जासं, जालंधर। किसानों के रेल रोको आंदोलन के कारण सोमवार को पूरे पंजाब में रेल ट्रैफिक बुरी तरह बाधित हो गया है। किसानों ने फिरोजपुर रेलवे मंडल के चार सेक्शन ब्लाक कर दिए हैं। जालंधर, लुधियाना, अमृतसर आदि बड़े शहरों सहित कई स्थानों पर किसानों ने रेलवे ट्रैक बाधित कर दिया है। सुबह 10 बजे से शुरू हुआ किसानों का धरना शाम 4 बजे तक चलेगा। इस बीच कई ट्रेनों को रेलवे स्टेशनों पर रोक दिया गया है। जालंधर में आम्रपाली एक्सप्रेस को सिटी रेलवे स्टेशन पर रोका गया है। अमृतसर-दादर एक्सप्रेस करतारपुर रेलवे स्टेशन पर खड़ी कर दी गई है। अन्य कई ट्रेनों को भी ब्लाक किया गया है।  किसानों के विरोध प्रदर्शन के कारण रेलवे ने अलर्ट जारी कर दिया है ताकि किसी प्रकार की भी रेल संपत्ति को नुकसान न हो। 

फिरोजपुर में सिटी यार्ड सुबह 5 बजे बंद

फिरोजपुर-फाजिल्का सेक्शन को रोकने के किसानों की तरफ से फिरोजपुर सिटी यार्ड को सुबह सवा 5 बजे बंद कर दिया। फिरोजपुर-लुधियाना सेक्शन को अजीतवाल यार्ड पर सुबह 5.25, फिरोजपुर फाजिल्का सेक्शन को गुरु हरसराय यार्ड पर सुबह 7.40 बजे और फिरोजपुर लुधियाना सेक्शन, चाहुकीमान यार्ड में सुबह 8 बजे से किसान रेल ट्रैक पर बैठ गए हैं। इस वजह से रेल यातायात पूरी तरह से अवरुद्ध हो गया है। फिलहाल, रेलवे की तरफ से विभिन्न रूटों पर केवल इंजन (पावर) चलाकर ही चेकिंग की जा रही है ताकि बाद में यात्री ट्रेन चलाने में किसी प्रकार की दिक्कत न हो।

बता दें कि रेलवे ने दो दिन पहले ही संभावित धरनास्थलों व उनकी नजदीकी स्टेशनों पर सुरक्षा के लिहाज से पुख्ता प्रबंध करने के आरपीएफ और जीआरपी को आदेश दे दिए थे। इसमें साफ तौर पर कहा गया था कि सुरक्षा का पूरा इंतजाम किया जाए ताकि स्टेशन पर किसी प्रकार की घटना न हो। यात्रियों व रेल संपत्ति का नुकसान न हो। इन संभावित स्टेशनों में जालंधर कैंट के पास धन्नोवाली फाटक, करतारपुर, नकोदर आदि शामिल हैं।

Edited By: Pankaj Dwivedi