Move to Jagran APP

सीएम मान को भायी किसान की पहल, धान की सीधी बिजाई को बठिंडा का परिवार दे रहा रु. 1500 की मदद

सीएम भगवंत मान ने ट्ववीट किया कि अच्छी बात यह है कि गिरते भूजल की समस्या को लेकर अब प्रदेश के किसान भी जागरूक होने लगे हैं। इसके बाद किसान भी जागरूक हो रहे हैं। इसकी सबसे बड़ी मिसाल जिले के गांव जीदा में देखने को मिल रही है।

By Pankaj DwivediEdited By: Published: Fri, 20 May 2022 05:11 PM (IST)Updated: Fri, 20 May 2022 05:11 PM (IST)
सीएम मान को भायी किसान की पहल, धान की सीधी बिजाई को बठिंडा का परिवार दे रहा रु. 1500 की मदद
पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान की फाइल फोटो।

आनलाइन डेस्क, जालंधर। बठिंडा के एक किसान परिवार ने गांव के किसी भी किसान को धान की सीधी बिजाई पर प्रति एकड़ 1500 रुपये देने की घोषणा की है। मुख्यमंत्री भगवंत मान ने इस पहल का स्वागत करते हुए दैनिक जागरण में प्रकाशित समाचार को ट्विटर शेयर किया है। उन्होंने लिखा कि बहुत खुशी हुई कि हमारे किसान खेती और पानी बचाने की मुहिम को जन आंदोलन बनाने में बढ़-चढ़ कर योगदान दे रहे हैं...इसी तरह सब मिल कर कोशिश करेंगे तो यकीन मानो कामयाब भी जरूर होंगे। उन्होंने अपनी ट्वीट के साथ दैनिक जागरण में प्रकाशित समाचार को भी संलग्न किया है।

loksabha election banner

बता दें कि पंजाब सरकार ने इस सीजन में पंजाब के गिरते भूजल को बचाने के लिए धान की सीधी बिजाई पर प्रति एकड़ 1500 रुपये देने का एलान किया है। अच्छी बात यह है कि समस्या को लेकर अब प्रदेश के किसान भी जागरूक होने लगे हैं। इसके बाद किसान भी जागरूक हो रहे हैं। इसकी सबसे बड़ी मिसाल जिले के गांव जीदा में देखने को मिल रही है। यहां के एक किसान परिवार ने धान की सीधी बिजाई करने वाले  किसानों की मदद के लिए सरकार की ही तर्ज पर प्रति एकड़ 1500 रुपये देने का एलान किया है। 

गांव जीदा के नंबरदार भूपिंदर सिंह, रविंदर रवि हांगकांग, हरजिंदर सिंह व रुपिंदर बराड़ ने गांव में भूजल को बचाने के लिए धान की सीधी बिजाई करने वालों को पंजाब सरकार के बराबर मदद देने की घोषणा की है।

दो अन्य किसानों ने भी मदद को हाथ बढ़ाया

इस परिवार ने बाकायदा गुरुद्वारा साहिब से अनाउंसमेंट करवाई कि जो किसान धान की सीधी बिजाई करेंगे उन्हें सरकार की तरह वह अपनी जेब से 1500 रुपये प्रति एकड़ की दर से मदद देंगे। दो अन्य किसानों ने भी मदद को हाथ आगे बढ़ाया है। उन्होंने कहा कि उनकी जमीन को ठेके पर लेकर खेती करने वालों से वह 1500 रुपये प्रति एकड़ कम ठेका राशि लेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.