जालंधर, [खुशबू ]।शहर की गुरकीरत का दिया सुझाव प्रधानमंत्री को बहुत पसंद आया है। बाल दिवस पर पोस्ट ऑफिस द्वारा स्वच्छ भारत पर करवाए गए बच्चों के मन की बात प्रधानमंत्री के साथ विषय पर हुए पत्र लेखन मुकाबले के पत्र प्रधानमंत्री को भेजे गए थे। शहर की सड़कों पर खुलेआम शौच विषय पर शहर की तीन एंट्री गई थीं। इनमें गुरकीरत के संदेश को पहला पुरस्कार हासिल हुआ है।

नेहरू गार्डन स्कूल में बारहवीं कॉमर्स में पढ़ने वाली गुरकीरत ने बताया कि उसने अपने पत्र में प्रधानमंत्री मोदी से कहा था इस मुहिम को तभी सफल बनाया जा सकता है, जब हर कोई सोचे कि उसे यह काम खुद से करना है, उसे ही पहल करनी है। दूसरा हर व्यक्ति विदेश में जाकर बसना चाहता है, पर अगर वह भारत को वैसा बनाना चाहता है तो यहां पर 'न हम खुद गंदा करें, न दूसरों को करने दें' की मुहिम चलानी चाहिए। इससे सब लोग आगे आकर देश को स्वच्छ बनाने में मदद करेंगे। इससे लोगों को पता भी चलेगा कि विदेश में शहर अधिक साफ किस तरह से होते हैं।

यह भी पढ़ें : सरकार की कमेटी और जाट नेताओं में वार्ता शुरू, मंत्री रामबिलास शर्मा संभाल रहे कमान


दूसरा स्थान हासिल करने वाली स्वामी संत स्कूल की बारहवीं मेडिकल की छात्र जैसमीन ने बताया कि उसने पत्र में स्वच्छ भारत और बेटी पढ़ाओ, बेटी बढ़ाओ मुहिम को और जोरशोर से चलाने के लिए प्रेरित किया। देश में ट्रेन व सड़कों पर पहले के मुकाबले ज्यादा सफाई रहती है। इसे और सख्ती के साथ लागू करने की जरूरत है। सड़क पर शौच करने से रोकने के लिए सड़क पर थोड़ी दूरी पर शौचालय बनाया जाए।

तीसरा स्थान हासिल करने वाली नेहरू गार्डन में बारहवीं कॉमर्स की छात्र अणु ने खुलेआम शौच की समस्या को खत्म करने के लिए लिखा कि जब तक हम लोगों पर किसी तरह का फाइन नहीं लगाते, उन्हें सड़क पर शौचालय करने से नहीं रोकते तब तक यह समस्या बनी रहेगी। सड़कों पर इकट्ठा हो रहे कूड़े को हमें समय-समय पर उठाकर उसमें से दोबारा प्रयोग होने वाली वस्तुओं का इस्तेमाल करना चाहिए। पहला स्थान हासिल करने वाली छात्र को एक हजार, दूसरा स्थान हासिल करने वाली को आठ सौ व तीसरा स्थान हासिल करने वाली छात्र को 5 सौ रुपये दिए गए। एसएसपी पोस्टल सर्कल मोहम्मद हनीफ, पोस्टल सहायक मीनू कालिया ने विजेताओं को पुरस्कार दिए।


यह भी पढ़ें : राष्ट्रीय महामंत्री के सामने फूटा नेताओं का गुस्सा, अफसरों और मंत्रियों पर लगाए आरोप



 

Posted By: Ankit Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!