Move to Jagran APP

किसान आंदोलन ने तोड़ी पंजाब रोडवेज वोल्वो सेवा की कमर, दिल्ली रूट बंद, चंडीगढ़ के लिए नहीं मिल रहीं सवारियां

वोल्वो बसें ना चल पाने के कारण पंजाब रोडवेज का भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है। किसान आंदोलन के कारण दिल्ली रूट लगभग 2 महीने से बंद है। चंडीगढ़ तक की वोल्वो सेवा यात्री ना मिल पाने की वजह से बंद करनी पड़ी है।

By Pankaj DwivediEdited By: Published: Tue, 19 Jan 2021 11:42 AM (IST)Updated: Tue, 19 Jan 2021 11:42 AM (IST)
किसान आंदोलन ने तोड़ी पंजाब रोडवेज वोल्वो सेवा की कमर, दिल्ली रूट बंद, चंडीगढ़ के लिए नहीं मिल रहीं सवारियां
पंजाब रोडवेज 10 महीने से वोल्वो बसों की फ्लीट का 100 फीसद परिचालन नहीं कर पा रही है।

जालंधर [मनुपाल शर्मा]। यात्रियों को बेहतर यातायात सुविधाएं देने और निजी बस माफिया को कंपटीशन देने के मकसद से शुरू की गई पंजाब रोडवेज की वोल्वो बसें अब संस्थान के लिए ही बड़ी मुसीबत बनती नजर आ रही हैं पंजाब रोडवेज पिछले लगभग 10 महीने से अपनी वोल्वो बसों के फ्लीट का 100 फीसद परिचालन नहीं कर पा रही है। वोल्वो बसें बैंकों से ऋण लेकर खरीदी गई थी और अब हालात ऐसे बन गए हैं कि बैंकों की किस्ते अदा करने के लिए संस्थान को अपनी जमा पूंजी निकालनी पड़ रही है।

loksabha election banner

मुनाफे वाले तमाम रूट बंद

वोल्वो बसों का संचालन शुरू ना हो पाने की वजह यह है कि पंजाब रोडवेज वोल्वो के मुनाफे वाले तमाम रूट फिलहाल बंद ही पड़े हुए हैं। पंजाब रोडवेज के विभिन्न डिपो की तरफ से अपनी अधिकतर वोल्वो बसों का परिचालन दिल्ली रूट पर ही किया जा रहा था लेकिन किसान आंदोलन के चलते दिल्ली रूट लगभग 2 महीने से बंद पड़ा हुआ है। पंजाब रोडवेज की तरफ से पंजाब के विभिन्न शहरों से चंडीगढ़ तक की वोल्वो सेवा भी शुरू की गई थी, लेकिन यात्री ना मिल पाने की वजह से वह भी सफल नहीं हो पाई।

जालंधर से वोल्वो का संचालन बंद

अब हालात ऐसे बने कि पंजाब रोडवेज जालंधर की तरफ से तो वोल्वो बसों का परिचालन बंद ही कर दिया गया है। इससे पहले लगभग 8 महीने तक लॉकडाउन के चलते वोल्वो बसें वैसे ही वर्कशॉप में ही खड़ी रही थी। वोल्वो बसों के लगातार खड़े रहने से अब उनके रखरखाव को कर पाना भी एक भारी चुनौती बन गया है। गर्मी और बरसात के मौसम में बसों के बंद खड़े रहने की वजह से सीटें खराब होने लगी थी और शीशे भी खराब होते दिखाई दे रहे थे। इसके अलावा बैटरी को भी चालू रख पाना भारी परेशानी की वजह बन बैठा था।

यात्री ना मिलने से चंडीगढ़ रूट पर सेवा बंदः जीएम रोडवेज

पंजाब रोडवेज जालंधर के जनरल मैनेजर नवराज बातिश ने बताया कि दिल्ली रूट बंद पड़ा हुआ है। इस वजह से दिल्ली रूट पर वोल्वो बस सेवा संभव ही नहीं है। चंडीगढ़ के लिए वोल्वो के कुछ टाइम शुरू किए गए थे लेकिन पर्याप्त संख्या में यात्री ना मिल पाने के चलते चंडीगढ़ वोल्वो भी बंद कर देनी पड़ी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.