टेशन से निकलने वाला Traffic भी सीधा हाइवे पर पहुंचेगा और दकोहा रेलवे क्राॅसिंग से यूटर्न लेकर शहर में प्रवेश करेगा। जाहिर सी बात है कि दकोहा के समक्ष के Traffic जाम की समस्या आगे से भी बढ़ जाएगी और हादसे होने का खतरा भी लगातार बना रहेगा।

जानबूझकर कंपनी कर रही अनदेखी

इस बारे में सोमा रोडीज के अधिकारियों ने अपना नाम न छापने की शर्त पर कहा कि दकोहा Railway Crossing के नजदीक रेलवे की जमीन है और जमीन अधिग्रहण का अधिकार क्षेत्र एनएचएआइ के पास ही है। जिसमें पंजाब सरकार एवं रेलवे मंत्रालय से संपर्क साध कर जमीन प्राप्त करनी है। लेकिन फिलहाल ऐसी कोई प्रक्रिया नहीं चल रही है और उन्हें उपलब्ध करवाई गई ड्राइंग के मुताबिक ही रामामंडी फ्लाइओवर को कैंट रेलवे स्टेशन के आगे उतार दिया जाएगा।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.