Move to Jagran APP

कालेज और प्राईवेट स्कूलों की तरह पंजाब शिक्षा विभाग भी करवाएगा लीडरशिप प्रोग्राम, पीईएस अफसरों को दी जाएगी ट्रेनिंग

अधिकारियों शिक्षकों को अपनी आनलाइन ट्रेनिंग के लिए दो दिनों के भीतर ही आवेदन करना होगा। इसे लेकर ई पंजाब स्कूल पोर्टल पर सभी अधिकारियों के स्टाफ लागइन आईडी में ट्रेनिंग टू एजुकेशनल एडमिनिस्ट्रेशन लिंक दिया गया है।

By Pankaj DwivediEdited By: Published: Thu, 30 Sep 2021 03:58 PM (IST)Updated: Thu, 30 Sep 2021 04:04 PM (IST)
कालेज और प्राईवेट स्कूलों की तरह पंजाब शिक्षा विभाग भी करवाएगा लीडरशिप प्रोग्राम, पीईएस अफसरों को दी जाएगी ट्रेनिंग
पंजाब शिक्षा विभाग पीईएस कैडर के अधिकारियों के लिए लीडरशिप प्रोग्राम करवा रहा है। सांकेतिक चित्र।

अंकित शर्मा, जालंधर। पंजाब का शिक्षा विभाग भी अब अपने अधिकारियों के लिए लीडरशिप ट्रेनिंग प्रोग्राम करवाने की तैयारी में है।कालेजों और सीबीएसई स्कूलों की तरफ में शिक्षा विभाग भी अपने पीईएस कैडर के अधिकारियों के लिए लीडरशिप प्रोग्रामों का आयोजन किया जा रहा है। यह प्रोग्राम आईएसबी (मोहाली) की तरफ से करवाया जाएगा। इसके तहत प्रिंसिपलों, मुख्याध्यापकों, ब्लाक प्राइमरी एजुकेशन अफसर, सेंट हेड टीचर, हेड टीचरों की आनलाइन ट्रेनिंग होगी। इसका उद्देश्य यह है कि शिक्षा विभाग से जुड़ा कोई भी अधिकारी जरूरतानुसार आत्मविश्वास के साथ-साथ अपनी लीडरशिप स्किल्स को निखार सके। सभी ट्रेनिंग पूरी करने वाले अधिकारियों को आईएसबी मोहाली की तरफ से सर्टिफिकेट भी जारी किया जाएगा।

loksabha election banner

विभाग की तरफ से प्रोग्राम में भाग लेने वाले अधिकारियों, शिक्षकों को अपनी आनलाइन ट्रेनिंग के लिए दो दिनों के भीतर ही आवेदन करना होगा। इसे लेकर ई पंजाब स्कूल पोर्टल पर सभी अधिकारियों के स्टाफ लागइन आईडी में ट्रेनिंग टू एजुकेशनल एडमिनिस्ट्रेशन लिंक दिया गया है। उस लिंक पर मोबाइल नंबर, ई-मेल आईडी अपडेट करें। उसके बाद ट्रेनिंग की जानकारी भी मिलेगी।

बता दें कि इससे पहले विभाग की तरफ से नवनियुक्त हुए प्रिंसिपल और मुख्य अध्यापकों की ट्रेनिंग जुलाई और अगस्त में करवाई थी। इसके बाद विभिन्न अधिकारियों ने इस ट्रेनिंग की मांग उठाई गई थी। इसके तहत ही यह ट्रेनिंग प्रोग्राम करवाया जा रहा है। विभाग की तरफ से इस बात का भी संज्ञान लिया गया है कि जिन अधिकारियों की अभी तक ट्रेनिंग नहीं हुई है वे ई-पंजाब स्कूल पोर्टल पर मोबाइल नंबर और निजी ई-मेल आईडी अपडेट करवाएं। इस सारे प्रकरण को लेकर जिला शिक्षा अधिकारियों, स्कूल प्रमुखों आदि को शिक्षा सचिव की तरफ से तुरंत कार्रवाई अमल में लाने के आदेश दिए हैं।

यह भी पढ़ें - जालंधर में किसानों का हंगामा, Best Price को बंद करने के लिए दिया 2 घंटे का अल्टीमेटम

यह भी पढ़ें - Punjab Politics: इस्तीफे के बाद यदि नवजोत सिंह सिद्धू अड़े तो बढ़ सकती हैं परगट की सियासी मुश्किलें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.