Move to Jagran APP

सिद्धू बोले- गुजरात चुनाव से राहुल का राजनीतिक ग्राफ बढ़ा, हार कर भी जीती कांग्रेस

पंजाब के मंत्री नवजाेत सिंह सिद्धू ने कहा कि गुजरात विधानसभा चुनाव में कांग्रेस और राहुल गांधी की हार करके भी जीत हुई है। इस चुनाव से देश में राहुल गांधी का राजनीतिक ग्राफ बढ़ा है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Wed, 20 Dec 2017 11:50 AM (IST)Updated: Wed, 20 Dec 2017 11:50 AM (IST)
सिद्धू बोले- गुजरात चुनाव से राहुल का राजनीतिक ग्राफ बढ़ा, हार कर भी जीती कांग्रेस
सिद्धू बोले- गुजरात चुनाव से राहुल का राजनीतिक ग्राफ बढ़ा, हार कर भी जीती कांग्रेस

जेएनएन, जालंधर। पंजाब के स्‍थानीय निकाय मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू ने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष बनने के महज दो दिन बाद ही आए गुजरात विधानसभा नतीजे ने राहुल गांधी का राजनीतिक ग्राफ बढ़ा दिया है। भाजपा जीतकर भी अपने गढ़ में हार गई है और राहुल हारकर भी जीत गए हैं।

loksabha election banner

यहां पत्रकारों से बातचीत में नवजोत सिंह सिद्धू ने कहा कि गुजरात में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बाकायदा चुनौती देकर उनकी जीत के आकार को कांग्रेस ने छोटा कर दिया है। यह सब राहुल गांधी के नेतृत्व में हुआ। राहुल गांधी पर लगातार प्रतिद्वंद्वियों द्वार प्रहार किए जा रहे थे, लेकिन उन्‍होंने सबको माकूल जवाब दे दिया है।

उन्होंने कहा कि गुजरात चुनाव में कांग्रेस एक मजबूत विपक्ष के तौर पर उभरी। राहुल और कांग्रेस भविष्य भाजपा के सामने एक मजबूत विकल्प के तौर पर अपना दावा देश के सामने रखते नजर आएंगे। उन्होंने कहा कि गुजरात ने साबित कर दिया है कि कमजोर संगठन व मजबूत विपक्ष के बावजूद अगर कांग्रेस एकजुट होकर मुद्दों पर आधारित चुनावी तैयारियों के साथ उतरती है तो वह जीत सकती है।

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान में सिखों को जबरन बनाया जा रहा मुसलमान,पंजाब में माहौल गर्म

एक सवाल के जबाव में सिद्धू ने कहा कि संप्रदायिकता देश के लिए सबसे बड़ा खतरा है। कांग्रेस ने धर्मनिरपेक्ष होने के नाते देश में एकता व अखंडता को बरकरार रखा है। कांग्रेस भविष्य में भी देश विरोधी व देश को बांटने वाली ताकतों का हमेशा विरोध करेगी।

उन्होंने कहा कि पंजाब के लोगों ने भी सांप्रदायिक पार्टियों को प्रदेश से बाहर निकाला है और अब इस प्रक्रिया को राष्ट्रीय स्तर पर भी दोहराएंगे। कांग्रेस कभी भी वोटरों का जात व धर्म के आधार पर बंटवारा नहीं करती, क्योंकि कांग्रेस के वरिष्ठों की तरफ से देशभक्ति व राष्ट्रीय एकता की प्रेरणा को हमेशा बरकरार रखा है। सिद्धू ने कहा कि कांग्रेस ने देश की राजनीति में हमेशा सकारात्मक रोल अदा किया है, और इसे भविष्य में भी जारी रखा जाएगा।

यह भी पढ़ें: शाहरुख खान ने किया ऐसा नेक काम, जानकर तारीफ किए बिना नहीं रह पाएंगे

एक सवाल के जबाव में निकाय मंत्री सिद्धू ने भाजपा नेताओं के उस बयान की कड़े शब्दों में निंदा कि जिसमें पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह पर घटिया व झूठे दोष लगाए गए हैं। सिद्धू ने कहा कि डॉ. मनमोहन सिंह एक ईमानदार व्यक्ति हैं जिन्हें विश्व में उनकी योग्यता व साफ सुथरी छवि के लिए जाना जाता है। ऐसे में भाजपा नेताओं को इस गलत आरोप के लिए डॉ. मनमोहन सिंह से माफी मांगनी चाहिए।

मनमोहन पर टिप्पणियों के लिए माफी मांगें पीएम : जाखड़

दूसरी आेर, चंडीगढ़ में पंजाब प्रदेश कांग्रेस के प्रधान और गुरदासपुर से सांसद सुनील जाखड़ ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह पर लगाए बेबुनियाद आरोपों के लिए माफी मांगने के लिए कहा। जाखड़ ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन न केवल देश बल्कि अंतरराष्ट्रीय मंच पर भी सम्‍मानीय नेात हैं और वह पंजाबियों का गौरव हैं। ऐसे में मनमोहन सिंह पर देशद्रोह जैसे बेबुनियाद आरोप लगाना न केवल समूह पंजाबियों का बल्कि पूरे देश का भी अपमान है।

यह भी पढ़ें: कम उम्र में की शादी, दुल्हन गर्भवती हुई तो फंस गए पचड़े में

जाखड़ ने कहा कि या तो प्रधानमंत्री बिना शर्त सदन में माफी मांगें या फिर अगर उनके पास सबूत हैं तो केस दर्ज करके जांच करवाएं। गुजरात चुनाव के परिणाम पर जाखड़ ने कहा कि गुजरात में भाजपा की नैतिक हार हुई है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के प्रधान राहुल गांधी की लीडरशिप का मुकाबला करने लिए जिस तरह केंद्र सरकार के अतिरिक्त देश भर से भाजपा नेताओं का जमावड़ा गुजरात में हुआ और चुनाव प्रचार के दौरान जिस तरह की भाषा भाजपा की रही उसने भाजपा का असली चेहरा देश की जनता के सामने पेश किया है।
 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.