Move to Jagran APP

ख‍ालिस्‍तानी आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू और निज्जर की संपत्ति अटैच, एक व्‍यक्ति हिरासत में

खालिस्‍तानी आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्‍नू और हरदीप सिंह निज्‍जर पर बड़ी कार्रवाई की गई। दोनों की अचल संपत्तियों को अटैच कर दिया गया। दूसरी ओर एनआइए ने एक व्‍यक्ति को हिरासत में लिया।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Tue, 08 Sep 2020 09:28 PM (IST)Updated: Wed, 09 Sep 2020 07:44 AM (IST)
ख‍ालिस्‍तानी आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू और निज्जर की संपत्ति अटैच, एक व्‍यक्ति हिरासत में
ख‍ालिस्‍तानी आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू और निज्जर की संपत्ति अटैच, एक व्‍यक्ति हिरासत में

अमृतसर/जालंधर, जेएनएन। केंद्र सरकार के आदेश पर प्रतिबंधित संगठन सिख्स फॉर जस्टिस (एसएफजे) के आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू और खालिस्तान टाइगर फोर्स (केटीएफ) के आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की अचल संपत्ति मंगलवार दोपहर अटैच कर दी गई हैैं। वहीं, एनआइए ने अजनाला क्षेत्र से एक व्यक्ति को हिरासत में लिया है। उससे पन्नू के बारे में जानकारी हासिल की जा रही है।

loksabha election banner

जिला अमृतसर और जालंधर के गांवों में की कार्रवाई

अमेरिका से एसएफजे के लिए रेफरेंडम की गतिविधियां चला रहे पन्नू की अमृतसर के गांव खानकोट में 46 कनाल व गांव भैणीवाल में 11 कनाल 13.5 मरले जमीन को अटैच किया गया है। सुरक्षा एजेंसियां पन्नू की अन्य संपत्तियों का ब्यौरा भी जुटा रही हैैं। वहीं, कनाडा से आतंकी गतिविधियों चला रहे केटीएफ आतंकी संगठन के प्रमुख हरदीप सिंह निज्जर की जिला जालंधर के गांव भरसिंहपुरा (फिल्लौर) में 11 कनाल 13 मरले जमीन अटैच की गई है। वह मूलरूप गांव अपरा (फिल्लौर) का रहने वाला है।

एनआइए ने खालिस्तान का झंडा फहराने वालों से करेगी पूछताछ

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआइए) के एक अधिकारी के अनुसार भारत सरकार ने इसी साल जुलाई में पन्नू और निज्जर को सात अन्य व्यक्तियों के साथ यूएपीए (गैरकानूनी गतिविधि रोकथाम अधिनियम) के तहत आतंकवादी घोषित किया गया था। उनके खिलाफ इसी अधिनियम के तहत कई मामले भी दर्ज हैैं। एसएफजे और केटीएफ दोनों अलगाववादी खालिस्तानी संगठन हैं। एसएफजे अमेरिका और अन्य देशों में कुछ स्थानों पर बैठकें आयोजित करके फंड जुटाने का प्रयास कर रहा है। एनआइए, एसएफजे द्वारा रेफरेंडम 2020 को लेकर शुरू किए गए अभियान से संबंधित एक मामले की जांच कर रही है।

रेफरेंडम-2020 के लिए वोटिंग करवाने वाला हिरासत में

सूत्रों के अनुसार हिरासत में लिए गए अजनाला क्षेत्र के व्यक्ति पर आरोप है कि उसने रेफरेंडम-2020 को लेकर कनाडा और कुछ अन्य देशों में बसे आतंकियों के जरिए खालिस्तान के लिए वोटिंग करवाई थी। उसके कहने पर ही कपूरथला के गुरप्रीत सिंह ने श्री अकाल तख्त साहिब में जाकर रेफरेंडम की सफलता के लिए अरदास की थी, जिसे सुरक्षा एजेंसियों ने गिरफ्तार कर लिया था।

-----

मोगा में आज आरोपितों से पूछताछ करेगी एनआइए की टीम

मोगा। स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर खालिस्तानी झंडा फहराने व राष्ट्रीय ध्वज का अपमान करने वाले आरोपितों से पूछताछ के लिए एनआइए की चार सदस्यों की टीम मंगलवार को मोगा पहुंची। टीम ने पंजाब पुलिस द्वारा आरोपित जसपाल सिंह, इंद्रजीत सिंह व जगविंदर सिंह उर्फ जग्गा से अब तक हुई पूछताछ में सामने आए तथ्यों की जानकारी हासिल की।

सूत्रों के अनुसार एनआइए की टीम बुधवार को इन तीनों आरोपितों से पूछताछ करेगी। एनआइए की टीम इंद्रजीत और जसपाल को 20 हजार रुपये देने वाले व्यक्ति के अलावा आरोपित जग्गा के अमेरिका में पन्नू और राणा के साथ संबंधों को लेकर पूछताछ करेगी। उधर, पंजाब पुलिस ने मंगलवार को आरोपितों को अदालत में पेश कर दो दिन का और रिमांड हासिल किया है।  

यह भी पढ़ें: गांधी परिवार के लिए आसान नहीं हरियाणा के पूर्व सीएम हुड्डा को किनारे लगाना

यह भी पढ़ें: Ease of Doing Business Ranking में नए मानकों के 'खेल' का शिकार हो गया हरियाणा

यह भी पढ़ें: Exclusive interview: हरियाणा कांग्रेस प्रधान सैलजा बोलीं- सोनिया को 23 नेताओं का पत्र लिखना हैरानीजनक

यह भी पढ़ें: इस 'ऑरो' को जिंदगी की चाह, लेकिन माता-पिता की बेबसी से संकट में एक साल के बच्‍चे की जान

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.