जागरण संवाददाता, जालंधर। Punjab Trains Cancelled, Routes Diverted रविवार को  किसानों और पंजाब सरकार के बीच चंडीगढ़ में हुई बैठक बेनतीजा रही। यानी जालंधर में नेशनल हाईवे और रेलवे ट्रैक पर बैठके किसानों का धरना सोमवार को जारी है। नेशनल हाईवे और रेलवे ट्रैक ब्लाक रहेगा। रेलवे ट्रैक पर धरना चलने की वजह से रेलवे के फिरोजपुर मंडल की ओर से सोमवार शाम 4 बजे तक 48 ट्रेन कैंसल, 12 ट्रेनों के रूट डायवर्ट तथा 23 ट्रेन शार्ट ट्रमिनेट या शार्ट ऑरिजिनेट की गई है। मंडल ने इनकी लिस्ट उपलब्ध करवाई है। इसके चलते लोगों को काफी परेशानियों से गुजरना पड़ सकता है।

दिल्ली-अमृतसर रूट पर ट्रेनें प्रभावित

इससे पहले, रविवार तक पंजाब में 100 से ज्यादा ट्रेनों को पिछले कुछ दिनों में रद करना पड़ा। करीब एक दर्जन ट्रेनों को रूट डायवर्ट करके चलाया जा रहा है। अमृतसर से लुधियाना व दिल्ली की तरफ जाने वाली व दिल्ली से अमृतसर व जालंधर के लिए आने वाली ट्रेनों के सावाएं बाधित हो गईं हैं।

पुलिस प्रशासन ने वाहनों के रूट भी डायवर्ट किए हैं। अगर आपने कहीं ट्रेन से जाने की योजना बनाई है तो एक बार यह जरूर देख लें कि कहीं आपकी ट्रेन इस सूची में तो नहीं शामिल है। जालंधर से आसपास के शहरों के लिए बसों के रूट भी बदले गए हैं। 

दोआबा किसान यूनियन जालंधर के प्रधान गुरप्रीत सिंह अटवाल व मनजीत सिंह राय ने बताया कि समूह किसान जत्थेबंदियां एक जुट होकर सरकार के खिलाफ धरना जारी रहेगा। सरकार ने अगर मांगे ना मानी तो मंगलवार से पंजाब बंद रहेगा और किसान सभी टोल प्लाजा पर ट्रैफिक जाम करेंगे।

गन्ना मिलों पर किसानों का 200 करोड़ रुपये बकाया

सरकारी तथा निजी शूगर मिलों की तरफ किसानों का 200 करोड़ रूपये बकाया है। सरकार के समक्ष ब्याज सहित पैसों की अदायगी करने की मांग को सरकार ने अनदेखा किया। पंजाब में गन्ने का न्यूनतम मूल्य हरियाणा से अधिक करने की मांग की है। इस मौके पर समर्थन देने वालों में दोआबा किसान संघर्ष कमेटी, भारतीय किसान यूनियन दोआबा, माझा किसान संघर्ष कमेटी, जमहूरी किसान सभा, दोआबा किसान कमेटी, दोआबा किसान यूनियन, गन्ना संघर्ष कमेटी, भारतीय किसान यूनियन सिरसा, भारतीय किसान यूनियन राजेवाल, भारतीय किसान यूनियन कादिया, देहाती किसान यूनियन तथा भारतीय किसान यूनियन सिंधूपुर सहित राज्य के 32 किसान संगठनों ने समर्थन दिया।

यह भी पढ़ें - Punjab Farmers Protest: जालंधर में सोमवार को भी रोड-रेल ब्लाक; फगवाड़ा, चंडीगढ़ और होशियारपुर वाले अपनाएं ये रूट

Edited By: Pankaj Dwivedi