Move to Jagran APP

बिना मंजूरी बिजली लोड न बढ़ाएं उपभोक्ता, पावरकॉम ने रेड डाल वसूला 15 लाख रुपये जुर्माना

पिछले कुछ दिनों में पावरकॉम ने जालंधर सर्किल में 1978 बिजली मीटर चेक किए जिसमें 70 केस अधिक लोड वाले थे। इन पर जुर्माना लगाया गया है।

By Pankaj DwivediEdited By: Published: Mon, 21 Sep 2020 01:19 PM (IST)Updated: Mon, 21 Sep 2020 01:19 PM (IST)
बिना मंजूरी बिजली लोड न बढ़ाएं उपभोक्ता, पावरकॉम ने रेड डाल वसूला 15 लाख रुपये जुर्माना
बिना मंजूरी बिजली लोड न बढ़ाएं उपभोक्ता, पावरकॉम ने रेड डाल वसूला 15 लाख रुपये जुर्माना

जालंधर [कमल किशोर]। पावरकॉम ने बिजली चोरी करने वाले उपभोक्ता के साथ-साथ लोड ज्यादा बढ़ाने वाले उपभोक्ताओं पर भी शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। यह वे उपभोक्ता है जिन्होंने पावरकॉम को बिताए बिना लोड बढ़ाया है। उपभोक्ताओं ने लोड बढ़ाने संबंधी किसी प्रकार की जानकारी पावरकॉम को नहीं दी है। एक तरह से बिजली की चोरी कर घर का लोड बढ़ाकर चला रहे है। पावरकॉम ने इन उपभोक्ता पर शिकंजा कस दिया है। पावरकाॅम की टीमों ने घरों में दबिश करते हुए पिछले आठ दिनों में अधिक लोड चलाने वाले उपभोक्ताओं पर जुर्माना लगाया है।

loksabha election banner

जालंधर सर्किल में 1978 बिजली मीटर चेक किए गए, जिसमें 70 केस अधिक लोड वाले थे। कपूरथला के विभिन्न एरिया में दबिश करते हुए अधिक लोड चलाने वाले 82 उपभोक्ता, होशियारपुर के 4 और शहीद भगत सिंह नगर के 49 केस पकड़े। इन उपभोक्ताओं पर 15 लाख रुपये तक का जुर्माना लगाया गया है।

लोड बढ़ाने का क्या है प्रावधान
घरेलू उपभोक्ता पावरकॉम की ओर से मंजूर लोड ही चला सकते है। घर के लोड को बढ़ाने के लिए पावरकाॅम को सूचित करना होता है। अगर आप सूचित नहीं करते है तो कभी भी पावरकॉम की टीम आपके घर में दबिश कर सकती है। बिना बताए घर के लोड बढ़ाने के चलते जुर्माना लगा सकती है। लगभग दो हजार रुपये फीस देकर भुगतान घर के लोड को बढ़ा सकते हैं।
 

पावरकाॅम को करना चाहिए सूचितः डिप्टी चीफ इंजीनियर

पावरकॉम के डिप्टी चीफ इंजीनियर हरजिंदर सिंह बांसल ने कहा कि घर का लोड बढ़ाने के बारे में उपभोक्ता को पावरकॉम को सूचित करना चाहिए। लोड बढ़ाने की मंजूरी पावरकॉम से लेनी पड़ती है। पावरकॉम बिना बताए लोड बढ़ाने वाले उपभोक्ताओं पर कार्रवाई कर रहा है।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.