Move to Jagran APP

पीएपी का काम निपटा नहीं, रामामंडी में फ्लाईओवर बनाने की तैयारी

मनुपाल शर्मा, जालंधर:सिक्स लेन प्रोजेक्ट के तहत पीएपी फ्लाईओवर का निर्माण अभी पूरा भी नहीं हो पाया था कि रामामंडी फ्लाईओवर के निर्माण की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। सिक्स लेन प्रोजेक्ट पर कार्य कर रही निजी कंपनी सोमा निर्माण शुरू करने से पहले ट्रैफिक डायवर्जन प्लान तैयार कर रही है। इसे अनुमति के लिए जिला प्रशासन के पास भेजा जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Sun, 23 Sep 2018 02:00 PM (IST)Updated: Sun, 23 Sep 2018 02:00 PM (IST)
पीएपी का काम निपटा नहीं, रामामंडी में फ्लाईओवर बनाने की तैयारी
पीएपी का काम निपटा नहीं, रामामंडी में फ्लाईओवर बनाने की तैयारी

मनुपाल शर्मा, जालंधर:सिक्स लेन प्रोजेक्ट के तहत पीएपी फ्लाईओवर का निर्माण अभी पूरा भी नहीं हो पाया था कि रामामंडी फ्लाईओवर के निर्माण की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। सिक्स लेन प्रोजेक्ट पर कार्य कर रही निजी कंपनी सोमा निर्माण शुरू करने से पहले ट्रैफिक डायवर्जन प्लान तैयार कर रही है। इसे अनुमति के लिए जिला प्रशासन के पास भेजा जाएगा। प्रशासन की मंजूरी मिलने के बाद रामा मंडी फ्लाईओवर निर्माण की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। रामामंडी फ्लाईओवर दकोहा फाटक के सामने से शुरू होगा और कैंट माल रोड (भूर मंडी) के समक्ष उतरेगा। फ्लाईओवर की स्लैब कई बरस पहले डाली जा चुकी है। इसके नीचे अब निर्माण सामग्री रखी गई है।

prime article banner

इसकी पुष्टि कंपनी के प्रोजैक्ट मैनेजर नारासीमुलु ने भी की है। उन्होंने कहा कि डिप्टी कमिश्नर और पुलिस कमिश्नर ऑफिस से अनुमति मिलने के बाद ही काम शुरू होगा। नारासीमुलु ने हाल ही में कार्यभार संभाला है। उन्होंने शुक्रवार को पीएपी चौक फ्लाईओवर और रामामंडी फ्लाईओवर निर्माण साइट्स का दौरा भी किया था।

वहीं, दूसरी तरफ पीएपी फ्लाईओवर की फगवाड़ा तरफ की अप्रोच रोड बनाने को बेस तैयार किया जा रहा है। अभी तक अप्रोच रोड को स्लैब के साथ कनेक्ट करने का बड़ा काम लंबित है। बारिश की वजह से एक बार फिर शनिवार को काम में विघ्न पड़ा। फगवाड़ा तरफ की अप्रोच रोड बनाने के बाद अमृतसर रोड की तरफ का काम शुरू होगा। इससे पहले पीएपी चौक में राउंडअबाउट (गोल चौक) बनाना पड़ेगा, ताकि अमृतसर रोड की तरफ से शहर के अंदर जाने वाले ट्रैफिक को सुगमता से प्रवेश मुहैया करवाया जा सके। राउंडअबाउट की ड्राइंग मिलने के बाद इसका निर्माण कार्य शुरू करवाया जाएगा। नारासीमुलु ने कहा कि पीएपी फ्लाईओवर का निर्माण निपटने में अभी 4 महीने लग सकता है। उन्होंने कहा कि वह जालंधर साइट्स पर लगातार विजिट करेंगे और काम में तेजी लाई जाएगी।

सिक्स लेन प्रोजेक्ट : एक नजर

जालंधर विधिपुर फाटक से पानीपत तक।

लंबाई-291.9 किलोमीटर

शुरुआत-2009

निर्धारित समय-2011

देरी-7 वर्ष

मौजूदा स्थिति- 7 वर्ष देरी के बावजूद जालंधर और फगवाड़ा के प्रमुख फ्लाईओवर लटके।

मुख्य खामियां

-सिक्स लेन हाइवे पर फोर लेन ओवरब्रिज, आरओबी।

-बिना कनेक्ट ड्रेन। वाटरलॉ¨गग।

-खस्ता हाल संकरे अंडरब्रिज और सर्विस लेन।

-अंधेरे में डूबा हाईवे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.