Move to Jagran APP

प्री मॉनसून पंजाब में इसी हफ्ते देगा दस्तक, मौसम रहेगा सुहावना Jalandhar News

monsoon in punjab. यह हफ्ता पंजाब के लोगों को भीष्ण गर्मी से राहत दिलाएगा। मौसम विभाग का अनुमान है कि पहले तीन दिन प्री-मौनसून दस्तक देगा।

By Jagran News NetworkEdited By: Published: Sun, 16 Jun 2019 02:25 PM (IST)Updated: Mon, 17 Jun 2019 08:55 AM (IST)
प्री मॉनसून पंजाब में इसी हफ्ते देगा दस्तक, मौसम रहेगा सुहावना  Jalandhar News
प्री मॉनसून पंजाब में इसी हफ्ते देगा दस्तक, मौसम रहेगा सुहावना Jalandhar News

जालंधर, जेएनएन। पिछले कई दिनों से गर्मी की मार झेल रहे पंजाब के लोगों को इस हफ्ते कुछ राहत मिलने का उम्मीद है। 45 डिग्री तक तापमान पहुंचने और बच्चों को छुट्टियां होने के कारण लोग घरों में ही कैद होकर रह गए थे। इस बीच कभी धूल भरी आंधी ने लोगों को परेशान किया तो कभी हल्की बूंदाबांदी से लोगों को कुछ राहत मिली। इसी बीच मौसम विभाग की मानें तो अगला हफ्ता पंजाब के लोगों को राहत लेकर आएगा।

prime article banner

मौसम विभाग चंडीगढ़ का अनुमान है कि पंजाब में इस हफ्ते प्री-मौनसून दस्तक दे सकती है। इस कारण प्रदेश के कई इलाकों में जहां आंधी चलने की संभावना है,वहीं कई जगह बारिश भी हो सकती है। मौसम विभाग का कहना है कि अगले तीन दिन बारिश के बाद अगले तीन दिन भी बादल छाए रहेंगे। सुहावना मौसम लोगों को राहत लेक र आएगा।

मई महीने ने सभी रिकॉर्ड तोड़े

बता दें कि इस बार ग्लोबल वार्मिंग का असर देश भर में देखने को मिला है। मई  महीने में बारिश के कारण गर्मी का मौसम देरी से शुरू हुआ। थोड़ी गर्मी होती तो बारिश से मौसम फिर सुहावना हो जाता। इसी बीच

अचानक गर्मी ने जोर पकड़ा और देखते ही देखते तापमान 46 डिग्री तक पहुंच गया। हालात ऐसे हो गए थे कि लोग घरों में कैद हो गए और बाजार तथा सड़कों पर सन्नाटा छा गया। इसी बीच मौसम विभाग की ओर से प्री मौन सून की दस्तक देने की सूचना लोगों के लिए राहत की खबर है।

बिजली कटों से लोग परेशान

45 डि ग्री तक तापमान पहुंचने से अचानक बिजली की मांग भी बढ़ गई है। इसके चलते लग रहे बिजली कटों से आम जनता बेहद परेशान है। बिजली कट ग्रामीण इलाकों के साथ-साथ शहरी इलाकों में भी लगने शुरू हो गए हैं। कई जगह चार से पांच घंटे बिजली नहीं आने पर लोग प्रदर्शन करने तक को मजबूर हो गए हैं। ऐसे हालात में प्री मौनसून से जहां बिजली की डिमांड कम होगी, वहीं लोगों को बिजली कटों से भी राहत मि लेगी।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.