जागरण संवाददाता, अमृतसर। बीएड करने के इच्छुक विद्यार्थियों के लिए अपना फार्म जमा करवाने की आखिरी तारीख 28 जून है। इस बार पूरे राज्य में 20,200 सीटें बीएड की है। इस बार बीएड के संयुक्त प्रेवश टेस्ट परीक्षा की जिम्मेदारी गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी को मिली है। इस तहत आनलाइन फार्म लेने और फीस जमा करने की आखिरी तारीख 28 जून है। अब केवल दो दिन शेष है। हालांकि जीएनडीयू के पास 7 हजार से ज्यादा एप्लीकेशन फार्म पहुंच चुके हैं।

उम्मीद जताई जा रही है कि अगले दो दिनों में बाकी की भी सभी सीटें के लिए एप्लीकेशन आ आ जाएंगी। वहीं शेड्यूल के मुताबिक परीक्षा में बैठने के लिए दाखिला कार्ड 12 जुलाई तक मुहैया करवाएं जाएंगे और दाखिला परीक्षा की तारीख 24 जुलाई निर्धारित की गई है।

कोआर्डीनेटर डा. अमित कोत्स ने बताया कि दाखिले के लिए पंजाब की मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटियों में पंजाब यूनिवर्सिटी की 6950 सीटों वाले 59 कालेज, गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी की 4800 सीटों वाले 51 कालेज, पंजाब यूनिवर्सिटी पटियाला की 8450 सीटों वाले 79 कालेज को शामिल करने की मंजूरी दी गई है।

उन्होंने बताया कि नोटिफिकेशन के मुताबिक किसी भी स्ट्रीम में स्नातक डिग्री में 50 प्रतिशत अंक वाले सभी ग्रेजूऐट के साथ-साथ किसी भी स्ट्रीम में मास्टर डिग्री वाले दाखिला टेस्ट में भाग ले सकते है। उन्होंने कहा कि सरकार की ओर से 211 कालेजों को इस दाखिले के अधीन रखा गया है।

आब्जेक्टिव टाइप होंगे प्रश्न 

डा. कोत्स ने बताया कि कामन टेस्ट में केवल आब्जेक्टिव टाइप प्रश्न शामिल होंगे। प्रश्न पत्र अंग्रेजी और पंजाबी में होगा। एक भाषा के तौर पर अंग्रेजी सभी के लिए लाजमी है। जबकि उम्मीदवार को दसवीं के आधार पर पंजाबी या हिंदी भाषा का विकल्प दिया जाएगा। उम्मीदवारों की सुविधा के लिए पंजाब के सभी जिला हेड-र्क्वाटर के साथ-साथ चंडीगढ़ में भी परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे।

उन्होंने बताया कि दाखिले के लिए अभी तक तीन हजार एप्लीकेशन भी प्राप्त हो चुकी है। डा. कोत्स ने बताया कि दाखिली प्रक्रिया और आनलाइन अपडेट व अन्य किसी भी तरह की मुश्किल के हल के लिए माहिरों की टीम हर समय उपलब्ध रहेगी।

Edited By: Pankaj Dwivedi