जागरण संवाददाता, जालंधर। PSEB 12th Result 2021 पंजाब स्कूल एजुकेशन बोर्ड ने पहली बार मेरिट लिस्ट जारी नहीं की और सिर्फ एवरेज के हिसाब से नतीजा जारी किया। जिले के 21,101 विद्यार्थियों में से 20,708 विद्यार्थी पास हुए हैं। यानी कि जालंधर का ओवरआल नतीजा 98.14 फीसद रहा है। अगर राज्यभर की रैंकिंग की बात करें तो ओवरआल पर्सेंटेज के अनुसार जालंधर दसवें स्थान पर आ रहा है। 393 विद्यार्थियों के नतीजा अभी क्लियर नहीं हैं। जिला शिक्षा अधिकारी हरिंदरपाल सिंह ने बताया कि नतीजा कंपाइल होने पर पता चलेगा कि बाकी विद्यार्थियों के नतीजों में क्या कमी रही। पीएसईबी के नतीजे देखने को लेकर स्कूलों को बेहद दिक्कत आई, क्योंकि बोर्ड की तरफ से नतीजे तो जारी कर दिए गए थे, मगर स्कूल वाइज के हिसाब से नहीं आ रहे थे। जिस वजह से निरंतर स्कूल मुखी दिनभर साइट पर लगे रहे पर नतीजा नहीं आया। अब शनिवार को स्कूल मुखी स्कूलों के हिसाब से अपने-अपने विद्यार्थियों का नतीजा देख सकेंगे।

वहीं इस बार रिजल्ट 96.48 फीसद रहा है। पिछले साल के मुकाबले 6.48 फीसद ज्यादा बच्चे पास हुए हैं। इस बार मेरिट लिस्ट जारी नहीं की गई है। परिणाम में लड़कियों ने फिर से बाजी मारी है। उनका पास प्रतिशत 97.34 प्रतिशत रहा। लड़कों का पास प्रतिशत 95.75 रहा। उधर, परिणाम घोषित होने के बाद पीएसईबी की वेबसाइट भी क्रैश हो गई थी।

स्टूडेंट्स ऐसे करें रिजल्ट चेक

स्टेप 1- पहले pseb.ac.in वेबसाइट पर जाएं।

स्टेप 2- होम पेज पर ही दिए गए लेटेस्ट न्यूज सेक्शन में रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें।

स्टेप 3 - नए पेज पर रजिस्ट्रेशन नंबर, जन्मतिथि आदि भरकर सबमिट करें।

स्टेप 4 - स्कोर कार्ड स्क्रीन पर आ जाएगा।

स्टेप 5 - डाउनलोड करके प्रिंट आउट ले लें।

PSEB 12th Result के लिए 30:30:40 का फार्मूला  

पीएसईबी ने 12वीं का परिणाम जारी करने के लिए 30:30:40 का फार्मूला अपनाया है। 30 प्रतिशत वेटेज 10वीं तीन सर्वश्रेष्ठ विषयों को दिया जाएगा। 30 प्रतिशत वेटेज 11वीं में प्रैक्टिकल और फाइनल एग्जाम को और 40 प्रतिशत वेटेज प्री-बोर्ड, इंटरनल असेसमेंट और 12वीं के प्रैक्टिकल को दिया जाएगा।

Edited By: Vinay Kumar