Move to Jagran APP

पीएनबी का ट्रस्ट की 16 और संपत्तियों पर कब्जा

शनिवार को पंजाब नेशनल बैंक प्रबंधन द्वारा इंप्रूवमेंट ट्रस्ट की 16 कमर्शियल प्रापर्टीज पर सांकेतिक कब्जे के बोर्ड लगा दिए गए हैं।

By JagranEdited By: Published: Sat, 01 Sep 2018 08:48 PM (IST)Updated: Sat, 01 Sep 2018 08:48 PM (IST)
पीएनबी का ट्रस्ट की 16 और संपत्तियों पर कब्जा
पीएनबी का ट्रस्ट की 16 और संपत्तियों पर कब्जा

जागरण संवाददाता, जालंधर : 94.97 एकड़ सूर्या वेलफेयर एक्सटेंशन स्कीम के लिए पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) से लिया कर्ज इंप्रूवमेंट ट्रस्ट के गले की फांस बन गया है। बैंक प्रबंधन ने शनिवार को ट्रस्ट की 16 और कॉमर्शियल साइट्स पर सांकेतिक कब्जे के बोर्ड लगा दिए। इनकी अनुमानित कीमत लगभग 289 करोड़ रुपये है। चार दिन पहले पीएनबी ने ट्रस्ट की ओर से कर्ज के 105 करोड़ रुपये न चुकाए जाने पर गुरु गो¨बद ¨सह स्टेडियम पर सांकेतिक कब्जा लिया था।

loksabha election banner

शनिवार को बैंक प्रबंधन ने सूर्या एन्क्लेव, सूर्या एन्क्लेव एक्सटेंशन, गुरु गो¨बद ¨सह एवेन्यू, महाराजा रंजीत ¨सह एवेन्यू आदि में कार्रवाई की। बैंक के एजीएम केसी गगरानी के नेतृत्व में दोपहर 12 बजे शुरू हुई सांकेतिक कब्जा लेने की कार्रवाई शाम पांच बजे तक जारी रही। एजीएम गगरानी ने बताया कि बैंक ने 105 करोड़ रुपये का कर्ज वसूलने के लिए ट्रस्ट की करीब 577 करोड़ रुपये की प्रापर्टी पर सांकेतिक कब्जा लिया है। उन्होंने बताया कि चार दिन पहले ही 288 करोड़ रुपये की कीमत वाले गुरु गो¨बद ¨सह स्टेडियम को सील करने के बाद शनिवार को बैंक ने 289 करोड़ रुपये कीमत की 16 संपत्तियों पर सांकेतिक कब्जे के बोर्ड लगाए।

बैंक प्रबंधन के अनुसार शनिवार को गुरु गो¨बद ¨सह एवेन्यू में एक, महाराजा रंजीत ¨सह एवेन्यू में दो, सूर्या एन्क्लेव में पांच और सूर्या एन्क्लेव एक्सटेंशन स्कीम में आठ कॉमर्शियल संपत्तियों पर सांकेतिक कब्जे के बोर्ड लगाए। गगरानी ने बताया कि इन सभी संपत्तियों का स्थायी कब्जा लेने और इनकी नीलामी कर बैंक का लोन वसूलने की कार्रवाई जल्द शुरू कर दी जाएगी। उन्होंने कहा कि इसके लिए आवश्यक औपचारिकताएं पूरी करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई हैं।

ट्रस्ट की ऑफिस साइट भी कब्जे में ली

बैंक प्रबंधन ने 120 फुटी रोड के किनारे स्थित इंप्रूवमेंट ट्रस्ट के नये कार्यालय के लिए तय की गई कॉमर्शियल साइट पर भी सांकेतिक कब्जे का बोर्ड लगा दिया है। बता दें कि ट्रस्ट को वित्तीय संकट से बाहर लाने के लिए स्काई लार्क चौक स्थित इंप्रूवमेंट ट्रस्ट दफ्तर को बेचने की योजना बनाई गई है। इसे बेचकर सूर्या एन्क्लेव एक्सटेंशन में 120 फुटी रोड किनारे स्थित इसी साइट पर नया ट्रस्ट कार्यालय बनाए जाने का प्रस्ताव है।

इन साइट्स पर किया सांकेतिक कब्जा

-मल्टीस्टोरी फ्लैट्स, शॉ¨पग कांप्लेक्स, मल्टीप्लेक्स के लिए तय साइट्स

-सूर्या एन्क्लेव में सीपीडब्ल्यूडी बि¨ल्डग के पास स्थित मल्टीस्टोरी फ्लैट्स की साइट

-महाराजा रंजीत ¨सह एवेन्यू में श्री राम मंदिर और गुरुद्वारा साहिब के पास स्थित कॉमर्शियल कांप्लेक्स की साइट,

-सूर्या एन्क्लेव एक्सटेंशन में 120 फुटी रोड किनारे स्थित मल्टीप्लेक्स की साइट

-सूर्या एन्क्लेव एक्सटेंशन में ही 120 फुटी रोड से सटी मल्टीस्टोरी फ्लैट्स की साइट

-गुरु गो¨बद ¨सह एवेन्यू स्थित बीएसएनएल कार्यालय के पास स्थित ट्रस्ट की एक कॉमर्शियल साइट

--------------------------

जब ट्रस्ट छोड़ा था तब 300 करोड़ की नई प्रॉपर्टी और 70 करोड़ कैश था : बिट्टू

2006 तक इंप्रूवमेंट ट्रस्ट के चेयरमैन रहे कांग्रेस नेता ते¨जदर ¨सह बिट्टू ने ट्रस्ट के मौजूदा आर्थिक हालात पर हैरानी जताई। उन्होंने कहा कि 2006 में जब उन्होंने चेयरमैन पद छोड़ा था तो उस समय ट्रस्ट की 300 करोड़ रुपये की नई संपत्ति बनाई गई थी। उनके पद से हटने के समय ट्रस्ट के खजाने में 70 करोड़ रुपये नकद थे। उन्होंने कहा कि अब ट्रस्ट की संपत्तियों की नीलामी हो रही है, यह बहुत निराश करने वाली बात है।

ट्रस्ट की खराब हालत की जांच हो : गुप्ता

गुरु गो¨बद ¨सह एवेन्यू वेलफेयर सोसायटी के प्रधान राजन गुप्ता ने कहा कि सरकार को इस मामले को गंभीरता से लेते हुए ट्रस्ट के मौजूदा हालात के कारणों की जांच करवाकर दोषियों अफसरों पर कार्रवाई करनी चाहिए। ट्रस्ट की संपत्तियां नीलाम हुई तो सरकार की किरकिरी होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.