Move to Jagran APP

अब बच नहीं सकेंगे बाहरी राज्यों से नशा सप्लाई कर रहे तस्कर, जानें क्या है एनसीबी की तैयारी Jalandhar News

बाहरी राज्यों में बैठ पंजाब में नशा सप्लाई करने वाले तस्कर भी अब जल्द बच नहीं सकेंगे क्योंकि पंजाब पुलिस को अब केंद्र सरकार की नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) भी ज्वाइंट ऑपरेशन

By Edited By: Published: Fri, 30 Aug 2019 02:19 AM (IST)Updated: Fri, 30 Aug 2019 11:56 AM (IST)
अब बच नहीं सकेंगे बाहरी राज्यों से नशा सप्लाई कर रहे तस्कर, जानें क्या है एनसीबी की तैयारी Jalandhar News
अब बच नहीं सकेंगे बाहरी राज्यों से नशा सप्लाई कर रहे तस्कर, जानें क्या है एनसीबी की तैयारी Jalandhar News

जालंधर, [मनीष शर्मा}।  बाहरी राज्यों में बैठ पंजाब में नशा सप्लाई करने वाले तस्कर भी अब जल्द बच नहीं सकेंगे क्योंकि पंजाब पुलिस को अब केंद्र सरकार की नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) भी ज्वाइंट ऑपरेशन में साथ होगी। तस्करों को हर तरफ से घेरने की रणनीति के मद्देनजर यह योजना बनाई गई है। वीरवार को जालंधर देहात पुलिस मुख्यालय में रखी मीटिंग में पंजाब पुलिस के अलावा इंटेलिजेंस, काउंटर इंटेलिजेंस, नशा पकड़ने को बनी स्पेशल टास्क फोर्स व एनसीबी के अधिकारी शामिल हुए। बैठक में बेहतर तालमेल पर जोर देते हुए तमाम नशा तस्करों को बाहर से पकड़ने में आपसी सहयोग का फैसला किया गया। चूंकि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने पंजाब से नशा खत्म करने की शपथ ली थी और कुछ दिन पहले वो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी मिले थे, इसलिए माना जा रहा है कि यहां से नशे के नासूर को खत्म करने के लिए यह पहल हुई है।  

loksabha election banner

जरूरत इसलिए ...बाहर से ही आता है नशा

असल में पंजाब में सारा नशा बाहर से ही सप्लाई किया जाता है। इस वजह से पुलिस, एसटीएफ, काउंटर इंटेलिजेंस तभी नशा तस्करों को पकड़ पाती है, जब वो पंजाब में दाखिल हों। जब भी उन्हें पकड़ा जाता है तो यह पता चलता है कि वो पैसे के लिए यह नशा सप्लाई करने पंजाब पहुंचे थे और असली तस्कर बाहरी राज्यों में ही छिपे हुए हैं। दूसरे राज्यों से तस्करों को पकड़कर लाने में राज्य की सीमाओं की बंदिश बन जाती थी और उस राज्य की पुलिस को भरोसे में लेकर कार्रवाई में वक्त लग जाता था। ऐसे में पुलिस नशा तस्करी की चैन को पूरी तरह नहीं तोड़ पाती है और तस्कर दूसरे लोगों के जरिए नशे की तस्करी करवाते रहते हैं।

यह होगा फायदा

जालंधर की बात करें तो यहां पिछले कुछ दिनों में पकड़े गए नशे की जांच से पता चल चुका है कि दिल्ली से हेरोइन, राजस्थान व मध्य प्रदेश से अफीम, जम्मू से भुक्की, उत्तराखंड से मेडिकल नशा, बिहार व पश्चिम बंगाल से गांजा सप्लाई हो रहा है। पुलिस, इंटेलिजेंस एजेंसियां व एसटीएफ यहां आने पर तो उन्हें पकड़ लेती है लेकिन पूछताछ में पता चलता है कि मुख्य तस्कर बाहरी राज्यों में ही बैठे हुए हैं, जो पैसे का लालच देकर यहां नशा सप्लाई करवा रहे हैं। इसलिए अब पुलिस व दूसरी एजेंसियों के पास नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो का सहयोग होगा तो इनके जरिए वो दिल्ली या किसी दूसरे राज्य में आसानी से कार्रवाई कर मुख्य तस्करों को पकड़ सकेंगे। काउंटर इंटेलिजेंस के एआइजी एचपीएस खख ने कहा कि पंजाब के बाहर कहीं भी कार्रवाई करने में आसानी रहेगी। चूंकि अब अमृतसर में एनसीबी की ईकाई तैनात की जा चुकी है तथा वहां पर आइजी लेवल के अफसर बैठ रहे हैं तो इससे पंजाब से नशे को खत्म करने में और मदद मिलेगी। 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.