जागरण संवाददाता, जालंधर। कोविड-19 की परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए पंजाब स्कूल एजुकेशन बोर्ड की तरफ से दो टर्म में परीक्षाएं करवाई जा रही हैं। इन दोनों टर्म की परीक्षाओं के अंक आपस में जुड़ने हैं। पहले टर्म की परीक्षाएं हो चुकी हैं और अब दूसरे टर्म की परीक्षाओं के लिए बोर्ड की तरफ से सिलेबस जारी कर दिया गया है। ताकि विद्यार्थियों की परीक्षाओं की तैयारी करने में दिक्कत न आए।

यह शिक्षकों के लिए भी सहायक होगा, क्योंकि इसी आधार पर उनकी तरफ से विद्यार्थियों को परीक्षा की तैयारी करवाए जाएगी। बता दें कि बोर्ड की तरफ से यह सिलेबस नान बोर्ड की कक्षाओं यानी कि छठी, सातवीं और नौवीं कक्षा के लिए साइंस, गणित, हिंदी, पंजाबी विषय का है। बोर्ड की तरफ से पहले ही सिलेबस में कटौती की गई है और विद्यार्थियों-शिक्षकों को सिलेबस को बताना बेहद जरूरी है।

बोर्ड की तरफ से सिलेबस विभाग की आफिशियल वेबसाइट www.ssapunjab.org पर अपलोड कर दिया गया है, जहां से अध्यापक और विद्यार्थी सिलेबस की कापी लेकर तैयारी कर सकते हैं। इस सिलेबस में यह भी बताया गया है कि कौन सा पेपर कितने अंकों का होगा और इसमें कितने अंकों के कितने प्रश्नों आएंगे। दो अंकों के प्रश्नों का उत्तर 30 से 40 शब्दों, तीन अंकों के प्रश्नों का उत्तर 50 से 60 शब्द, चार अंकों के प्रश्नों का उत्तर 100 से 120 शब्द में दिया जाना है।

Edited By: Vinay Kumar